छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट को ‘बेस्ट एयरपोर्ट बाय साइज एंड रीजन’ पुरस्कार

नई दिल्ली : जीवीके के नेतृत्व वाले मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (एमआइएएल) को एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआइ) वर्ल्ड द्वारा 40 मिलियन से अधिक पैसेंजर कैटेगरी में बेस्ट एयरपोर्ट बाय साइज एंड रीजन का पुरस्कारर दिया गया है। यह पुरस्कासर एशिया-पैसिफिक क्षेत्र में उपभोक्ता अनुभव में उत्कृष्टता के लिए दिया गया। इस पुरस्कार समारोह का आयोजन दूसरे एएसक्यू फोरम एंड एसीआइ कस्टमर एक्स्पीरिएंस ग्लोबल समिट में किया जाएगा। इसका आयोजन इंडोनेशिया के बाली में 2-5 सितंबर तक किया जाएगा।

एएसक्यू अवार्ड दुनिया भर में किसी भी एयरपोर्ट परिचालक के लिए सबसे उच्चतम पुरस्कार होता है, जिसमें दुनिया के 8.3 मिलियन यात्रियों में से आधे से ज्यादा शामिल होते हैं। एएसक्यू सर्वेक्षणों का संचालन हर साल पूरे विश्व के हवाईअड्डों पर किया जाता है। इसलिए, उनके द्वारा दिया गया पुरस्कार सेवा मानकों में एयरपोर्ट की उत्कृष्टता को दिखाता है, जो यात्रियों की जरूरतों को संतुष्ट करने से परे है। सीएसएमआइए पर सालाना 40 मिलियन से अधिक यात्री आते हैं और इसे वर्ष 2015 से लगातार चौथी बार एसीआइ द्वारा बेस्ट एयरपोर्ट अवार्ड दिया गया है।

2018 एएसक्यू अवार्ड एसीआइ वर्ल्ड की वैश्विक स्तर पर स्थापित एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी सर्विस प्रोग्राम पर आधारित है, जिसके माध्यम से यात्रियों को दिए जा रहे उत्कृष्ट उपभोक्ता अनुभव के लिए सराहा जाता है। एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी (एएसक्यूअ) प्रोग्राम दुनिया की एक प्रमुख एयरपोर्ट पैसेंजर सर्विस है। इस प्रोग्राम में 37 प्रमुख परफॉर्मेंस इंडिकेटर्स पर ग्राहकों की संतुष्टि को मापा जाता है। इनमें विभिन्न श्रेणियां जैसे कि एक्सेस, सिक्योरिटी, एयरपोर्ट की सुविधाएं, खाद्य पदार्थ एवं पेय पदार्थ प्रदाता व अन्य शा‍मिल हैं। सीएसएमआइए पूर्णत-स्वचालित चेक-इन प्रोसेस, कॉमन यूज सेल्फ सर्विस (सीयूएसएस)’ कियोस्क द्वारा बोर्डिंग पास एवं बैगेज टैग जेनरेट करने जैसी सुविधाओं को लॉन्च कर यात्रियों के लिये तकनीकी सुधारों को पेश करने में अग्रणी रहा है।

इसने सर्फेस अवेयरनेस एंड गाइडेंस ऍट एयरपोर्ट (एसएजीए) की पेशकश भी की है और टी2 के माध्यम से परिचालित सभी घरेलू एयरलाइंस के लिये पेपरलेस बोर्डिंग को लागू करने सहित कई पहलें की हैं। इन सुविधाओं की बदौलत यह अपने हवाई यात्रियों की सहूलियत के लिये एक स्मार्ट-डिजिटल एयरपोर्ट बन गया है। सीएसएमआइए देश के उन पहले एयरपोर्ट्स में भी शुमार है, जो एयरपोर्ट द्वारा सं‍चालित गतिविधियों पर सस्टैनि‍बिलिटी रिपोर्ट जारी करती हैं। एयर ट्रैफिक मैनेजमेंट की योग्यता सीएसएमआइए को सिंगल रनवे परिचालन के लिए वैश्विक स्तर पर सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट्स में शुमार करती है। सीएसएमआइए ने 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी हासिल की है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

जेके वॉल पुट्टी को मिली नई पहचान, जेके सीमेंट वॉलमैक्स के साथ हुआ लॉन्च

नई दिल्ली: भारत की प्रमुख सीमेंट कंपनी जेके सीमेंट ने अपने प्रतिष्ठित ब्रांड जेके वॉल पुट्टी के लिए एक ब्रांड रि-लॉन्च किया है, जिसका नाम आगे पढ़ें »

गुरु नानक के नाम पर भवन बनायेगी राज्य सरकार

कोलकाता : सोमवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने घोषणा की कि सिख गुरुओं के पहले गुरु और सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक की 550वीं आगे पढ़ें »

ऊपर