सरकार ने टीवी पैनल पर 5 प्रतिशत आयात शुल्क हटाया

panel

नई दिल्ली : घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने ओपन सेल टीवी पैनल के आयात पर 5 प्रतिशत के सीमा शुल्क को हटा लिया है। अब ओपन सेल टीवी पैनल पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। वित्त मंत्रालय ने मंगलवार देर रात अधिसूचना में इस बात की पु‌ष्टि की। बता दें कि इन पैनल का उपयोग एलईडी और एलसीडी टीवी बनाने में होता है। सरकार के इस कदम से टीवी पैनल की कीमत में करीब 3 प्रतिशत तक की कमी आएगी।

वित्त मंत्रालय अधिसूचना के अनुसार

वित्त मंत्रालय ने मंगलवार देर रात अधिसूचना में कहा ” एलसीडी और एलईडी टीवी के विनिर्माण में इस्तेमाल होने वाले ओपन सेल टीवी पैनल (15.6 इंच और उससे ऊपर) पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। ” बताया जा रहा है कि ओपन सेल पैनल, टेलीविजन विनिर्माण का एक अहम हिस्सा है। इसका टीवी सेट की लागत में आधा से ज्यादा हिस्सा है।

इस पर भी आयात शुल्क को हटाया गया

बताया जा रहा है कि इसके अलावा, सरकार ने चिप ऑन फिल्म, प्रिंटेड सर्किट बोर्ड एसेंबली (पीसीबीए) और सेल (ग्लास बोर्ड / सब्सट्रेट) के आयात पर लगे सीमा शुल्क को भी हटा लिया है। ये सामान ओपन सेल टीवी पैनल बनाने में उपयोग किए जाते हैं।

2017 पैनल आयात पर लगा था सीमा शुल्क

सरकार ने 30 जून 2017 को पैनल के आयात पर 5 प्रतिशत का सीमा शुल्क लगाया था। कई टीवी निर्माता कंपनियों समेत कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड एप्लाइंसेस मैन्युफैक्चर्स एसोसिएशन ने इस कदम का विरोध किया था और इसे हटाने की मांग की थी।

ग्राहकों के फायदे से बढ़ेगी मांग : कंपनी

टीवी निर्माताओं का कहना है कि ओपन सेल पैनल पर ड्यूटी खत्म होने से मैन्युफैक्चरिंग की लागत 3 प्रतिशत तक घटेगी। हालाकि ग्राहकों को इसका फायदा मिल सकेगा या नहीं यह अभी साफ नहीं है। कुछ टीवी निर्माताओं ने कहा कि कीमतें पहले जितनी ही रहने की संभावना है। वहीं कुछ कंपनियों का कहना है कि अभी त्यौहारों सीजन वाले कीमत हैं। लेकिन आयात में छुट मिलने के बाद में भी कीमतें कम रखने में सहायता मिलेगी। साथ ही ग्राहकों को इससे फायदा मिलते ही मांग भी बढ़ेगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

चक्रवात ‘अम्फान’ : कोलकाता के कुछ हिस्सों में परेशानी बरकरार

कोलकाता : चक्रवात ‘अम्फान’ के कारण कोलकाता शहर के विभिन्न हिस्सों में बुरी तरह प्रभावित पेयजल और बिजली आपूर्ति व्यवस्था बहाल कर दी गयी है आगे पढ़ें »

कोरोना योद्धाओं को बांटी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की होम्योपैथिक दवाएं

झारसुगुड़ा : पहली पंक्ति के कोरोना योद्धाओं जैसे झारसुगुड़ा पुलिस डिपार्टमेंट और झारसुगुड़ा के वीर सुरेंद्र साय एयरपोर्ट पर तैनात सुरक्षा कर्मचारियों को जेडीएस होम्योपैथिक आगे पढ़ें »

ऊपर