5 रुपये कम कीमत पर राज्यों को दाल देगा केंद्र

नयी दिल्लीः सरकार ने विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत 15 रुपये कम कीमत पर राज्यों को दाल देने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल के आर्थिक मामलों की समिति की बैठक में यह फैसला किया गया। विधि एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सरकार के पास इस समय 45.43 लाख टन दालों का बफर भंडार है। इसमें अगले 12 महीने में सब्सिडी पर राज्यों को 34.88 लाख टन दाल की आपूर्ति की जायेगी जो ‘पहले आओ-पहले पाओ’ के आधार पर दी जायेगी। राज्य सरकारें दोपहर का भोजन, जन वितरण प्रणाली और समेकित बाल विकास योजना जैसी कल्याणकारी योजनाओं के लिए सब्सिडी पर दालों की खरीद कर सकती हैं। इसमें केंद्र सरकार अरहर दाल, मसूर दाल, मूंग दाल, उड़द दाल और चना दाल की आपूर्ति करेगी। इस योजना को लागू करने पर केंद्र पर 5,237 करोड़ रुपये का बोझ पड़ने की संभावना है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

piyush goyal

देशभर के व्यापारियों की जनसंख्या रजिस्टर बनाएगा कैट: उद्योग मंत्री ने दिया सुझाव

नई दिल्ली : कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) देशभर के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के व्यापारियों एवं उनके यहां कार्यरत कर्मचारियों का आगे पढ़ें »

malala

मलाला यूसुफजई की बायोपिक के निर्देशक को जारी हुआ फतवा, लगा यह आरोप

नई दिल्ली : नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित पाकिस्तानी कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई के जीवन पर आधारित फिल्म गुल मकई के निर्देशक अमजद खान के खिलाफ आगे पढ़ें »

ऊपर