इन्फ्रास्ट्रक्चर के निर्माण में स्टेनलेस स्टील का इश्तेमाल कर दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है : आइएसएसडीए प्रमुख

नई दिल्ली : मुंबई सीएसटी फुट-ओवर-ब्रिज के गिरने की दु:खद दुर्घटना ने एक बार फिर देश की पुरानी हो चुकी आधारभूत संरचना को दुनिया के सामने ला दिया है। इन तरह की भयावह दुर्घटनाओं से बचने के लिए भारत की शीर्ष स्टेरनलेस स्टी ल निकाय इंडियन स्टेननलेस स्टी्ल डेवलपमेंट (आइएसएसडीए) ने देश के सामाजिक बुनियादी ढ़ांचें को मजबूत बनाने के लिए सर्वश्रेष्ठं विकल्पट चुनने की अहमियत पर जोर दिया है।

आइएसएसडीए के प्रेसिडेंट केके पाहुजा ने कहा कि देश में एक सुरक्षित और मेंटेनेंस फ्री इंफ्रास्ट्र क्चबर के लिए सर्वश्रेष्ठे सामानों का चयन करना बेहद जरूरी हो गया है। हम स्थारनीय अधिकारियों और अन्य् संबंधित विभागों से सभी आधारभूत परियोजनाओं में स्टे नलेस स्टील का उपयोग करने का अनुरोध करते हैं, क्योंतकि इससे मजबूती तो आएगी ही साथ ही लंबे समय मजबूती से टिके रहेंगे। भारतीय रेलवे द्वारा अन्या यूटिलिटीज के साथ इसकी आगामी आधारभूत संरचना के लिए स्टेंनलेस स्टीिल पर पहले से ही भरोसा किया जा रहा है। मुंबई में भायंदर स्टेलशन पर भारतीय रेलवे द्वारा प्रस्ता वित स्टेेनलेस स्टीकल फुट-ओवर-ब्रिज इसका उदाहरण है। आइएसएसडीए तकनीकी ज्ञान और सहयोग के माध्यएम से सरकार और नगर प्रशासनों को ही मदद उपलब्धआ कराने के लिए तैयार है।

इंडस्ट्रीी के आंकड़ोंइ के अनुसार, देश में लगभग 1,35,000 रेलवे पुल मौजूद हैं, जिनमें से तकरीबन 25% पुल 100 साल से भी ज्याीदा पुराने हैं और उन्हेंक तत्का ल बदलने की जरूरत है। हालांकि, हर साल 1000 से अधिक पुलों को पुन:स्था‍पित किया जा रहा है, लेकिन इन पुलों के पुनर्निर्माण की संख्याै काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। इसके साथ ही, देश में 7500 किमी का एक तटीय किनारा है, जिससे स्टे्नलेस स्टीहल इंफ्रास्ट्र क्चहर की जरूरत अनिवार्य हो गई है। समुद्र तटीय इलाकों में हवा में नमक के होने से इन क्षेत्रों में मौजूद पुलों में जंग का प्रभाव रहता है और उनके गिरने की आशंका बनी रहती है।

इसलिए मौजूदा परिवेश में आधारभूत संरचना के लिए सहज डिजाइन और फैब्रिकेशन, कम लाइफ साइकिल लागत, जंग और आग से प्रतिरोध, भारी से भारी वजन सहने के लिये बेहद मजबूत और परियोजना को जल्दीा से पूरा करने की जरूरत है। ये सभी गुण स्टेभनलेस स्टीनल में मौजूद होते हैं, जो इसे देश की आधारभूत संरचना के लिए सबसे उपयुक्तआ विकल्पग बना रहे हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आस्ट्रेलियाई ओपन पर बारिश का असर, सेरेना और फेडरर की जीत से शुरुआत

मेलबर्न : सेरेना विलियम्स और रोजर फेडरर ने आस्ट्रेलियाई ओपन में सोमवार को जीत से शुरुआत की जिसके बाद बारिश के कारण अफरा-तफरी का माहौल आगे पढ़ें »

आश्रय गृह केस में ब्रजेश ठाकुर समेत 19 दोषी करार

दिल्ली की अदालत अब सजा को लेकर 28 जनवरी को करेगी सुनवाई, अभियुक्तों में 12 पुरष व 8 महिलाएं नयी दिल्ली/पटनाः मुजफ्फरपुर आश्रय गृह मामले में आगे पढ़ें »

खाने में रोजाना लें यह नमक, बीमारियां रहेंगी दूर

पीएम मोदी ने याद किया कोलकाता टेस्ट, छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए कुंबले, द्रविड़ तथा लक्ष्मण का दिया उदाहरण

pak

पाक ने अमेरिका के सामने फैलायी झोली, कहा- एफएटीएफ की ‘निगरानी सूची’ से निकलवाए

रोड शो के कारण वक्त पर नहीं पहुंच सके केजरीवाल, अब कल करेंगे नामांकन

bangladesh

बांग्लादेशी अदालत ने राजनीतिक रैली पर बम हमले के 10 दोषियों को मौत की सजा सुनाई

momota

एनपीआर है खतरनाक खेल, एनआरसी का पूर्व संकेत : ममता

ज्वेलरी व्यापारियों को केंद्र सरकार ने भेजा नोटिस, कैट ने अपील की तारीख बढ़ाने का आग्रह किया

SUKHOI

ब्रह्मोस से लैस सुखोई आज से करेंगे हिंद महासागर की निगरानी, पाक-चीन पर नजर

ऊपर