‘बेहतर इंडिया’ अभियान के माध्यम से 807452 किलोग्राम वेस्ट को रिसाइकल किया गया

नई दिल्ली : भारत की सबसे तेजी से बढ़ती हुई जीवन बीमा कंपनी डीएचएफएल प्रामेरिका लाइफ इंश्योरेंस कं. लि. ने अपने बेहतर इंडिया कैंपेन के दूसरे सीज़न के ग्रैंड फिनाले में 28 स्कूलों एवं 8374 छात्रों को सम्मानित किया है। नई दिल्ली में एक समारोह में इस कैंपेन की एंबेसेडर और बॉलीवुड एक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा कि उपस्थिति में विजयी छात्रों व स्कूलों को पुरस्कार एवं मेडल प्रदान किये गए।

2017 में शुरू किया गया, बेहतर इंडिया अभियान एक सामाजिक नवाचार है जो अपने शहरों को साफ-सुथरा, हराभरा और स्वस्थ बनाने की दिशा में काम करने के लिए समाज के विभिन्न क्षेत्रों को एक साथ लाने का काम करता है। बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य, बेहतर स्‍वच्‍छता और बेहतर वातावरण पर आधारित यह खास प्रारूप समाज को एक प्रभावी तथा प्रतिरोधक स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं उपलब्‍ध कराने के सरकार के प्रयासों में मदद करता है, साथ ही स्वच्छता और पर्यावरण के क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण रोगनिवारक स्वास्थ्य सुविधा और व्यवहारिक परिवर्तन को सुनिश्चित करता है। डीएचएफएल प्रमेरिका लाइफ इंश्योरेंस के एमडी एवं सीईओ अनूप पैबी ने कहा कि हमारा यह मानना है कि पर्यावरण के लिहाज़ से अनुकूल विकास कि दिशा में हम सबकी एक विशेष भूमिका है और हमने बेहतर इंडिया के माध्यम से यही संदेश दिया है। यह विकास तभी अनुकूल होगा जब वह हमारे वर्तमान की ज़रूरत को पूरा करे और भविष्य की पीढ़ी को अपनी ज़रूरतें पूरी करने की क्षमता से कोई समझौता ना करना पड़े। हमारे लिए, पर्यावरण अनुकूल विकास के लिए किया गया योगदान, अपने भविष्य के लिए किये जाने वाले सबसे अच्छे निवेशों में से एक है। बेहतर इंडिया 2018-19 बेहद सफल रहा है और हम देश भर के स्कूलों और छात्रों से प्राप्त रिस्पॉन्स को देखकर बेहद खुश हैं। विजयी स्कूलों और छात्रों को बेहतर इंडिया अभियान में उनके योगदान के लिए तथा इस खास पहल के लिए कॉर्पोरेट कंपनियों से प्राप्त हुए बहुमूल्य समर्थन के लिए मैं हार्दिक बधाई देना चाहता हूँ।

अपना अनुभव बताते हुए कैंपेन की एंबेसेडर और मशहूर बॉलीवुड एक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा ने कहा कि बेहतर इंडिया कैंपेन के साथ जुड़ना मेरे लिए गर्व और बेहद खुशी की बात है। यह पहल मेरे दिल के करीब है, इसलिए मैंने इसके साथ जुड़ने का फैसला किया। हमें इस बात की खुशी है कि देशभर से इतनी बड़ी संख्या में छात्रों ने इस कैंपेन में भाग लिया। यह छात्र हमारे देश का भविष्य हैं और हम इन्हें शिक्षित करते हुए समाज सेवा के माध्यम से एक बेहतर इंडिया बनाने के लिए अधिक जिम्मेदार बनाना चाहते हैं। रिसाइकिलिंग पर चर्चा शुरू करने के लिए 10 अलग-अलग शहरों बैंगलोर, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और हैदराबाद में बेहतर इंडिया गो ग्रीन सिटी समिट का आयोजन किया गया। स्कूल के प्रिंसिपलों, परिवर्तन लाने वाले व्‍यक्तियों, कॉर्पोरेट प्रतिनिधियों और स्थानीय सरकार/नगर निगमों के प्रमुख सहित समाज के विभिन्न वर्गों के प्रतिनिधियों ने विभिन्न दृष्टिकोणों और उन कदमों पर चर्चाएं की जो भविष्य की पीढ़ियों के लिए बेहतर वातावरण के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य कर सकते हैं। यह अपनी तरह के सहयोगात्मक सामाजिक उत्तरदायित्व अभियानों में से एक है, जो अपने शहरों को साफ-सुथरा बनाने, हराभरा रखने और स्वस्थ बनाने की दिशा में काम करने के लिए समाज के विभिन्न क्षेत्रों को एक साथ लाने का काम करता है।

‘बेहतर इंडिया’ अभियान के माध्यम से 807452 किलोग्राम वेस्ट को रिसाइकल किया गया है, जिससे 1.92 करोड़ लीटर पानी, 13667 पेड़, 7235 बैरल तेल और 35,373 घरों की एक महीने की बिजली की बचत हुई है। अब तक बेहतर इंडिया अभियान के तहत वंचित बच्चों को कुल 70,000 डेंगू प्रोटेक्‍शन किट वितरित की जा चुकी हैं।आठ महीने तक चला यह अभियान तीन मुख्य स्तंभों पर केंद्रित रहा – स्वास्थ्य, स्वच्छता और वातावरण (रिसाइकलिंग)। फिनाले के दौरान कंपनी ने बेहतर स्वास्थ्य एवं बेहतर वातावरण श्रेणियों के अंतर्गत टॉप छह स्कूलों को पुरस्कृत किया, जो कि उनके द्वारा एकत्र किये गये कागज और ई-वेस्ट सहित गरीब बच्चों को वितरित किये गये डेंगू किट्स की संख्या के आधार पर दिये गये। इसी प्रकार से टॉप 10 छात्रों को भी व्यक्तिगत रूप से इन दो श्रेणियों के तहत सम्मानित किया गया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सोशल मीडिया पर समझदारी से बात करें अफरीदी और गंभीर : वकार

नयी दिल्ली : पाकिस्तान के गेंदबाजी कोच वकार युनूस ने क्रिकेट टीम के अपने पूर्व साथी शाहिद अफरीदी और भारतीय के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम आगे पढ़ें »

होंडा ने पेश किया होंडा सीडी 110 ड्रीम बीएस VI, जानिए कीमत और खासियत

नई दिल्ली : टू-व्हीलर निर्माता कंपनी होंडा मोटरसाइकिल ने आज नई होंडा सीडी 110 ड्रीम बीएस VI लॉन्च किया है, इस नेक्स्ट जेनरेशन बाइक में आगे पढ़ें »

ऊपर