सरकार जल्द बढ़ा सकती है पेंशन सीमा, 4 करोड़ कर्मचारियों को होगा फायदा

नई दिल्ली: पीएफ खाताधारकों के लिए केंद्र सरकार इपीएस 1995 स्कीम के तहत न्यूनतम पेंशन की सीमा को 3000 रुपये जल्द बढ़ा सकती है। वर्तमान में इस योजना के तहत कर्मचारियों को 1000 रुपये तक की पेंशन दी जाती है। वित्त मंत्री पीयूष गोयल की ओर से अंतरिम बजट में घोषित की गई मेगा पेंशन स्कीम प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन के तहत सरकार न्यूनतम सुनिश्चित पेंशन को 3000 रुपये करने की योजना पर काम कर रही है।

किर्लोस्कर ऑयल इंजिन्स ने आई-ग्रीन इंटेलिजेंट जेनसेट्स सीरीज पेश की

असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को यह पेंशन दी जाएगी। ईपीएफओ के केंद्रीय बोर्ड के ट्रस्टी व भारतीय मजदूर संघ के महासचिव विरजेश उपाध्याय ने बताया कि काफी समय से पेंशन बढ़ाने की मांग की जा रही है। भारतीय मजदूर संघ ने पेंशन को 3000 तक बढ़ाने की मांग को सरकार को भेजा है। सरकार लोकसभा चुनाव से पहले घोषणा कर सकती है।

…अब पेटीएम बनाएगा जापान को कैशलेस

रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार ईपीएस योजना के तहत पेंशन की न्यूनतम सीमा को बढ़ा कर 2000 रुपये करने पर विचार कर रही है। हालांकि यह योजना लागू होने के बाद सरकार पर 12000 करोड़ रुपये तक का सालाना बोझ बढ़ जाएगा। अभी तक सरकार 9000 करोड़ रुपये खर्च करती है, लेकिन अब 3000 करोड़ का अतिरिक्त बोझ बढ़ जाएगा। सरकार यह योजना लागू करेगी तो इससे लगभग 4 करोड़ कर्मचारियों को फायदा मिलेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

प्रवासी मजूदर हमारे अपने, कोरोना के वाहक नहीं : धनखड़

कोलकाता : पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने प्रवासी मजूदरों को कोरोना वायरस (कोविड 19) के वाहक के रूप में निरुपति किये जाने पर आगे पढ़ें »

कोरोना संकट के दौरान दुनिया के कई देशों की तुलना में बेहतर स्थिति में है भारत: गोयल

नई दिल्ली : लॉकडाउन अवधि के दौरान देश ने खुद को कोविड-19 महामारी से लड़ने तथा क्षमता निर्माण के लिए तैयार किया। सुरक्षा उपकरणों (जैसेकि आगे पढ़ें »

ऊपर