घबराएं नहीं, जब आपका आधार कार्ड खो जाए

नई दिल्ली : सरकारी योजनाएं, इनकम टैक्स रिटर्न और कई जरूरी सेवाओं के लिए आधार कार्ड एक पहचान पत्र के तौर पर काम करता है। लेकिन क्या करें जब आधार कार्ड खो जाए। ऐसी स्थिति में घबराने की बजाए आसानी से घर बैठे डुप्लीकेट आधार कार्ड बनवाया जा सकता है। इसके लिए इन प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा…

एनरोलमेंट पर्ची

आधार कार्ड बनवाने के दौरान सेंटर पर जानकारी के बाद जो पर्ची मिलती है, उसे एनरोलमेंट पर्ची कहा जाता है। इस नंबर के जरिये आप अपना आधार कार्ड स्टेटस जान सकते हैं। वेबसाइट पर भी यह सुविधा  दी गई है।

यहां से करें शुरुआत

यूआईडीएआई की वेबसाइट www.uidai.gov.in के मुख्य पेज पर जाकर आधार कार्ड के मोनो के नीचे सिलेक्ट का ऑप्शन आएगा। इस पर क्लिक करते ही कई ऑप्शन खुलेंगे। इनमें से रेसीडेंट पोर्टल पर क्लिक करें। क्लिक करते ही ईआईडी/यूआईडी का ऑप्शन आएगा।

ऑप्शन का चयन करें

रेसीडेंट पर क्लिक करने के बाद अगला पेज आएगा। इस पेज पर आधार कार्ड के साथ एक महिला नजर आएगी। इसके नीच ईआईडी/यूआईडी का ऑप्शन आएगा। आपके एनरोलमेंट नंबर की स्लिप खो गई है तो ईआईडी पर और यदि आधार कार्ड खो गया है तो यूआईडी पर क्लिक करे। यहां एक फॉर्म आएगा उसे भर दें।

यहां भरें जानकारी

यूआईडी/ईआईडी पर क्लिक करने के बाद एक फॉर्म आएगा, जिसमें नाम, एनरोलमेंट कराते वक्त दिया मोबाइल नंबर या मेल आईडी भरना होगा। स्क्रीन पर चार अंकों का स्कियोरिटी कोड़ एंटर करें। ऐसा करने के बाद स्क्रीन पर दिख रहे GET OTP पर क्लिक करें। मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड आएगा। इसे  एंटर करते ही मोबाइल नंबर पर ईआईडी या यूआईडी नंबर आ जाएगा। आधार कार्ड के लिए यूआईडी नंबर के जरिए यूआईडीएआई पोर्टल पर जाकर ई-आधार डाउनलोड किया जा सकता है।

यहां चेक करें आधार कार्ड का स्टेट्स

आपको अपने आधार कार्ड का स्टेटस पता करने के लिए https://eaadhaar.uidai.gov.in पर जाना होगा।  यहां से अपने आधार कार्ड का स्टेटस जान सकते हैं। फाइल पीडीएफ में होगी और इसे सुरक्षित बनाने के लिए यूआईडीएआई की ओर से इसे पासवर्ड प्रोटेक्टेड किया जाएगा।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

nadda

उपलब्धियों और निर्णायक फैसले से भरा रहा मोदी 2.0 का पहला साल : नड्डा

नयी दिल्ली : भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने शनिवार को कहा कि मोदी सरकार का दूसरा कार्यकाल ऐतिहासिक उपलब्धियों से भरा रहा और इस आगे पढ़ें »

बंगाल के विश्वविद्यालयों में 30 जून तक कक्षाएं निलंबित रखने की कुलपतियों ने सरकार से की सिफारिश

कोलकाता : पश्चिम बंगाल के विश्वविद्यालयों के कुलपतियों ने सरकार से कोविड-19 महामारी और चक्रवात अम्फान के कारण उत्पन्न हालात के मद्देनजर कक्षाओं का निलंबन आगे पढ़ें »

ऊपर