इन्फ्रास्ट्रक्चर के निर्माण में स्टेनलेस स्टील का इश्तेमाल कर दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है : आइएसएसडीए प्रमुख

नई दिल्ली : मुंबई सीएसटी फुट-ओवर-ब्रिज के गिरने की दु:खद दुर्घटना ने एक बार फिर देश की पुरानी हो चुकी आधारभूत संरचना को दुनिया के सामने ला दिया है। इन तरह की भयावह दुर्घटनाओं से बचने के लिए भारत की शीर्ष स्टेरनलेस स्टी ल निकाय इंडियन स्टेननलेस स्टी्ल डेवलपमेंट (आइएसएसडीए) ने देश के सामाजिक बुनियादी ढ़ांचें को मजबूत बनाने के लिए सर्वश्रेष्ठं विकल्पट चुनने की अहमियत पर जोर दिया है।

आइएसएसडीए के प्रेसिडेंट केके पाहुजा ने कहा कि देश में एक सुरक्षित और मेंटेनेंस फ्री इंफ्रास्ट्र क्चबर के लिए सर्वश्रेष्ठे सामानों का चयन करना बेहद जरूरी हो गया है। हम स्थारनीय अधिकारियों और अन्य् संबंधित विभागों से सभी आधारभूत परियोजनाओं में स्टे नलेस स्टील का उपयोग करने का अनुरोध करते हैं, क्योंतकि इससे मजबूती तो आएगी ही साथ ही लंबे समय मजबूती से टिके रहेंगे। भारतीय रेलवे द्वारा अन्या यूटिलिटीज के साथ इसकी आगामी आधारभूत संरचना के लिए स्टेंनलेस स्टीिल पर पहले से ही भरोसा किया जा रहा है। मुंबई में भायंदर स्टेलशन पर भारतीय रेलवे द्वारा प्रस्ता वित स्टेेनलेस स्टीकल फुट-ओवर-ब्रिज इसका उदाहरण है। आइएसएसडीए तकनीकी ज्ञान और सहयोग के माध्यएम से सरकार और नगर प्रशासनों को ही मदद उपलब्धआ कराने के लिए तैयार है।

इंडस्ट्रीी के आंकड़ोंइ के अनुसार, देश में लगभग 1,35,000 रेलवे पुल मौजूद हैं, जिनमें से तकरीबन 25% पुल 100 साल से भी ज्याीदा पुराने हैं और उन्हेंक तत्का ल बदलने की जरूरत है। हालांकि, हर साल 1000 से अधिक पुलों को पुन:स्था‍पित किया जा रहा है, लेकिन इन पुलों के पुनर्निर्माण की संख्याै काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। इसके साथ ही, देश में 7500 किमी का एक तटीय किनारा है, जिससे स्टे्नलेस स्टीहल इंफ्रास्ट्र क्चहर की जरूरत अनिवार्य हो गई है। समुद्र तटीय इलाकों में हवा में नमक के होने से इन क्षेत्रों में मौजूद पुलों में जंग का प्रभाव रहता है और उनके गिरने की आशंका बनी रहती है।

इसलिए मौजूदा परिवेश में आधारभूत संरचना के लिए सहज डिजाइन और फैब्रिकेशन, कम लाइफ साइकिल लागत, जंग और आग से प्रतिरोध, भारी से भारी वजन सहने के लिये बेहद मजबूत और परियोजना को जल्दीा से पूरा करने की जरूरत है। ये सभी गुण स्टेभनलेस स्टीनल में मौजूद होते हैं, जो इसे देश की आधारभूत संरचना के लिए सबसे उपयुक्तआ विकल्पग बना रहे हैं।

मुख्य समाचार

इन रूटों पर इंडिगो शुरू करेगी इंटरनेशनल फ्लाइट

नई दिल्ली : इंडिगो 22 अगस्त से मुंबई-सिंगापुर रूट और मुंबई-बैंकॉक रूट पर नॉन स्टॉमप फ्लाइट शुरू करेगी। मुंबई से सुबह 8.25 मिनट (लोकल टाइम) आगे पढ़ें »

Kulbhushan Jadhav case, Pakistan, United Nations, ICJ

कुलभूषण जाधव मामला : पाक नहीं माना तो संयुक्त राष्ट्र उठाएगा कदम

नई दिल्ली : अंतरराष्‍ट्रीय अदालत ने बुधवार को पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव से जुड़े मामले में अपना फैसला सुनाते हुए आगे पढ़ें »

Chandrayaan-2 Launching

सुधारी गईं चंद्रयान-2 की खामियां, 22 जुलाई को होगी लांचिंग

चेन्नई : तकनीकी खराबी के कारण 15 जुलाई को रद्द हुई चंद्रयान-2 की लॉन्‍चिंग अब 22 जुलाई को दोपहर 2.43 बजे होगी। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान आगे पढ़ें »

Floods in Assam-Bihar

असम और बिहार में बाढ़ से  गंभीर हुए हालात, अब तक 94 लोगों की मौत

नई दिल्‍ली : असम और बिहार समेत कई राज्यों में लगातार हो रही बारिश की वजह से लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। भारी आगे पढ़ें »

वाट्सऐप जल्द शुरू करेगा पेमेंट सर्विस, 30 करोड़ यूजर्स को होगा फायदा

नई दिल्ली : वाट्सऐप भारत में जल्द पेमेंट सर्विस शुरू करने जा रहा है। वह 1 साल से इसके बीटा वर्जन की टेस्टिंग कर रहा आगे पढ़ें »

Ayodhya dispute

अयोध्या विवाद: सर्वोच्च न्यायालय ने कहा- 2 अगस्त को रोज सुनवाई पर विचार करेंगे

नई दिल्ली : सर्वोच्च न्यायालय ने गुरुवार को अयोध्या जमीन विवाद को लेकर मध्यस्‍थता कमेटी को 31 जुलाई तक अंतिम रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया आगे पढ़ें »

कोर्ट पर विश्वास है – सव्यसाची

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : विधाननगर नगर निगम की अध्याचित बैठक को लेकर बुधवार को सुनाये गये हाईकोर्ट के फैसले पर मेयर सव्यसाची दत्त ने कहा कि आगे पढ़ें »

मेट्रो का गेट बंद होते समय प्रवेश किया तो 1000 रुपये जुर्माना

कोलकाताः पार्क स्ट्रीट मेट्रो में हुए हादसे से सबक लेते हुए कोलकाता मेट्रो रेलवे प्रबंधन ने भी काफी कड़े नियम अपनाए हैं। इसके तहत यदि आगे पढ़ें »

हावड़ा के एन एच 6 पर भयावह दुर्घटना, 4 मरे

इनोवा कार ने कंटेनर को पीछे से मारा धक्का संभवत: कालीघाट में पूजा करने आये थे 5 लोग हावड़ा : हावड़ा के एन. एच. 6 पर घटी आगे पढ़ें »

इंडो रूसी कंपनियां मिलकर बनाएंगी एके 203 असॉल्ट राइफल

नई दिल्ली : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में एक उच्च स्तरीय बैठक में एके 203 असॉल्ट राइफलों के उत्पादन के लिए उत्तर प्रदेश आगे पढ़ें »

ऊपर