एक नवंबर से बदल जायेंगे कई नियम

नयी दिल्लीः इस वर्ष एक नवंबर से पूरे देश में कई नए नियम लागू होने जा रहे हैं, जिसका लोगों पर सीधा असर पड़ेगा। इनमें गैस सिलेंडर की बुकिंग से लेकर बैंक चार्ज तक शामिल हैं। भारतीय रेलवे भी 1 नवंबर से टाइम टेबल में बदलाव करने जा रहा है।

गैस सिलेंडर के लिए ओटीपी
गैस बुकिंग के बाद ग्राहकों के मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। जब सिलेंडर डिलीवरी के लिए आएगा तब ये ओटीपी डिलीवरी बॉय को बताना होगा। इस कोड का सिस्टम से मिलान करने के बाद सिलेंडर की डिलीवरी मिलेगी। उन ग्राहकों मुश्किलें बढ़ जाएंगी जिनका ठिकाना और मोबाइल नंबर गलत हैं। उन लोगों की सिलेंडर की डिलीवरी रोकी जा सकती है। कंपनियों ने ग्राहकों को सलाह दी गई है कि वे अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर अपडेट करा लें। यह नियम कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के लिए लागू नहीं होगा। बैंकों में पैसा जमा करने और निकालने पर शुल्कः तय सीमा से ज्यादा बैंकिंग करने पर अलग से शुल्क लगेगा। 1 नवंबर से ग्राहकों को लोन खाते के लिए महीने में तीन बार के बाद जितनी बार भी पैसा निकालेंगे 150 रुपये देने होंगे।

बचत खाते के ऐसे खाताधारकों के लिए तीन बार तक जमा करना फ्री होगा, लेकिन ग्राहकों ने चौथी बार पैसे जमा किए, तो उन्हें 40 रुपये देने होंगे। जनधन खाताधारकों को थोड़ी राहत है। उन्हें जमा करने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा, लेकिन निकालने पर 100 रुपये देने होंगे। ट्रेनों का टाइम टेबलः रेलवे टाइम टेबल बदलने जा रहा है। 13 हजार पैसेजर्स ट्रेनें और 7 हजार मालगाड़ियों के समय बदल जाएंगे। करीब 30 राजधानी ट्रेनों के समय भी बदल जाएंगे। सिलेंडर की कीमतेंः सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतें तय करती हैं। 1 नवंबर को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पहले टी-20 में भारत 11 रन से जीता

कैनबराः भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 3 टी-20 की सीरीज के पहले मैच में 11 रन से हरा दिया। टीम इंडिया पिछले 10 टी-20 मैच से आगे पढ़ें »

भारत में न्यूनतम मजदूरी पड़ोसी देशों से भी कम

नई दिल्ली : इंटरनेशनल लेबर आर्गनाइजेशन (आईएलओ) की नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत के मजदूरों पर कोरोना माहामारी और लॉकडाउन की आगे पढ़ें »

ऊपर