यात्रा और अध्ययन के लिए भारतीयों की पसंदीदा है ऑस्ट्रेलिया

नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया के व्यापार, पर्यटन और निवेश मंत्री साइमन बर्मिंघम के नेतृत्व में भारत आए 30 से अधिक ऑस्ट्रेलियाई शिक्षा प्रतिनिधियों के प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया व्यापार के लिए खुला है और यात्रा और अध्ययन करने के लिए भी यह एक पसंदीदा जगह बना हुआ है।

इस प्रतिनिधिमंडल में लगभग 100 ऑस्ट्रेलियाई व्यवसाय और संगठन के साथ-साथ ऑस्ट्रेड के सीईओ डॉ. स्टेफनी फेही भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि हमारा मिशन भारत के साथ ऑस्ट्रेलिया के शिक्षा संबंधों को मजबूत करना और उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा के लिए ऑस्ट्रेलिया की प्रतिष्ठा बढ़ाने पर केंद्रित है। डॉ. फेही ने कहा युवा महात्वाकांक्षी आबादी के साथ भारत की शिक्षा प्रणाली की मांग बढ़ती रहेगी और वर्तमान पीढ़ी और उनके बच्चों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा की मांग बढ़ेगी।

भारत की शिक्षा प्रणाली विशिष्ट क्षमताओं के लिए दुनिया भर में तलाश कर रही है, जिससे वह इसे अपने अनूकूल बना सके और भविष्य के लिए तैयार कर सके और ऑस्ट्रेलिया पूरी तरह से भारत के साथ भागीदारी करने के अनुकूल है, क्योंकि दोनों देश स्थायी उच्च शिक्षा क्षेत्रों के लिए प्रयास कर रहे हैं। दक्षिण एशिया के ऑस्ट्रेड महाप्रबंधक कैथरीन गैलाघर ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया का भारत के साथ शिक्षा संबंध पहले से ही मजबूत हैं। भारत ऑस्ट्रेलिया के अंतर्राष्ट्रीय छात्रों का दूसरा सबसे बड़ा स्रोत है, और ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय भारत में पहले से ही अत्यधिक सक्रिय हैं।

इस हफ्ते ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख विश्वविद्यालयों ने हमारी शिक्षा संबंधों को और मजबूत करने और अन्य देशों के बीच मजबूत अनुसंधान और विकास क्षमताओं का निर्माण करने के लिए भारतीय समकक्षों के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर किए। एआईबी-एक्स के दौरान डीकिन विश्वविद्यालय ने राजस्थान रॉयल्स आईपीएल टीम के साथ अपने स्पोर्ट्स मार्केटिंग का प्रमाण पत्र लॉन्च किया और वोलोंगॉन्ग विश्वविद्यालय इलेक्ट्रिकल पावर इंजीनियरिंग सिस्टम पर आईआईटी बॉम्बे के साथ साझेदारी कर रहा है।

आस्ट्रिया के इवेंट्स के एआईबी-एक्स के कई महीने के कार्यक्रम को शिक्षा, पर्यटन, प्रमुख भोजन और शराब, संसाधनों ऊर्जा और बुनियादी ढांचे जैसे प्रमुख क्षेत्रों में भारत के साथ ऑस्ट्रेलिया के संबंधों को गहरा करने के लिए तैयार किया गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

लोगों को मेरे खेल के खत्म होने के बारे में लिखने की आदत है, मुझे फर्क नहीं : सुशील

नयी दिल्ली : दिग्गज पहलवान सुशील कुमार उम्र के ऐसे पड़ाव पर है जहां ज्यादातर खिलाड़ी संन्यास की घोषणा कर देते है लेकिन ओलंपिक में आगे पढ़ें »

कोरोना से हुए नुकसान को कम करने के लिए सरकार जल्द नए राहत पैकेजों की घोषणा करेगी

नई दिल्ली : कोरोना के कारण हुए लॉक डाउन के कारण देश की अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान हुआ है। वित्त मंत्रालय लगातार राहत पैकेज पर आगे पढ़ें »

ऊपर