देश की सुरक्षा के लिए डाटा सुरक्षा जरूरी

नई दिल्ली : अरुणाचल प्रदेश पूर्व से कांग्रेस पार्टी के सांसद निनोंग इरिंग डाटा सुरक्षा और निजता को लेकर बजट सत्र के दौरान संसद में एक विधेयक पेश करेंगे। बजट सत्र का आरंभ गुरुवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के साथ औपचारिक रूप से हो गया है। इरिंग व्यक्तिगत डाटा सुरक्षा विधेयक-2019 पेश करेंगे, जिसमें ड़ाटा सुरक्षा को लेकर आने वाली समस्याओं के समाधान की मांग करेंगे। इरिंग ने एक बयान में कहा कि डिजिटल इकॉनोमी के क्षेत्र में भारत के दुनिया में अग्रणी के तौर पर उभरने के लिए इन मसलों का समाधान आवश्यक है।

विधेयक में सांसद ने डिजिटल युग में न्याय से संबंधित सभी लोगों की निजता के अधिकार का कोडीकरण करने और उसकी सुरक्षा सुनिश्चित करना और देश की सुरक्षा के हित में डाटा सुरक्षा के लिए संतुलन बनाने की आवश्यकता बताई है। उन्होंने कहा कि निजता के अधिकार को संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत मौलिक अधिकार के रूप में स्वीकार किया गया। विधेयक में देश में निगरानी करने के वास्ते एजेंसियों के लिए न्यायिक सुरक्षा और संसदीय निगरानी तय करने की आवश्यकता बताई गई है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

शतरंज पर नहीं पड़ा कोविड-19 का असर, अन्य खेल ठप पड़े

चेन्नई : ऐसे समय में जब कोविड-19 महामारी के चलते दुनिया भर में खेल गतिविधियां ठप्प पड़ी हैं, तो शतरंज एक ऐसा खेल है जो आगे पढ़ें »

भारत को दो विश्व कप जिताने वाले कप्तान ने कहा, पद्म श्री नहीं, सरकारी नौकरी चाहिए

नई दिल्ली : भारत को दो बार ब्लाइंड वर्ल्ड कप क्रिकेट जिताने वाले कप्तान शेखर नाइक इस समय वित्तीय संकट से जूझ रहे हैं। यही आगे पढ़ें »

ऊपर