नौकरी छोड़ने के बाद फंड निकालने में नहीं होगी दिक्कत

EPFO की इस सर्विस से खुद अपडेट कर सकते हैं डेट ऑफ एग्जिट
नई दिल्ली : नौकरी छोड़ने या जॉब चेंज के बाद अक्सर लोगों को फंड निकालने में दिक्कत आती है क्योंकि जब तक कंपनी की ओर से कर्मचारी की डेट ऑफ एग्जिट ईपीएफ में अपडेट नहीं होती, तब तक कर्मचारी पैसा नहीं निकाल सकता है। मगर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने सदस्यों के लिए ये प्रक्रिया आसान कर दी है। अब कर्मचारी खुद ही इसे ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें एम्प्लॉयर पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।
ईपीएफओ की नई सर्विस के तहत कर्मचारी खुद कंपनी ज्वाइन करने और छोड़ने की तारीख को अपडेट कर सकता है। इसकी प्रक्रिया बेहद आसान है। आप घर बैठे इसे कुछ स्टेप्स फॉलो कर पूरी कर सकते हैं। इससे फंड निकालना या ट्रांसफर करना आसान हो जाएगा।
अपडेशन में ध्यान रखें ये बातें
अगर आप EPFO सिस्टम में डेट ऑफ एग्जिट अपडेट कराते हैं तो ध्यान रखें कि इसमें बार-बार बदलाव नहीं हो सकता है। इसलिए अपडेशन के दौरान सारी जानकारी ठीक से चेक कर लें। इसके अलावा एग्जिट डेट नौकरी छोड़ने के दो मीने बाद ही अपडेट हो सकती है क्योंकि यह PF में एंप्लॉयर के आखिरी कॉन्ट्रीब्यूशन के 2 महीने बाद ही अपडेट हो सकेगी।
अपडेट करने की ऑनलाइन प्रक्रिया
1.डेट ऑफ एग्जिट अपडेट करने के लिए आपको https://unifiedportalmem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर विजिट करना होगा।
2.इसके बाद अपना UAN, पासवर्ड और कैप्चा कोड डालकर लॉग इन करें। ऐसा करते ही नया पेज खुलेगा। इसमें ‘मैनेज’ टैब पर क्लिक करें। इसके बाद ‘मार्क एग्जिट’ चुनें।
3.अब आपके सामने ‘सिलेक्ट इंप्लॉयमेंट’ ड्रॉपडाउन आएगा। इसमें पुराना PF अकाउंट नंबर चुनें जो आपके UAN से लिंक हो।
4.इसके बाद उस अकाउंट और नौकरी से जुड़ी डिटेल दिखाई देंगी। यहां नौकरी छोड़ने की तारीख और कारण डालें।
5.इसके बाद ‘रिक्वेस्ट OTP’ पर क्लिक करें। यह आपके रजिस्टर्ड मोबाइन नंबर पर ओटीपी आएगा। इसे भरकर चेक बॉक्स को सिलेक्ट करें।
6.इसके बाद अपडेट और ओके पर क्लिक करें। इस दौरान अपनी दी गई सभी जान​कारियों को चेक जरूर कर लें। क्योंकि अपडेशन के बाद इसे बदला नहीं जा सकता है। इस प्रक्रिया के बाद आपकी डेट ऑफ एग्जिट सब्मिट हो जाएगी। जो अपने आप अपडेट हो जाएगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

माध्यमिक के लिए 50 : 50 सूत्र, एचएस के लिए 40 : 60 सूत्र से मिलेंगे अंक

माध्यमिक का 9वीं का वार्षिक और 10वीं की इंटरनल परीक्षा के आधार पर होगा रिजल्ट उच्च माध्यमिक के लिए 2019 की माध्यमिक और 11वीं की प्रैक्टिकल आगे पढ़ें »

लड़कियों के स्तनों को छूने से पहले…

कोलकाता : जानना चाहते हैं कि किसी लड़की के स्तनों को कैसे छुएं। बहुत से पुरुषों को समझ नहीं आता है कि वह पहली बार आगे पढ़ें »

ऊपर