हुंडई जल्द लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक एसयूवी, ये हैं खास बातें

नई दिल्ली : कार निर्माता कंपनी हुंडई इंडिया ने हाल में भारतीय बाजार में अपनी लोकप्रिय कॉम्पैक्ट एसयूवी हुंडई क्रेटा को नए अवतार में लॉन्च किया है और अब नई इलेक्ट्रिक एसयूवी पर काम कर रही है। माना जा रहा है कि यह एसयूवी नेक्सॉन इवी को टक्कर देगी। हुंडई की ये इलेक्ट्रिक एसयूवी करीब 300 किलो मीटर की रेंज वाली होगी।

हुंडई कोना में पर्मानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस मोटर ( पीएमएसएम) दी गई है जो कि 134.14 एचपी की पावर और 394.91 एनएम का टॉर्क जेनरेट करती है, कार की बैटरी महज 6 घंटे 10 मिनट फुल चार्ज होती है और डीसी चार्जिंग के जरिए 57 मिनट में 80 फीसद में फुल चार्ज किया जा सकता है। इस कार में सिंगल स्पीड रिडक्शन गियर दिया गया है, सस्पेंशन में फ्रंट में मैकफर्शन स्ट्रट टाइप सस्पेंशन और रियर में मल्टी लिंक सस्पेंशन दिया गया है। यह इलेक्ट्रिक कार एक बार चार्ज होकर 452 किमी चलती है।

स्पेशिफिकेशन की बात करें तो इसमें पर्मानेंट मैग्नेट एसी मोटर दी गई है, जिसे 30.2 केडब्ल्यूएच की लिथियम आयन बैटरी से पावर मिलती है। इसमें नई इलेक्ट्रिक पावरट्रैन दी है जो 245 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करती है। नेक्सॉन इवी एक बार चार्ज होकर 312 किलोमीटर चलती है, स्पीड की बात करें तो 9.9 सेकेंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है। नेक्सॉन इवी को फास्ट चार्जर के जरिए 60 मिनट में 80 फीसद तक चार्ज कर सकते हैं और सामान्य चार्जर से 8 घंटे में फुल चार्ज कर सकते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मॉरिसियो ने ओडिशा को लगातार दूसरी हार से बचाया

वास्को : दो गोल से पिछड़ने के बाद डिएगो मॉरिसियो के शानदार दो गोल की बदौलत ओडिशा एफसी ने आईएसएल के सातवें सीजन में रविवार आगे पढ़ें »

फिलिप्स के तूफानी शतक से न्यूजीलैंड ने जीती सीरीज

माउंट मौंगानुई : ग्लेन फिलिप्स (108) की विस्फोटक शतकीय पारी और डेवोन कॉन्वे (नाबाद 65) रन की ताबड़तोड़ अर्धशतकीय पारी के दम पर न्यूजीलैंड ने आगे पढ़ें »

ऊपर