अगले माह बंद हो जाएगी लंदन की 500 साल पुरानी दुकान ‘आर्थर बील’

लंदनः कोरोना वायरस महामारी से पूरा विश्व प्रभावित हुआ है। सभी उद्योगों के इसके परिणाम झेलने पड़े हैं। इस दौरान नए कारोबार ही नहीं, बल्कि कई सालों पुराने कारोबार भी प्रभावित हुए हैं। माहामारी को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन की वजह से रियल एस्टेट से लेकर फैशन तक, ऑटो से लेकर एयरलाइंस तक, सभी क्षेत्र को इसकी मार झेलनी पड़ी है। अब कोविड-19 के लॉकडाउन के कारण पिछले 500 से ज्यादा सालों से कारोबार कर रही लंदन की सबसे पुरानी दुकानों में से एक आर्थर बील को जून में बंद कर दिया जाएगा।
16वीं शताब्दी में शुरू हुई थी दुकान
इस दुकान की शुरुआत 16वीं शताब्दी में पर्वतारोहण के सामान से हुई थी। इस दुकान को 16वीं सदी में रस्सी बनाने वाले जॉन बकिंघम ने शुरू किया था। इसका मूल नाम जॉन बकिंघम हेम्प एंड फ्लैक्स ड्रेसर, टू-डीलर एंड रोप मेकर था।
समुद्री उपकरण का सामान भी बेचती है आर्थर बील
इसे 1843 में वर्तमान स्थान पर शिफ्ट किया गया था। हालांकि जानकारों का कहना है कि जॉन बकिंघम ने अपनी कंपनी इससे भी काफी पहले 1500 के दशक में शुरू की थी। यहां क्लाइंबिंग रोप के अलावा समुद्री उपकरण और पर्वतारोहण का सामान मिलता था। साल 1791 में यहां समुद्री उपकरण व जहाजी वस्तु मिलना शुरू हुआ। संचालकों का कहना है कि महामारी के चलते उनकी आर्थिक स्थिति काफी खराब हो चुकी है, और अब वे दुकान नहीं चला पाएंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

‘ट्रांसजेंडर होने के कारण नहीं हुआ मेरा कोविड टेस्ट’

मानवी ने की शिकायत, कहा, मानसिक तौर पर टूट गयी हूं सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : केवल ट्रांसजेंडर महिला होने के कारण मेरा कोविड टेस्ट नहीं हो आगे पढ़ें »

उत्तर बंगाल को नहीं होने देंगे केंद्र शासित केंद्र : ममता

कोलकाता : केंद्र सरकार द्वारा उत्तर बंगाल को केंद्र शासित केंद्र करने की योजना पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी जमाकर भड़की है। ममता ने साफ कहा आगे पढ़ें »

ऊपर