हुंडई जल्द लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक एसयूवी, ये हैं खास बातें

नई दिल्ली : कार निर्माता कंपनी हुंडई इंडिया ने हाल में भारतीय बाजार में अपनी लोकप्रिय कॉम्पैक्ट एसयूवी हुंडई क्रेटा को नए अवतार में लॉन्च किया है और अब नई इलेक्ट्रिक एसयूवी पर काम कर रही है। माना जा रहा है कि यह एसयूवी नेक्सॉन इवी को टक्कर देगी। हुंडई की ये इलेक्ट्रिक एसयूवी करीब 300 किलो मीटर की रेंज वाली होगी।

हुंडई कोना में पर्मानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस मोटर ( पीएमएसएम) दी गई है जो कि 134.14 एचपी की पावर और 394.91 एनएम का टॉर्क जेनरेट करती है, कार की बैटरी महज 6 घंटे 10 मिनट फुल चार्ज होती है और डीसी चार्जिंग के जरिए 57 मिनट में 80 फीसद में फुल चार्ज किया जा सकता है। इस कार में सिंगल स्पीड रिडक्शन गियर दिया गया है, सस्पेंशन में फ्रंट में मैकफर्शन स्ट्रट टाइप सस्पेंशन और रियर में मल्टी लिंक सस्पेंशन दिया गया है। यह इलेक्ट्रिक कार एक बार चार्ज होकर 452 किमी चलती है।

स्पेशिफिकेशन की बात करें तो इसमें पर्मानेंट मैग्नेट एसी मोटर दी गई है, जिसे 30.2 केडब्ल्यूएच की लिथियम आयन बैटरी से पावर मिलती है। इसमें नई इलेक्ट्रिक पावरट्रैन दी है जो 245 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करती है। नेक्सॉन इवी एक बार चार्ज होकर 312 किलोमीटर चलती है, स्पीड की बात करें तो 9.9 सेकेंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है। नेक्सॉन इवी को फास्ट चार्जर के जरिए 60 मिनट में 80 फीसद तक चार्ज कर सकते हैं और सामान्य चार्जर से 8 घंटे में फुल चार्ज कर सकते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सन्मार्ग एक्सक्लूसिव :आर्थिक पैकेज से हर वर्ग को राहत, न अन्न की कमी, न धन की : ठाकुर

 विशेष संवाददाता, कोलकाता : कोविड-19 संकट के आघात से देश और देश की अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए केंद्र सरकार हरसंभव कोशिश कर रही है। आगे पढ़ें »

स्थिति ठीक होने पर ही टूर्नामेंट्स हो, आज यूएस ओपन होता है तो मैं नहीं खेलूंगा : नडाल

लंदन : स्पेन के टेनिस स्टार राफेल नडाल और ऑस्ट्रेलिया की महिला खिलाड़ी एश्ले बार्टी ने इस साल होने वाले यूएस ओपन को लेकर चिंता आगे पढ़ें »

ट्रेडिंग के आखिरी के घंटों में गंवाया लाभ, निफ्टी 0.32% और सेंसेक्स 128.84 अंक नीचे हुआ बंद

आईडब्ल्यूएफ से मुआवजे की मांग करेंगी भारोत्तोलक संजीता चानू

दर्शकों के बिना कैसे होगा विश्व कप, उचित समय का इंतजार करे आईसीसी : अकरम

बंगाल में तूफान से भी तेज हुई कोरोना मामलों की गति, अब तक के सबसे अधिक आए मामले

पश्चिम बंगाल में बेरोजगारी की दर देश की तुलना में कम: सीएमआईई आंकड़े

एसबीआई ने 2019-20 की चौथी तिमाही में 3,581 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया

कोरोना ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को ​लिया अपने शिकंजे में, हुआ संक्रमित

भारत के साथ सीमा विवाद को उचित ढंग से सुलझाने के लिए प्रतिबद्ध : चीन

फायदेमंद है संतुलित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का सेवन, अत्यधिक मात्रा पहुंचा सकता है नुकसान

ऊपर