देश की सुरक्षा के लिए डाटा सुरक्षा जरूरी

नई दिल्ली : अरुणाचल प्रदेश पूर्व से कांग्रेस पार्टी के सांसद निनोंग इरिंग डाटा सुरक्षा और निजता को लेकर बजट सत्र के दौरान संसद में एक विधेयक पेश करेंगे। बजट सत्र का आरंभ गुरुवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के साथ औपचारिक रूप से हो गया है। इरिंग व्यक्तिगत डाटा सुरक्षा विधेयक-2019 पेश करेंगे, जिसमें ड़ाटा सुरक्षा को लेकर आने वाली समस्याओं के समाधान की मांग करेंगे। इरिंग ने एक बयान में कहा कि डिजिटल इकॉनोमी के क्षेत्र में भारत के दुनिया में अग्रणी के तौर पर उभरने के लिए इन मसलों का समाधान आवश्यक है।

विधेयक में सांसद ने डिजिटल युग में न्याय से संबंधित सभी लोगों की निजता के अधिकार का कोडीकरण करने और उसकी सुरक्षा सुनिश्चित करना और देश की सुरक्षा के हित में डाटा सुरक्षा के लिए संतुलन बनाने की आवश्यकता बताई है। उन्होंने कहा कि निजता के अधिकार को संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत मौलिक अधिकार के रूप में स्वीकार किया गया। विधेयक में देश में निगरानी करने के वास्ते एजेंसियों के लिए न्यायिक सुरक्षा और संसदीय निगरानी तय करने की आवश्यकता बताई गई है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोरोना ने जुलाई-सितंबर के दौरान शीर्ष सात शहरों में घरों की बिक्री 61% घटाई

नयी दिल्ली: कोविड-19 महामारी से आवास क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित हुआ है। संपत्ति सलाहकार जेएलएल इंडिया ने सोमवार को कहा कि महामारी की वजह से आगे पढ़ें »

फ्रेंच ओपन में उलटफेर, मर्रे पहले दौर में हारकर बाहर, ज्वेरेव दूसरे दौर में

पेरिस : आम तौर पर ग्रैंडस्लैम के पहले दौर में दो ग्रैंडस्लैम चैम्पियनों का सामना नहीं होता लेकिन फ्रेंच ओपन के शुरूआती दौर में यह आगे पढ़ें »

ऊपर