70 अरब डॉलर के अमरीकी उत्पाद खरीदने की चीन ने की पेशकश

वॉशिंगटनः व्यापार मोर्चे पर अमेरिका और चीन के बीच जारी गतिरोध के बीच चीन ने करीब 70 अरब डॉलर के अमेरिकी उत्पाद खरीदने की पेशकश की है। इसका उद्देश्य अमेरिका को शुल्क लगाने की धमकी छोड़ने के लिए राजी कराना है। सूत्रों के हवाले से वॉल स्ट्रीट जर्नल ने कहा कि चीन के शीर्ष आर्थिक सलाहकार लियू ही ने बीजिंग में आयोजित व्यापार वार्ता के दौरान अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल के सामने यह पेशकश की।

कितना बढ़ सकता है न‌िर्यात

अमेरिका ने 2017 में चीन को 130.4 अरब डॉलर के उत्पादों का निर्यात किया था। इसका अर्थ है कि चीन के प्रस्ताव से निर्यात में 53.8 प्रतिशत की वृद्धि होगी।

क्या है योजना

इस योजना के तहत चीन अमेरिका से सोयाबीन, प्राकृतिक गैस, कच्चा तेल और कोयला समेत कई अमेरिकी उत्पाद खरीदेगा। हालांकि, यह बैठक अमेरिका और चीन के बीच व्यापार गतिरोध खत्म करने में सफल साबित होते हुए नहीं दिखाई दे रही है। अमेरिकी वाणिज्य विभाग के प्रतिनिधियों ने इस पर कोई जवाब नहीं दिया है। अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइथिजर के कार्यालय ने कहा कि वह रिपोर्ट पर कोई टिप्पणी नहीं करेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

conducter

बस कंडक्टर ने 8 घंटे काम कर पास की यूपीएससी की परीक्षा

बंगलुरू : जब आप कुछ करने की ठान लेते है तो कोई भी मजबूरी आपके कदम नहीं रोक सकती। बस आपको पूरी लगन से अपने आगे पढ़ें »

piyush goyal

देशभर के व्यापारियों की जनसंख्या रजिस्टर बनाएगा कैट: उद्योग मंत्री ने दिया सुझाव

नई दिल्ली : कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) देशभर के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के व्यापारियों एवं उनके यहां कार्यरत कर्मचारियों का आगे पढ़ें »

ऊपर