देश की सुरक्षा के लिए डाटा सुरक्षा जरूरी

नई दिल्ली : अरुणाचल प्रदेश पूर्व से कांग्रेस पार्टी के सांसद निनोंग इरिंग डाटा सुरक्षा और निजता को लेकर बजट सत्र के दौरान संसद में एक विधेयक पेश करेंगे। बजट सत्र का आरंभ गुरुवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के साथ औपचारिक रूप से हो गया है। इरिंग व्यक्तिगत डाटा सुरक्षा विधेयक-2019 पेश करेंगे, जिसमें ड़ाटा सुरक्षा को लेकर आने वाली समस्याओं के समाधान की मांग करेंगे। इरिंग ने एक बयान में कहा कि डिजिटल इकॉनोमी के क्षेत्र में भारत के दुनिया में अग्रणी के तौर पर उभरने के लिए इन मसलों का समाधान आवश्यक है।

विधेयक में सांसद ने डिजिटल युग में न्याय से संबंधित सभी लोगों की निजता के अधिकार का कोडीकरण करने और उसकी सुरक्षा सुनिश्चित करना और देश की सुरक्षा के हित में डाटा सुरक्षा के लिए संतुलन बनाने की आवश्यकता बताई है। उन्होंने कहा कि निजता के अधिकार को संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत मौलिक अधिकार के रूप में स्वीकार किया गया। विधेयक में देश में निगरानी करने के वास्ते एजेंसियों के लिए न्यायिक सुरक्षा और संसदीय निगरानी तय करने की आवश्यकता बताई गई है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ओलंपिक तैयारियों के लिये नये विदशी कोच की उम्मीद : चिराग-सात्विक

नयी दिल्ली : भारत के चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी की पुरूष युगल जोड़ी इंडोनेशिया के फ्लांडी लिम्पेले के अचानक जाने के बाद अपनी ओलंपिक आगे पढ़ें »

वर्ल्ड कप 2011 : फाइनल में मैंने ही धोनी को ऊपर आने के लिए कहा था – सचिन

नयी दिल्‍ली : पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने 2011 वनडे वर्ल्ड कप के जीत के क्षण को याद किया। सचिन ने कहा कि श्रीलंका आगे पढ़ें »

लॉकडाउन के बीच घर में ही टेनिस खेल रहे हैं दिग्गज खिलाड़ी 

फीफा ने टोक्यो ओलंपिक के लिए फुटबॉलरों की आयु सीमा बढ़ाई, अब 24 साल के खिलाड़ी भी खेल सकेंगे

टेस्ट स्पिनर स्टीफन ओकीफी ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास लिया

कोरोना : पीवी सिंधू 3 वर्ष तक रह सकती हैं वर्ल्ड चैंपियन

डोपिंग : थाईलैंड और मलेशिया के भारोत्तोलकों को टोक्यो ओलम्पिक में भाग लेने से प्रतिबंधित किया गया

कोरोना : बुजुर्गों और बच्चों को स्वच्छ खाना उपलब्ध कराएगी आईटीसी

स्‍टेडियम की असली ताकत उसमें मौजूद दर्शक होते है : विराट कोहली

पीएम-केयर्स फंड में स्टील कंपनियों ने 267.55 करोड़ रुपये दिए, सुपरमार्ट्स ने 100 करोड़ रुपये दिए

ऊपर