विश्व बैंक के लॉजिस्टिक्स प्रदर्शन सूचकांक में भारत की रैंकिंग में सुधारः प्रभु

नई दिल्ली : भारत ने विश्व बैंक के लॉजिस्टिक्स प्रदर्शन सूचकांक में अपनी रैंकिंग में उल्लेखनीय सुधार किया है। भारत इस सूचकांक में वर्ष 2014 के 54वें पायदान से काफी ऊपर चढ़कर वर्ष 2016 में 35वें पायदान पर पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि इस सुधार के बावजूद भारत को अपनी रैंकिंग में और भी बेहतरी सुनिश्चित करने की आवश्यकता है, ताकि हम अंतर्राष्ट्रीय मानकों का हिस्सा बन सकें, लागत कम कर सकें, वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं (वैल्यू चेन) से जुड़ सकें और व्यापार में वृद्धि कर सकें। ये बातें वाणिज्य एवं उद्योग और नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के लॉजिस्टिक्स विभाग द्वारा नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यशाला के दौरान कही।

प्रभु ने कहा कि भारत की तटीय रेखा 7600 किलोमीटर लंबी है, इसलिए हमारे बंदरगाह और शिपिंग उद्योग लॉजिस्टिक्स सेक्टर में बेहतरी लाने में प्रमुख भूमिका निभा सकते हैं। भारत का लॉजिस्टिक्स सेक्टर काफी हद तक विखंडित है इसलिए इसके तहत मुख्य उद्देश्य लॉजिस्टिक्स लागत को सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के मौजूदा 14 प्रतिशत से घटाकर वर्ष 2022 तक 10 प्रतिशत के स्तर से भी नीचे लाना है। 20 से भी अधिक सरकारी एजेंसियां, 40 साझेदार सरकारी एजेंसियां (पीजीए), 37 निर्यात संवर्धन परिषदें, 500 प्रमाणन, 10000 जिंस और 160 अरब का बाजार आकार होने के कारण भारत का लॉजिस्टिक्स सेक्टर काफी जटिल है। इसमें 12 मिलियन का रोजगार आधार, 200 शिपिंग एजेंसियां, 36 लॉजिस्टिक्स सेवाएं, 129 आईसीडी, 168 सीएफएस, 50 आईटी परितंत्र और बैंक एवं बीमा एजेंसियां भी संलग्न हैं। इसके अलावा निर्यात-आयात (एक्जिम) के लिए 81 प्राधिकरणों और 500 प्रमाण पत्रों की आवश्यकता होती है।

प्रभु ने प्रतिभागियों को सूचित किया कि वाणिज्य मंत्रालय ने एक लॉजिस्टिक्स पोर्टल विकसित किया है जो तकनीक द्वारा संचालित है और यह भारत के लॉजिस्टिक्स सेक्टर के सभी पहलुओं में उच्च दक्षता प्राप्त करने के लिए एक अनुकूल परितंत्र सृजित करेगा। यह पोर्टल अंतराष्ट्रीय और घरेलू बाजारों में ‘व्यापार में सुगमता’ सुनिश्चित करेगा। यह एक्जिम के सभी हितधारकों, घरेलू व्यापार एवं आवाजाही और व्यापार से जुड़ी समस्त गतिविधियों को एकल प्लेटफॉर्म पर जोड़ेगा। प्रभु ने कहा कि लॉजिस्टिक्स सेक्टर में देश भर में बड़ी संख्या में रोजगार सृजित करने की क्षमता है और यह उम्मीद की जा रही है कि निकट भविष्य में इस सेक्टर में 28 मिलियन कामगारों की आवश्यकता होगी, ताकि प्रभावशाली ढंग से गुणवत्तापूर्ण सेवाएं मुहैया कराई जा सकें।

वाणिज्य मंत्री ने कहा कि जब पोर्टल काम करना शुरू कर देगा तो वह एक संस्थागत व्यवस्था सुनिश्चित करेगा जो देश में लॉजिस्टिक्स सेक्टर से सप्लाई चेन संबंधी एकीकरण सुनिश्चित करने के लिए संगठित ढंग से काम करेगी। वाणिज्य मंत्रालय बुनियादी ढांचागत सुविधाओं में कमी को पूरा करने और जरूरत पड़ने पर विधायी सहयोग प्रदान करने के लिए सभी हितधारकों को अपनी ओर से आवश्यक समर्थन देगा। प्रभु ने सभी वैश्विक निकायों से भारत के लॉजिस्टिक्स सेक्टर से जुड़ने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि अकेले यही व्यापक बदलाव ला देगा और इसके साथ ही यह भारत को पांच लाख करोड़ (ट्रिलियन) अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के मार्ग पर बड़ी मजबूती के साथ अग्रसर कर देगा।

मुख्य समाचार

Chandrayaan-2, Space, India, China congratulated

भारत ने अंतरिक्ष में दिखाया अपना दम, चीन ने दी बधाई

नई दिल्ली: भारत ने दुनिया को दिखा दिया कि अंतरिक्ष की ऊचाईयों को छूने में वो किसी से कम नहीं। सोमवार को चंद्रयान-2 के सफल आगे पढ़ें »

यहां बनेगा विश्व की सबसे उंची भगवान राम की प्रतिमा, 2500 करोड़ रुपए होंगे खर्च

नई दिल्ली : अयोध्या में सरयू नदी के किनारे भगवान श्रीराम की विश्व में सबसे ऊंची प्रतिमा बनेगी। इस मूर्ति की लंबाई 251 फीट होगी। आगे पढ़ें »

South Korea warns, Russian military aircraft, Korean border violation, Seoul,

द‌क्षिण कोरिया ने रूसी सैन्य विमानों पर हमला कर दी चेतावनी

सियोल : दक्षिण कोरिया ने मंगलवार को रूसी सैन्य विमानों को अपने इलाके में घुसने पर चेतावनी देते हुए हमला कर दिया। दक्षिण कोरिया के आगे पढ़ें »

केंद्र सरकार ने रिटायर्ड कर्मचारियों को दी बड़ी राहत

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने कर्मचरियों को बड़ी राहत दी है। सरकार ने रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए पेंशन में सातवें वेतन आयोग के तहत आगे पढ़ें »

Chandrasekhar RaoTelangana CM

तेलंगाना के मुख्यमंत्री का ऐलान, अपने गांव के हर परिवार को देंगे 10 लाख रुपये

हैदराबादः तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने अपने गांव के लोगों के लिए आर्थिक मदद का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि वह चिंतामडका आगे पढ़ें »

Abdul khalik mitha

पाक मौलवी ने कहा हिन्दू लड़कियों को मुस्लिम बनाना ही है मकसद

इस्लामाबाद : पा‌किस्तान सिंध प्रांत के एक मौलवी अब्दुल खालिक मीथा ने एक भड़काऊ  बयान दिया है। उसने कहा है कि हिंदू लड़कियों को मुस्लिम आगे पढ़ें »

अब ट्रेनों में वेटिंग टिकट वालों को भी मिलेगी कनफर्म सीट

नई दिल्ली : रेल यात्रियों की बढती संख्या को देखते हुए रेलवे ने कई ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे लगाने की घोषणा की है, जिसके बाद आगे पढ़ें »

पत्नी की हत्या कर कसायी से कटवाया था, प्रेमिका के साथ मिली फांसी की सजा

कुल 3 को फांसी की सजा कोलकाता : सियालदह कोर्ट के एडीजे जीमूत बाहन विश्वास ने पत्नी की हत्या करने के आरोप में पति और उसके आगे पढ़ें »

दुर्गापूजा कमेटियों पर आईटी का शिकंजा गलत : ममता

कोलकाता : बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आईटी की पूजा कमेटियों पर नजर तथा पूजा फोरम को बुलाने की कड़ी निंदा करते हुए कहा आगे पढ़ें »

राष्‍ट्रमंडल टेटे : भारत ने सात स्वर्ण पदक जीते, हरमीत, आहिका हुए चैंपियन

कटक : हरमीत देसाई और आहिका मुखर्जी ने सोमवार को यहां पुरूष और महिला एकल के खिताब जीते इसके साथ ही भारत 21वीं राष्ट्रमंडल टेबल आगे पढ़ें »

ऊपर