अमेरिका और भारत ने किया तीन अरब डॉलर का डिफेंस डील

trump

नई दिल्ली : अमेरिकी राष्ट्रपति भारत दौरे पर हैं और इस दौरान आज उन्होंने डिफेंस सेक्टर में एक मेगा-डील का ऐलान किया है। अमेरिका के प्रतिनिधि मंगलवार को तीन अरब डॉलर के डिफेंस डील पर हस्ताक्षर करेंगे, जिसके तहत अमेरिका, भारत को स्टेट ऑफ आर्ट मिलिट्री हेलीकॉप्टर और अन्य उपकरणों की बिक्री करेगा।

ट्रंप ने अमेरिका और भारत के बीच व्यापारिक रिश्तों को और मजबूत करने की बात कही और उन्होंने कहा कि अमेरिका ड्रोन से लेकर हेलीकॉप्टर और मिसाइल सिस्टम सहित अन्य सैन्य उपकरण की आपूर्ति भारत को करेगा। गुजरात के एक स्टेडियम में लाखों लोगों को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा कि हम भारत को सर्वश्रेष्ठ सैन्य उपकरण उपलब्ध कराने के लिए इच्छुक हैं।

ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार भारत यात्रा पर हैं, यात्रा के पहले चरण में अहमदाबाद में उन्होंने ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में हिस्सा लिया और उन्होंने कहा कि वह दोनों देशों के बीच अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में विस्तार के इच्छुक हैं। भारत और अमेरिका बेहतरीन व्यापारिक समझौते को लेकर आगे बढ़ रहे हैं और अभी शुरुआती चरण में हैं।

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका सर्वश्रेष्ठ हथियार बनाता है और हम भारत के साथ डील करने जा रहे हैं। ट्रंप ने कहा कि अगले दस साल में भारत से गरीबी काफी हद तक खत्म हो जाएगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पीएम केयर्स फंड में दो साल का वेतन देंगे गौतम गंभीर

नयी दिल्ली : क्रिकेटर से राजनीतिज्ञ बने गौतम गंभीर ने गुरुवार को कोविड-19 महामारी से बचाव के लिये सांसद के तौर पर अपना दो साल आगे पढ़ें »

टोक्यो ओलंपिक पर समर्थन के लिये आईओसी प्रमुख बाक ने मोदी का आभार जताया

लुसाने : अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थामस बाक ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का टोक्यो 2020 ओलंपिक के समर्थन के लिये आभार व्यक्त आगे पढ़ें »

ऊपर