बच्चों को भी अपने स्वास्थ बीमा में कर सकते हैं शामिल, जानिए प्रक्रिया

नई दिल्ली : लोग नौकरी शुरू करते ही स्वास्थ बीमा ले लेते हैं, लेकिन जब परिवार बढ़ता है, बच्चे होते हैं तो बच्चों के लिए अलग से हेल्थ इंश्योरेंस प्लान लेना पड़ता है। दूसरा तरीका यह है कि वे अपनी हेल्थ पॉलिसी को खत्म करके नई पॉलिसी लें, जिसमें उनके बच्चे भी शामिल हो। हालाँकि यह दोनों ही काम सही नहीं हैं, यह आपको महंगे पड़ सकते हैं। आप अपनी हेल्थ बीमा पॉलिसी में ही बच्चों को जोड़ सकते हैं। बहुत से लोगों को पता नहीं होता कि कैसे इस सुविधा का लाभ लेना है।

हेल्थ पॉलिसी में ये बदलाव करें
अपनी इंडीविजुअल हेल्थ पॉलिसी में बच्चों को शामिल करने के लिए इसमें कुछ बदलाव करने होंगे। सबसे पहले आप अपनी हेल्थ पॉलिसी में फैमिली फ्लोटर प्लान में बदलवाएं। इसके बाद उसमें अपने बच्चों को शामिल करें। इस फैमिली फ्लोटर प्लान में आपके साथ बच्चों को कवर करेगा। ऐसा करना नई हेल्थ पॉलिसी खरीदने से सस्ता पड़ता है, हालाँकि देख ले कि कंपनी किस उम्र तक के बच्चे को इसमें शामिल करती है।

कवर भी बढ़ाया जा सकता है
अगर आपको लगता है कि आपके साथ बच्चों के जुड़ने के बाद हेल्थ पॉलिसी में लिया गया कवर कम होगा तो आप इसे भी बढ़ा सकते हैं। बीमा कवर उसे कहा जाता है जो पैसा बीमा कंपनी आपके या बच्चे के बीमार होने पर इलाज के लिए अधिकतम पैसा देती है, लेकिन ऐसा करने पर प्रीमियम बढ़ जाता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सुआरेज को टीम से हटाने पर बार्सीलोना पर भड़के मेस्सी

बार्सीलोना : दिग्गज फुटबॉलर लियोनल मेस्सी ने साथी खिलाड़ी लुइस सुआरेज को टीम से हटाने पर अपनी फ्रेंचाइजी बार्सीलोना की आलोचना की। अर्जेंटीना के मेस्सी आगे पढ़ें »

गुरप्रीत और संजू बने साल के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर

नयी दिल्ली : भारतीय पुरूष टीम के गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू और महिला टीम की मिडफील्डर संजू को शुक्रवार को 2019-20 सत्र के लिये अखिल आगे पढ़ें »

आस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान व न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी सीरीज स्थगित की

भारत ने अफगानिस्तान में शांति, पुनर्निर्माण के प्रति अपनी दीर्घकालीन प्रतिबद्धता को दोहराया

कोलकाता में आईपीएल मैच पर सट्टा लगाने के आरोप में नौ लोग गिरफ्तार

लेह-लद्दाख में 5.6 तीव्रता वाले भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए

yes bank

यस बैंक मामला: ईडी ने राणा कपूर के 127 करोड़ रुपये के लंदन फ्लैट को कुर्क किया

भारत का संरा में खुलासा : आतंकियों के रणनीतिक बदलाव के निशाने पर स्वास्थ्य कार्यकर्ता व सुरक्षाबल

नीतीश ने संयुक्त राष्ट्र में दी जलवायु परिवर्तन पर बिहार सरकार के प्रयासों की जानकारी

बाजार में 6 दिनों से जारी गिरावट पर लगा विराम, सेंसेक्स 835 अंक उछला

ऊपर