देश की सुरक्षा के लिए डाटा सुरक्षा जरूरी

नई दिल्ली : अरुणाचल प्रदेश पूर्व से कांग्रेस पार्टी के सांसद निनोंग इरिंग डाटा सुरक्षा और निजता को लेकर बजट सत्र के दौरान संसद में एक विधेयक पेश करेंगे। बजट सत्र का आरंभ गुरुवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के साथ औपचारिक रूप से हो गया है। इरिंग व्यक्तिगत डाटा सुरक्षा विधेयक-2019 पेश करेंगे, जिसमें ड़ाटा सुरक्षा को लेकर आने वाली समस्याओं के समाधान की मांग करेंगे। इरिंग ने एक बयान में कहा कि डिजिटल इकॉनोमी के क्षेत्र में भारत के दुनिया में अग्रणी के तौर पर उभरने के लिए इन मसलों का समाधान आवश्यक है।

विधेयक में सांसद ने डिजिटल युग में न्याय से संबंधित सभी लोगों की निजता के अधिकार का कोडीकरण करने और उसकी सुरक्षा सुनिश्चित करना और देश की सुरक्षा के हित में डाटा सुरक्षा के लिए संतुलन बनाने की आवश्यकता बताई है। उन्होंने कहा कि निजता के अधिकार को संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत मौलिक अधिकार के रूप में स्वीकार किया गया। विधेयक में देश में निगरानी करने के वास्ते एजेंसियों के लिए न्यायिक सुरक्षा और संसदीय निगरानी तय करने की आवश्यकता बताई गई है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

2025 तक पांच लाख करोड डॉलर की इकोनॉमी का लक्ष्य प्राप्त करना संभव नहीं : पूर्व गवर्नर सी रंगराजन

नई दिल्ली : देश के 200 से अधिक अर्थशास्त्री और शिक्षाविदों ने सरकार पर आर्थिक आंकड़े जारी करने को कहा है। अर्थशास्त्री के समूह ने आगे पढ़ें »

देश के पहले मोबिलिटी फेस्टिवल में भविष्य के वाहनों की झलक दिखी

नई दिल्ली: भविष्य के व्यापार और वाहनों के लिए देश के पहले मोबिलिटी मिशन फेस्टिवल का पिछले दिनों नई दिल्ली में ईएमपीआई और नीति आयोग आगे पढ़ें »

ऊपर