ईपीएफ सब्सक्राइबर्स ऑनलाइन करा सकते हैं जन्मतिथि में बदलाव

नई दिल्ली : श्रम मंत्रालय ने जानकारी दिया है कि अब ईपीएफ सब्सक्राइबर्स अपने आधार कार्ड के जरिए भी प्रोविडेंट फंड अकाउंट में दर्ज जन्मतिथि को बदल सकते हैं, इससे पीएफ खाताधारकों को ऑनलाइन केवाईसी में मदद मिलेगी। मंत्रालय ने जानकारी दी है कि कोविड -19 महामारी से बचाव के लिए ऑनलाइन सेवाएं शुरू की है, इसके तहत ईपीएफओ ने पीएफ मेंबर्स को ईपीएफओ रिकॉर्ड्स में जन्मतिथि में सुधार में मदद के लिए फील्ड ऑफिसर्स को संशोधित दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

श्रम मंत्रालय ने बयान में कहा कि इससे उनके यूएएन की केवाइसी में आसानी होगी। पीएफ खाता में दर्ज जन्मतिथि में सुधार के लिए आधार कार्ड स्वीकार किया जा सकता है, नियमों के मुताबिक अकाउंट में दर्ज जन्मतिथि एवं आधार में दर्ज जन्म की तारीख में तीन साल से ज्यादा का अंतर नहीं होना चाहिए। जन्मतिथि में सुधार के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और विभाग ने कहा कि इससे ईपीएफओ अपने सब्सक्राइबर की ओर से दी गई जानकारी को तत्काल यूआईडीएआई से सत्यापित कर लेगा। इससे लगने वाले समय में भी कमी आएगी।

ईपीएफओ ने अपने फील्ड ऑफिसेज को भी ऑनलाइन रिक्वेस्ट को निपटारे का निर्देश दिया है, जिससे कोविड-19 महामारी की वजह से वित्तीय दिक्कतों का सामना कर रहे मेंबर्स को जल्द राहत मिलेगी। आपको बता दें कि ईपीएफओ ने सब्सक्राइबर्स को कोविड-19 की वजह से तीन माह की बेसिक सैलरी और महंगाई भत्ता नॉन-रिफंडेबल एडवांस के रूप में निकालने की अनुमति दी है। इस सुविधा का लाभ वही उठा सकेंगे,जिनका केवाइसी पूरा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

टॉस विवाद पर बोले संगकारा- मैं जीता था लेकिन धोनी आवाज नहीं सुन पाए तो दोबारा सिक्का उछाला गया

नयी दिल्‍ली : भारत-श्रीलंका के बीच 2011 वर्ल्ड कप फाइनल में दोबारा टॉस कराने के मामले में अब जाकर श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा आगे पढ़ें »

ईसीबी ने 55 खिलाड़ियों को अभ्यास शुरू करने को कहा

लंदन : विश्व कप विजेता कप्तान इयोन मोर्गन और टेस्ट टीम के कप्तान जो रुट के अलावा इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने 55 आगे पढ़ें »

ऊपर