कोविड -19: अर्थव्यवस्था को हो सकता है तकरीबन नौ लाख करोड़ रूपये का नुकसान

नई दिल्ली : कोविड -19 के कारण हुए लॉकडाउन की वजह से देश की अर्थव्यवस्था को तकरीबन 120 अरब डॉलर (तकरीबन नौ लाख करोड़ रुपये) का नुकसान उठाना पड़ेगा। जो कुल कुल जीडीपी के चार फीसद के आसपास है। आर्थिक जगत के जानकारों और रेटिंग एजेंसी ने मौजूदा माहौल को देखते हुए आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को घटा दिया है, ऐसे में सरकार से आर्थिक पैकेज की घोषणा की जरूरत है।

जानकारों का कहना है कि आरबीआई ब्याज दरों में भारी कटौती कर सकता है, माना जा रहा है कि ऐसी स्थिति में राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को मेंटेन करना मुश्किल है। केंद्रीय बैंक नए वित्त वर्ष के पहले द्विमासिक बैठक के बाद तीन अप्रैल को नीतिगत दरों का ऐलान करेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए देशभर में तीन हफ्ते का संपूर्ण लॉकडाउन किया है। बुधवार को सुबह इक्विटी मार्केट लाल निशान में खुले और उनमें 0.47 फीसद तक की गिरावट देखने को मिली और ब्रिटेन की ब्रोकरेज कंपनी बर्कलेज का अनुमान है कि इस संपूर्ण लॉकडाउन से 120 अरब डॉलर यानी जीडीपी के चार फीसद का नुकसान हो सकता है। कंपनी ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए भारत के आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर 3.5 फीसद कर दिया है।

कंपनी का कहना है कि केवल तीन सप्ताह के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन से ही 90 अरब डॉलर का नुकसान होगा, इसमें महाराष्ट्र समेत कई राज्यों को होने वाले नुकसान का आंकड़ा शामिल नहीं है। ब्रोकरेज फर्म के मुताबिक आरबीआइ अप्रैल में ब्याज दर में 0.65 फीसद की कटौती कर सकता है। केंद्रीय बैंक इस साल ब्याज में एक फीसद तक की कमी कर सकता है, हालाँकि सरकार तमाम प्रयास कर रही है और घरेलू ब्रोकरेज कंपनी एमके ने भारत सरकार की सराहना करते हुए कहा है कि सरकार अन्य देशों के मुकाबले जल्द हरकत में आई और आर्थिक नुकसान कम करने के लिए हर संभव प्रयास में लगी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सन्मार्ग एक्सक्लूसिव :आर्थिक पैकेज से हर वर्ग को राहत, न अन्न की कमी, न धन की : ठाकुर

 विशेष संवाददाता, कोलकाता : कोविड-19 संकट के आघात से देश और देश की अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए केंद्र सरकार हरसंभव कोशिश कर रही है। आगे पढ़ें »

trump

प्रदर्शनकारियों पर हमले के मामले में ट्रंप पर मुकदमा

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय ‘व्हाइट हाउस’ के बाहर प्रदर्शनकारियों को जबरन हटाने के कारण अमेरिका की संघीय अदालत में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ आगे पढ़ें »

लॉकडाउन के दौरान इंस्टाग्राम से कमाई करने वाले खिलाड़ियों की सूची में कोहली एकमात्र क्रिकेटर

केंद्र और राज्यों को प्रवासियों को उनके घर पहुंचाने के लिए 15 दिन और : सुप्रीम कोर्ट

गर्मियों में तरबूज खाने के हैं कई फायदें और नुकसान, पढ़ें

क्या छूने से कोरोना वायरस संक्रमण फैल सकता है : कोर्ट

इन किरदारों को निभाकर मुझे बहुत अनुभव मिलता है : पाओली दाम

बंगाल में हरियाली लाने के लिए सभी को एकजुट होना होगा: ममता

स्कूल खुलने के नाम से ही सहम जा रहे हैं छोटे बच्चों के अभिभावक

डॉक्टर प्रिसक्रिप्शन के बाद ही होगा कोविड-19 का टेस्ट

10 से बांग्ला सीरियलों की शूटिंग शुरू, 15 से होगा ब्राॅडकास्ट

ऊपर