विदेशी व्यापार को विदेश मंत्रालय को सौंपा जाए : कैट

नई दिल्ली : व्यापारियों का संगठन कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र भेजकर आग्रह किया है की जिस प्रकार प्रधानमंत्री ने अर्थव्यवस्था के अन्य वर्गों के साथ संवाद किया है, उसी प्रकार देश के व्यापारियों के साथ भी प्रधानमंत्री संवाद कर घरेलू व्यापार को मजबूत करने के विषय में उनकी राय जाने। कैट ने मांग किया है कि विदेश मंत्रालय सारे विदेशी मामले देखता है, इसलिए विदेश व्यापार को भी विदेश मंत्रालय के अंतर्गत लाया जाए।

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया ने कहा की प्रधानमंत्री ने अपने वर्तमान कार्यकाल में सभी वर्गों के साथ खुलकर बातचीत की है, लेकिन इस श्रृंखला में व्यापारियों को अभी तक शामिल नहीं किया गया है, जबकि देश के 7 करोड़ से अधिक व्यापारी देश में लगभग 30 करोड़ लोगों को रोजगार देते हैं और प्रतिवर्ष लगभग 42 लाख करोड़ रुपये का व्यापार करते हैं। कृषि के बाद रिटेल व्यापार दूसरा सबसे बड़ा क्षेत्र है जो देश के रोजगार देता है। इस दृष्टि से व्यापारियों के साथ भी प्रधानमंत्री को सीधा संवाद करना चाहिए, जिसकी बड़ी जरूरत है। वहीं कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कि घरेलू व्यापार को वाणिज्य मंत्रालय के अंतर्गत लाकर प्रधानमंत्री ने व्यापारियों की एक बड़ी पुरानी मांग पूरी की है। उन्होंने कहा की रिटेल व्यापार के सभी वर्गों कॉर्पोरेट रिटेल, छोटे व्यापारी, ई कॉमर्स एवं डायरेक्ट सेलिंग्स को रिटेल व्यापार के अंतर्गत एक साथ लाया जाए और रिटेल व्यापार के लिए एक मजबूत नीति बने, जिससे देश में रिटेल व्यापार संगठित रूप से चल सके।

दोनों व्यापारी नेताओं ने यह भी कहा की विदेश व्यापार का ताल्लुक अधिकतर विदेशों से होता है और क्योंकि विदेश मंत्रालय का सीधा संपर्क दुनिया के सभी देशों से रहता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए विदेश व्यापार विदेश मंत्रालय को सौंप दिया जाए और वाणिज्य मंत्रालय विशेष रूप से देश में घरेलू व्यापार को किस तरह बढ़ावा दिया जा सकता है, पर अपना ध्यान केंद्रित करे। कैट ने यह भी कहा की रिटेल व्यापार के लिए एक रिटेल रेगुलेटरी अथॉरिटी गठित की जाए और व्यापारियों के वर्तमान व्यापार के फॉर्मेट को आधुनिक बनाने के लिए तकनीक से जोड़ा जाए। कैट ने कहा की सरकार के इन कदमों से देश में घरेलू व्यापार मजबूत होगा और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किसी का भी मुकाबला करने में सक्षम होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

टॉस विवाद पर बोले संगकारा- मैं जीता था लेकिन धोनी आवाज नहीं सुन पाए तो दोबारा सिक्का उछाला गया

नयी दिल्‍ली : भारत-श्रीलंका के बीच 2011 वर्ल्ड कप फाइनल में दोबारा टॉस कराने के मामले में अब जाकर श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा आगे पढ़ें »

ईसीबी ने 55 खिलाड़ियों को अभ्यास शुरू करने को कहा

लंदन : विश्व कप विजेता कप्तान इयोन मोर्गन और टेस्ट टीम के कप्तान जो रुट के अलावा इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने 55 आगे पढ़ें »

ऊपर