किसानों ने पाकिस्तान में टमाटर एक्पोर्ट पर लगाई रोक, घाटा सहने को भी तैयार

नई दिल्ली : जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले से पूरे देश में दुख तथा आक्रोश है। देश का व्यापारी वर्ग भी गुस्से में हैं और पाकिस्तान से किसी भी तरह के संबंध खत्म करना चाहता है। देश के किसानों ने पाकिस्तान के खिलाफ अपनी नाराजगी जाहिर किया है और मध्य प्रदेश के झाबुआ के किसानों ने टमाटर को पाकिस्तान भेजने से साफ इनकार कर दिया है।

आदिवासी बाहुल्य झाबुआ जिले के किसान काफी गुस्से में हैं । हालांकि किसानों को अपने इस फैसले से काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है, लेकिन देशहित में किसान इस नुकसान को उठाने के लिए भी तैयार हैं। यहां के किसानों को टमाटर की फसल का प्रति किलो 10 रुपये का भाव मिल जाता है, लेकिन जब अपना टमाटर वे पाकिस्तान भेजते हैं तो उन्हें प्रति किलो 40 रुपये तक कीमत मिल जाती है। इसके बावजूद किसानों ने पाकिस्तान को टमाटर भेजने से इंनकार कर दिया है। यहां के सभी किसान पाकिस्तान के आतंकी हमले में जवानों की शहादत से दुखी हैं और यह नुकसान उठाने को भी तैयार हैं ।

पेटलावाद के टमाटर की विदेशो में भी मांग
मध्य प्रदेश के झाबुआ के पेटलावाद के टमाटरों की मांग देश में ही नहीं विदेशों में भी खासी मांग है। यहां प्रति बीघा 600 से 800 कैरेट का उत्पादन होता है। यहां का टमाटर 50 से 150 ग्राम तक वजनी होता है। राजस्थान, दिल्ली, गुजरात पटेलावाद के टमाटरों की सप्लाई होती है। पटेलावाद का टमाटर पाकिस्तान भी जाता है। यहां के किसान टमाटर को दिल्ली भेजते हैं, उसके बाद उसे पठानकोट के रास्ते पाकिस्तान भेजा जाता है। किसानों ने दिल्ली स्थित एजेंटों को टमाटर पाकिस्तान भेजने से मना कर दिया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

martyr wife home entry

शहीद के परिवार को 27 साल बाद मिली छत,हथेली पर कराया गृह प्रवेश

इंदौर : स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर इंदौर के युवाओं ने शहीद के परिवार को 27 साल बाद पक्का घर बनवाकर उपहार आगे पढ़ें »

kapil sharma joining bjp 2

दिल्लीःआप के बागी नेता कपिल मिश्रा भाजपा में शामिल

नई दिल्ली : दिल्ली सरकार के पूर्व मंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के बागी नेता कपिल मिश्रा और आप की महिला इकाई की प्रमुख आगे पढ़ें »

ऊपर