अलीबाबा ने सिंगल्स डे सेल में 16 घंटे में की 30.5 अरब डॉलर की रिकॉर्ड बिक्री

alibaba

बीजिंग : चीन की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने सिंगल्स डे सेल के शुरूआती 16 घंटे में ही 30.5 अरब डॉलर (2.17 लाख करोड़ रुपए) की बिक्री की। कंपनी ने 30 अरब डॉलर का पिछला रिकार्ड तोड़ ‌दिया। बता दें कि कंपनी ने 7000 करोड़ रुपए का आंकड़ा शुरुआती 1 मिनट 8 सेकेंड में ही छू लिया था। अमेरिकी सिंगर टेलर स्विफ्ट की परफॉर्मेंस के साथ रविवार रात 12 बजे (चीन के समय के मुताबिक) शुरू हुई ऑनलाइन सेल सोमवार आधी रात तक चलेगी। कंपनी को एक सेकेंड में मिलने वाले ऑर्डर का आंकड़ा रिकॉर्ड 5.44 लाख पहुंच गया। यह 2009 के मुकाबले 1360 गुना ज्यादा है। कंपनी ने उसी साल सिंगल्स डे सेल शुरू की थी।

अमे‌रिका-चीन ट्रेड वॉर से कंपनी का ग्रोथ दबाव में

अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड वॉर और चीन की अर्थव्यवस्था में सुस्ती की वजह से अलीबाबा ग्रोथ के मोर्चे पर इस साल दबाव में है। विश्लेषकों के मुताबिक सिंगल्स डे सेल में भी इस साल सिर्फ 10% ग्रोथ की उम्मीद की जा रही है। पिछले साल 27% रही थी। दूसरी ओर कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि भारी छूट मिलने पर ग्राहकों की संख्या बढ़ती है, भले ही अर्थव्यवस्था कितने ही खराब दौर में हो।

सिंगल्स डे इस साल इसलिए भी अहम

सिंगल्स डे इस साल इसलिए भी अहम है, क्योंकि अलीबाबा हॉन्गकॉन्ग के शेयर बाजार में लिस्टिंग के लिए आईपीओ के जरिए 15 अरब डॉलर जुटाने की योजना पर भी काम रही है। माना जा रहा है कि सिंगल्स डे सेल के आंकड़े आईपीओ के निवेशकों को लुभाने के लिए मददगार साबित हो सकते हैं।

इस वजह से 11 नवंबर का दिन तय किया गया

बता दें कि इसका दिन 11 नवंबर इसलिए तय किया गया क्योंकि, इस तारीख में 1111 यानी चार बार सिंगल आता है। अलीबाबा की सिंगल्स डे अब दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन सेल बन चुकी है। अमेरिकी में इसी तरह की सेल साइबर मंडे में पिछले साल 7.9 अरब डॉलर की बिक्री हुई थी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

coronavirus

थाइलैण्ड की युवती की निजी अस्पताल में मौत, कोरोना वायरस का संदेह!

कोलकाताः देश के ‌विभिन्न हिस्सों में कोरोना वायरस की खबरों के बीच महानगर में भी कोरोना वायरस को लेकर आतंक देखा जा रहा है। सोमवार आगे पढ़ें »

गैंग रेप कर की थी हत्या, 2 को मिली फांसी की सजा

हुगली : बालागढ़ में छात्रा के बलात्कार के बाद हत्या के आरोप में हुगली की अदालत ने 2 दोषियों को फांसी की सजा सुनायी है। आगे पढ़ें »

आस्ट्रेलिया ओपन : किर्गियोस को हरा नडाल क्वार्टर फाइनल में पहुंचे, डोमनिक थीम से भिड़ेंगे

shah

शाह ने केजरीवाल पर दागे सवाल, कहा- आप शाहीन बाग वालों के पक्ष में हैं या नहीं स्‍पष्ट करें

kmc

केएमसी के फेसबुक पेज पर भारत के नक्शे पर नहीं दिखा पीओके, मेयर ने कही ये बात

महान बास्केटबॉल खिलाड़ी कोबी ब्रायंट की हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मौत, शोक में डूबा अमेरिका

air

अफगानिस्तान में विमान दुर्घटनाग्रस्त, 83 यात्री थे सवार, बचाव कार्य शुरू

असम एनआरसी से बाहर रह गए 2000 ट्रांसजेंडर, शीर्ष न्यायालय में दायर हुई याचिका

byrj khalifa

भारत के 71 वें गणतंत्र दिवस पर तिरंगे के रंग में रंगा दुबई का बुर्ज खलीफा

pfi

सीएए विरोधी दंगों पर बड़ा खुलासा, पीएफआई के खातों से कई लोगों को भेजे गए करोड़ों रुपये

ऊपर