5 रुपये कम कीमत पर राज्यों को दाल देगा केंद्र

नयी दिल्लीः सरकार ने विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत 15 रुपये कम कीमत पर राज्यों को दाल देने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल के आर्थिक मामलों की समिति की बैठक में यह फैसला किया गया। विधि एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सरकार के पास इस समय 45.43 लाख टन दालों का बफर भंडार है। इसमें अगले 12 महीने में सब्सिडी पर राज्यों को 34.88 लाख टन दाल की आपूर्ति की जायेगी जो ‘पहले आओ-पहले पाओ’ के आधार पर दी जायेगी। राज्य सरकारें दोपहर का भोजन, जन वितरण प्रणाली और समेकित बाल विकास योजना जैसी कल्याणकारी योजनाओं के लिए सब्सिडी पर दालों की खरीद कर सकती हैं। इसमें केंद्र सरकार अरहर दाल, मसूर दाल, मूंग दाल, उड़द दाल और चना दाल की आपूर्ति करेगी। इस योजना को लागू करने पर केंद्र पर 5,237 करोड़ रुपये का बोझ पड़ने की संभावना है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मां को पता नहीं ​कि शहीद हो गया है उसका लाल

कालचीनी : जम्मू - कश्मीर में हुई गोलीबारी में कालचीनी निवासी गोरखा रेजीमेंट के जवान राजीव थापा के शहीद होने की सूचना मिलते ही पूरा आगे पढ़ें »

23 किलो याबा टैबलेट के साथ 4 तस्कर गिरफ्तार

कोलकाता : मैदान थानांतर्गत सैयद बाबा मजार इलाके से 23 किलो याबा टैबलेट के साथ 4 तस्करों को गिरफ्तार किया गया है। अभियुक्तों के नाम आगे पढ़ें »

ऊपर