‘737 मैक्स’ को लेकर लगे आरोपों पर 2.5 अरब डॉलर का जुर्माना देगी बोइंग

वाशिंगटन: विमानन कंपनी बोइंग अमेरिका में न्याय विभाग की एक जांच को बंद करने के लिए 2.5 अरब डॉलर का भुगतान करने को तैयार हो गयी है। कंपनी ने यह भी माना कि उसके कर्मचारियों ने 737 मैक्स विमान की सुरक्षा के बारे में नियामकों को गुमराह किया था, जिनके विमानन सेवाओं में प्रवेश करते ही दो प्राणघातक दुर्घटनाएं हुईं थीं। सरकार और कंपनी के अनुसार बोइंग द्वारा दी जाने वाली राशि में दुर्घटना से पीड़ित परिवारों, विमानन कंपनी के ग्राहकों को मुआवजा और जुर्माना शामिल है। सरकारी वकील ने सुनवाई के दौरान कहा कि बोइंग के कर्मचारियों ने संघीय उड्डयन प्रशासन को विमान के सुरक्षा कारकों के बारे में भ्रामक और अधूरी जानकारी दी और अपने कृत्य को छिपाने की कोशिश की। कार्यवाहक अटॉर्नी जनरल डेविड बर्न्स ने कहा कि बोइंग के कर्मचारियों ने साफगोई की जगह मुनाफे का रास्ता चुना। बोइंग ने इसके लिए दो पूर्व पायलटों को दोषी ठहराया, जिन्होंने यह निर्धारित करने में मदद की कि मैक्स के लिए कितना प्रशिक्षण जरूरी था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

विश्व मंच पर लोकप्रियता बटोर रहा है दुआरे सरकार व पाड़ाय समाधान

कहा : खाद्य व चिकित्सा की फ्री परिसेवा बंगाल में 78 प्रतिशत लोगों तक पहुंची दुआरे सरकार की परिसेवा कोलकाता : सरकारी परिसवा पाने के लिए दफ्तरों आगे पढ़ें »

आईसीसी पुरस्कार के लिये पंत और अश्विन नामांकित

दुबई : भारत के सीनियर ऑफ स्पिनर आर अश्विन और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के नये महीने के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के आगे पढ़ें »

ऊपर