7 हजार करोड़ रुपये निकालने के प्रयास के तहत सेबी अगले महीने पैनकार्ड की संपत्तियों, वाहनों की नीलामी करेगा

नयी दिल्ली: निवेशकों का 7 हजार करोड़ रुपये निकालने के प्रयास के तहत भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) अगले महीने पैनकार्ड क्लब्स की संपत्तियों तथा महंगे वाहनों की नीलामी करेगा। ये उन संपत्तियों से अलग हैं जिनकी नीलामी दिसंबर से मई के दौरान की गई हैं। इनका कुल आरक्षित मूल्य 3,000 करोड़ रुपये से अधिक है। आज दो अलग – अलग नोटिस में सेबी ने कहा कि एसबीआई कैपिटल मार्केट्स 27 जून को पैनकार्ड क्लब्स की 17 संपत्तियों तथा कंपनी के दिवंगत चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक सुधीर मोरावेकर की तीन संपत्तियों की नीलामी करेगा। इनका आरक्षित मूल्य 1,733 करोड़ रुपये है।
जिन संपत्तियों की नीलामी की जानी है उनमें चार सितारा होटल, रिजॉर्ट्स, भूखंड और कार्यालय स्थल शामिल हैं। ये संपत्तियां महाराष्ट्र, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में हैं।इसके अलावा नियामक छह वाहनों की भी नीलामी करेगा। इन वाहनों में मर्सिडीज बेंज, टोयोटा इनोवा और हुंदै वेरना शामिल हैं। इन वाहनों की नीलामी आठ जून को की जाएगी और इनके लिए आरक्षित मूल्य 1.24 करोड़ रुपये रखा गया है।सेबी ने सलाह दी है कि इनके लिए बोली लगाने वाले लोग स्वतंत्र रूप से इन संपत्तियों की प्रकृति, वर्गीकरण, मुकदमे, कुर्की, देनदारियों आदि के बारे में छानबीन करें।सेबी ने फरवरी, 2016 को कंपनी को गैरकानूनी सामूहिक निवेश योजनाओं (सीआईएस) के जरिये निवेशकों से जुटाए गए 7,000 करोड़ रुपये लौटाने का निर्देश दिया था। कंपनी ने इस आदेश का अनुपालन नहीं किया है।पैनकार्ड क्लब्स ने 2002-03 से 2013-14 के दौरान अपनी विभिन्न होलिडे योजनाओं के जरिये 51,55,516 निवेशकों से 7,035 करोड़ रुपये जुटाए थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Nirmala-Sitharaman

आम बजट में टैक्स सुधारों के लिए वित्त मंत्रालय ने संगठनों से मांगे सुझाव

नई दिल्ली : आम बजट में टैक्स सुधारों के लिए वित्त मंत्रालय उद्योग जगत और उससे जुड़े विभिन्न संगठनों-संस्थाओं से राय ली जा रही है। आगे पढ़ें »

Supreme court

केवल सबरीमाला में ही महिलाओं का प्रवेश वर्जित नहीं, अन्य धर्मों में भी है ऐसा- रंजन गोगोई

नई दिल्ली : सबरीमाला मामले में पुनर्विचार याचिका पर उच्चतम न्यायालय ने सात न्यायाधीशों की पीठ के पास यह मामला भेज दिया है। यह फैसला आगे पढ़ें »

ऊपर