पेट्रोकेमिकल उत्पादन पर 1.05 लाख करोड़ रुपये निवेश करेगी गेल

नई दिल्ली : गेल इंडिया के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्ट्र मनोज जैन ने आज कहा कि अगले पांच वर्षों में पाइपलाइन के विस्तार, सिटी गैस वितरण नेटवर्क बनाने और पेट्रोकेमिकल उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए कंपनी 1.05 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी और गैस पाइपलाइन के जरिये देश के पूर्व, पूर्वोत्तकर और दक्षिण भारत के उपभोक्ता़ओं तक ईंधन पहुंचाने की योजना पर काम करेगी। देश के एनर्जी बास्केाट में प्राकृतिक गैस की हिस्सेेदारी 6.2 फीसद से बढ़ाकर 15 फीसद करने की दिशा में काम कर रही है।

जैन ने कहा कि पाइपलाइन के लिए 45,000 करोड़ रुपये से 50,000 करोड़ रुपये, पेट्रोकेमिकल क्षमता विस्तापर के लिए 10,000 करोड़ रुपये और सिटी गैस वितरण कारोबार के लिए 40,000 करोड़ रुपये के पूंजीगत खर्च की योजना बनाई गई है। दरअसल प्रधानमंत्री का लक्ष्य विजन गैस आधारित अर्थव्योवस्था बनाना है, जिससे ग्रीन ऊर्जा पैदा किया जा सके। गेल प्रधानमंत्री मोदी के विजन के अनुरूप ही इन्फ्राास्ट्र क्चजर तैयार करने पर जोर दे रही है।

फ़िलहाल प्रतिदिन लगभग 160 मिलियन स्टैं डर्ड क्यू‍बिक मीटर्स गैस की खपत करता है और ऊर्जा क्षेत्र में इसकी हिस्से दारी 15 फीसद होकर 600 एमएमसीएमडी होने वाली है, गेल इस लक्ष्य् को प्राप्तस करने के मदद के लिए इन्फ्राकस्ट्रलक्च0र तैयार कर रही है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मूडीज इन्वेस्टर्स ने बैंकिंग सेक्टर के लिए अनुमान स्थिर से नेगेटिव किया

नई दिल्ली : देश में कोरोना के प्रसार को देखते हुए मूडीज इन्वेस्टर्स ने भारतीय बैंकिंग सिस्टम के लिए अपने अनुमान को स्थिर से बदल आगे पढ़ें »

पीएम केयर्स फंड में दो साल का वेतन देंगे गौतम गंभीर

नयी दिल्ली : क्रिकेटर से राजनीतिज्ञ बने गौतम गंभीर ने गुरुवार को कोविड-19 महामारी से बचाव के लिये सांसद के तौर पर अपना दो साल आगे पढ़ें »

ऊपर