देश की सुरक्षा के लिए डाटा सुरक्षा जरूरी

नई दिल्ली : अरुणाचल प्रदेश पूर्व से कांग्रेस पार्टी के सांसद निनोंग इरिंग डाटा सुरक्षा और निजता को लेकर बजट सत्र के दौरान संसद में एक विधेयक पेश करेंगे। बजट सत्र का आरंभ गुरुवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के साथ औपचारिक रूप से हो गया है। इरिंग व्यक्तिगत डाटा सुरक्षा विधेयक-2019 पेश करेंगे, जिसमें ड़ाटा सुरक्षा को लेकर आने वाली समस्याओं के समाधान की मांग करेंगे। इरिंग ने एक बयान में कहा कि डिजिटल इकॉनोमी के क्षेत्र में भारत के दुनिया में अग्रणी के तौर पर उभरने के लिए इन मसलों का समाधान आवश्यक है।

विधेयक में सांसद ने डिजिटल युग में न्याय से संबंधित सभी लोगों की निजता के अधिकार का कोडीकरण करने और उसकी सुरक्षा सुनिश्चित करना और देश की सुरक्षा के हित में डाटा सुरक्षा के लिए संतुलन बनाने की आवश्यकता बताई है। उन्होंने कहा कि निजता के अधिकार को संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत मौलिक अधिकार के रूप में स्वीकार किया गया। विधेयक में देश में निगरानी करने के वास्ते एजेंसियों के लिए न्यायिक सुरक्षा और संसदीय निगरानी तय करने की आवश्यकता बताई गई है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

उत्तर प्रदेश का बजट जनता की आकांक्षाओं के साथ छलावा : मायावती

नयी दिल्ली : बसपा की अध्यक्ष मायावती ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश सरकार के बजट को जनता की अपेक्षाओं के साथ छलावा बताते हुए कहा आगे पढ़ें »

 गौतमबुद्धनगर के बिसरख इलाके में मुठभेड़ में छह बदमाशों को एसटीएफ ने गिरफ्तार किया

लखनऊ : उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने गौतमबुद्धनगर के बिसरख क्षेत्र से मुठभेड़ में कपड़ा व्यवसायी की हत्या को अंजाम देने आगे पढ़ें »

ऊपर