किसानों ने पाकिस्तान में टमाटर एक्पोर्ट पर लगाई रोक, घाटा सहने को भी तैयार

नई दिल्ली : जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले से पूरे देश में दुख तथा आक्रोश है। देश का व्यापारी वर्ग भी गुस्से में हैं और पाकिस्तान से किसी भी तरह के संबंध खत्म करना चाहता है। देश के किसानों ने पाकिस्तान के खिलाफ अपनी नाराजगी जाहिर किया है और मध्य प्रदेश के झाबुआ के किसानों ने टमाटर को पाकिस्तान भेजने से साफ इनकार कर दिया है।

आदिवासी बाहुल्य झाबुआ जिले के किसान काफी गुस्से में हैं । हालांकि किसानों को अपने इस फैसले से काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है, लेकिन देशहित में किसान इस नुकसान को उठाने के लिए भी तैयार हैं। यहां के किसानों को टमाटर की फसल का प्रति किलो 10 रुपये का भाव मिल जाता है, लेकिन जब अपना टमाटर वे पाकिस्तान भेजते हैं तो उन्हें प्रति किलो 40 रुपये तक कीमत मिल जाती है। इसके बावजूद किसानों ने पाकिस्तान को टमाटर भेजने से इंनकार कर दिया है। यहां के सभी किसान पाकिस्तान के आतंकी हमले में जवानों की शहादत से दुखी हैं और यह नुकसान उठाने को भी तैयार हैं ।

पेटलावाद के टमाटर की विदेशो में भी मांग
मध्य प्रदेश के झाबुआ के पेटलावाद के टमाटरों की मांग देश में ही नहीं विदेशों में भी खासी मांग है। यहां प्रति बीघा 600 से 800 कैरेट का उत्पादन होता है। यहां का टमाटर 50 से 150 ग्राम तक वजनी होता है। राजस्थान, दिल्ली, गुजरात पटेलावाद के टमाटरों की सप्लाई होती है। पटेलावाद का टमाटर पाकिस्तान भी जाता है। यहां के किसान टमाटर को दिल्ली भेजते हैं, उसके बाद उसे पठानकोट के रास्ते पाकिस्तान भेजा जाता है। किसानों ने दिल्ली स्थित एजेंटों को टमाटर पाकिस्तान भेजने से मना कर दिया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

america

अमेरिका के न्यूजर्सी में हुई गोलीबारी, पुलिस समेत 6 लोगों की मौत

वॉशिंगटन : अमेरिका में न्यूजर्सी के जर्सी सिटी में मंगलवार को गोलीबारी की घटना हुई जिसमें स्‍थानीय पुलिस अधिकारी समेत कुल 6 लोगों के मारे आगे पढ़ें »

kovind

12 साल बाद दोस्त को देखकर प्रोटोकॉल भूले राष्ट्रपति कोविंद, मंच पर बुलाकर लगाया गले

नई दिल्ली : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दोस्ती की एक शानदार मिसाल पेश की है। इस रिश्ते में जाति-धर्म, पद, कद और पैसा कोई मायने आगे पढ़ें »

dead

निर्भया मामले में अपराधियों को तिहाड़ जेल नंबर-3 में दी जाएगी फांसी, तैयारियां शुरू

सरकारी कंपनियों के रणनीतिक विनिवेश में ढिलाई पर कैग ने किए सवाल

modi

धार्मिक प्रताड़ना झेल रहे लोगों के हित में है विधेयक, विपक्ष बोल रहा पाकिस्तान की भाषा- मोदी

aamu

एएमयू में नागरिकता बिल के विरोध में लगे हिंदुत्व मुर्दाबाद के नारे, 720 पर केस दर्ज

सोने और चांदी की कीमतों में लगातार गिरावट जारी, जानिए आज का भाव

इस कंपनी के शेयरों के कारण सऊदी अरब स्टॉक एक्सचेंज बन जाएगा दुनिया का नौवां बड़ा स्टॉक मार्केट

Jagdip Dhankhar

धनखड़ के खिलाफ विधान सभा से संसद तक मोर्चाबंदी

मेरे कंधे पर बंदूक रखकर चलाने की को​शिश न करें – धनखड़

ऊपर