तेल के खेल में पेट्रोल-डीजल पिछड़ा, एक साल में सरसों तेल का भाव डबल!

नई दिल्ली : मुंबई में पेट्रोल सेंचुरी के करीब है, बुधवार को मुंबई में एक लीटर पेट्रोल का भाव 99.14 रुपये रहा। वैसे राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले में पेट्रोल 103.80 रुपये प्रति लीटर और डीजल 96.30 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। पेट्रोल और डीजल के महंगे भाव से हर कोई परेशान है।
दरअसल, पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर हर दिन चर्चा होती है लेकिन इस तेल के खेल में सरसों तेल को मत भूलिए। कीमतों में बढ़ोतरी की बात करें तो सरसों तेल ने पिछले कुछ महीनों में पेट्रोल और डीजल को भी पीछे छोड़ दिया है। पिछले एक साल में सरसों तेल की कीमत लगभग दोगुनी हो गई।
देश में खाद्य तेल के रूप में सबसे ज्यादा सरसों तेल का इस्तेमाल होता है। पिछले एक साल से इसकी कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी से हर घर का बजट बिगड़ा है। सरसों तेल की कीमत में एक साल में लगभग दोगुनी हो गई है, वहीं सोयाबीन, मूंगफली, सूरजमुखी, डालडा और रिफाइंड के दामों में भी खूब इजाफा हुआ है।
खाद्य तेलों की कीमतों में बढ़ोतरी के पीछे एक अहम कारण यह है कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भी खाद्य तेलों की कीमतों में जोरदार तेजी आई है। जिसका असर भारतीय बाजार पर भी दिख रहा है। रेट बढ़ने से आम आदमी की कमर ही टूट गई है। फिलहाल सरसों तेल 170-180 रुपये लीटर बिक रहा है। आंकड़ों में देखें कैसे सरसों तेल ने एक साल में आम आदमी को झटका दिया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

साल्टलेक सेक्टर-5 स्टेशन का भी निजीकरण

अब बंधन बैंक का लगा स्टेशन पर नाम कोलकाताः मेट्रो रेलवे की ओर से कई स्टेशनों को निजीकरण किए जाने की पहल पहले ही गई है। आगे पढ़ें »

महिला को डायन करार देकर पीटने का आरोप

मिदनापुर: पश्चिम मिदनापुर जिले के जंगलमहल इलाके में एक बार फिर से एक महिला को डायन करार देते हुए उसे बुरी तरह से पीटे जाने आगे पढ़ें »

ऊपर