क्या आप इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना भूल गए ? अपनाएं ये आसान तरीके

ITR filing, forgot password, easy way of account reset,

नई दिल्ली : डिजिटल होना हम सब को बहुत अच्छा लगता है। हम घर बैठे ऑनलाइन सारे काम निपटा लेना चाहते हैं, लेकिन जो बात हमें पसंद नहीं है, वह है हर अकाउंट का पासवर्ड याद रखना। इतने सारे ऑनलाइन अकाउंट्स के पासवर्ड याद रखना किसी के लिए आसान नहीं होता। सोशल मीडिया से लेकर नेट बैंकिंग और इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) फाइलिंग अकाउंट्स जैसे महत्वपूर्ण अकाउंट्स तक के लिए पासवर्ड्स चाहिए होते हैं। जिन अकाउंट्स का नियमित इस्तेमाल नहीं होता, उनके पासवर्ड याद रखना बहुत मुश्किल हो जाता है। ठीक ऐसा ही आईटीआर फाइलिंग अकाउंट के पासवर्ड के साथ भी होता है। आईटीआर फाइल करते वक्त भी ऐसी ही मुश्किलों का सामना हममें से ज्यादातर लोग करते हैं। इसलिए, अगर आप भी आईटीआर फाइलिंग वेबसाइट का पासवर्ड भूल गए तो चार तरह से पासवर्ड को आसानी से रिसेट कर सकते हैं

पासवर्ड रिसेट करने के आसान तरीके

पहला तरीका है कि आप गोपनीय सवाल का जवाब दें और अकाउंट एक्सेस करें। दूसरा तरीका है कि आप अपना डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट अपलोड करें तीसरा तरीका वन टाइम पासवर्ड का है जो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा या फिर आपकी ईमेल पर। चौथा और आखिरी तरीका आधार के ओटीपी के इस्तेमाल का है। यदि इन तरीकों का इस्तेमाल करते हैं तो आईटीआर फाइलिंग की दिक्कतें आसान हो सकती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

वॉलमार्ट और फ्लिपकार्ट ने भारतीय स्टा र्टअप निंजाकार्ट में किया निवेश

नई दिल्ली: वॉलमार्ट और फ्लिपकार्ट ने निंजाकार्ट में संयुक्त निवेश की घोषणा की है। निंजाकार्ट अपने मेड-फॉर-इंडिया बिजनेस-टु-बिजनेस (बी2बी) सप्ला्ई चेन इन्फ्रास्ट्रक्चर और टेक्नोलॉजी सॉल्यूशंस आगे पढ़ें »

दुनिया के उद्योगपति बंगाल में करें निवेश – ममता

बंगाल आपका स्वागत करता है : सीएम दीघा में शुरू हुआ दो दिवसीय बंगाल ​पिजनेस कांक्लेव सन्मार्ग संवाददाता दीघा : नये उद्योग में निवेश के लिए बंगाल की आगे पढ़ें »

ऊपर