बजट में सैनिको को सौगात, रक्षा बजट 3,05,296 करोड़ रूपये तक बढ़ाया गया

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने आज  अंतरिम बजट 2019-20 पेश करते हुए कहा कि वर्ष 2018-19 के बजट में 2,82,733 करोड़ रूपये की तुलना में वर्ष 2019-20 के लिए बजट में 3,05,296 करोड़ रूपये प्रदान किए गए हैं। इन आकड़ों को वर्ष 2018-19 के संशोधित अनुमानों में 2,85,423 करोड़ रूपये तक संशोधित किया गया था। गोयल ने कहा कि हमारा रक्षा बजट 2019-20 में प्रथम बार 3,00,000 करोड़ रूपये के आंकड़े को पार कर रहा है। उन्होंेने कहा कि हमारी सीमाओं को सुरक्षित करने और उच्च तम स्त र की तैयारियों को बनाए रखने के लिए यदि आवश्क ता होती है तो अतिरिक्त निधियां प्रदान की जाएगी।

बजट से शेयर मार्केट में धूम, लगातार बढ़त जारी

रक्षा और राष्ट्री य सुरक्षा को मजबूती देने के लिए अंतरिम बजट 2019-20 में कहा गया है कि हमारे सैनिक दुर्गम परिस्थितियों में हमारी सीमाओं की रक्षा करते हैं और वे हमारा गर्व और सम्मा न है। वित्त मंत्री गोयल ने कहा कि उनके सम्मा न पर महत्वापूर्ण रूप से ध्याऔन दिया गया है। उन्हों ने कहा कि वन रेंक वन पेंशन (ओआरओपी) का मुद्दा, जो पिछले 40 वर्षों से लंबित था, अब इसे हल कर दिया गया है।

बजट पर किसने क्या कहा, जानिए यहां…

उन्‍होंने कहा कि पिछली सरकारों ने तीन बजटों में इसकी घोषणा की थी, लेकिन 2014-15 के अंतरिम बजट में मात्र 500 करोड़ रूपये का आवंटन किया था, इसकी तुलना में हम इसके प्रति सच्ची् भावना के साथ इस योजना को कार्यान्वित करने के बाद पहले से ही 35,000 करोड़ रूपये से अधिक आवंटित कर चुके हैं। उन्होंनने कहा कि सरकार सभी सेनाकर्मियों की सैन्यी सेवा वेतनमान (एमएसपी) में महत्व पूर्ण रूप से बढ़ोत्त री और अत्यसधिक जोखिम से भरे क्षेत्रों में तैनात नौसेना और वायुसेना कर्मियों को विशेष भत्तेक दिये जाने की घोषणा कर चुकी है।
***

शेयर करें

मुख्य समाचार

tmc

बौखला उठे हैं भाजपा प्रवक्ता, मर्यादा की सारी सीमाएं लांघ रहे हैं

तृणमूल को बांग्लादेशी पार्टी कहा, प्रवक्ता को बंगलादेशी सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : जैसे - जैसे विधानसभा चुनाव करीब आ रहा है वैसे - वैसे भाजपा में बौखलाहट आगे पढ़ें »

मुख्यमंत्री के साथ हुए व्यवहार पर नरेंद्र मोदी ने एक शब्द नहीं कहा – तृणमूल

पीएम के रवैये पर तृणमूल ने जताया खेद सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर विक्टोरिया मेमोरियल में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ममता आगे पढ़ें »

ऊपर