2024 तक रेलवे का पूरी तरह हो जाएगा विद्युतीकरण, डीजल से चलने वाले इंजन होंगे बंद

Railway

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे का साल 2024 तक पूरी तरह विद्युतीकरण हो जाने की उम्मीद है, रेलवे डीजल से चलने वाले इंजनों को धीरे-धीरे बाहर कर रहा है। साल 2030 सरकार पूरे रेलवे नेटवर्क को शून्य उत्सर्जन वाला रेलवे नेटवर्क बनाने की योजना बना रही है। ये बातें रेल मंत्री पीयूष गोयल आज इंडिया-ब्राजील बिजनेस फोरम में कही।

गोयल ने कहा कि साल 2024 तक भारतीय रेलवे का पूरी तरह विद्युतीकरण हो जाएगा और यह दुनिया का पहला रेलवे नेटवर्क होगा, जो कि पूरी तरह बिजली से चलेगा। गोयल ने कहा कि हम पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी को लेकर पूरी तरह सचेत हैं और तेजी से रेलवे नेटवर्क का विद्युतीकरण कर रहे हैं। मंत्री ने कहा कि हम साल 2030 तक पूरे रेलवे नेटवर्क को शून्य कार्बन उत्सर्जन वाला नेटवर्क बनाने की योजना बना रहे हैं। हम रेलवे से कोई उत्सर्जन नहीं करेंगे।

सुरक्षित लेनदेन के लिए इस बैंक ने वर्चुअल कार्ड जारी किए

गोयल ने कहा कि रेलवे स्वच्छ ऊर्जा और स्वच्छ पावर से चलेगी। हम भारत ब्राजील के साथ इफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के क्षेत्र में साथ काम करने के लिए काफी उत्साहित है। 26 से 27 जनवरी तक भारत यात्रा पर आए ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सोनारो भी फोरम में शामिल हुए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

उत्तर प्रदेश के गांवों में अनाज भंडारण के लिए बनेंगे 5000 गोदाम

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार किसानों को फसल सुरक्षित रखने और उसकी अच्छी कीमत दिलाने के लिये गांवों में 5000 भण्डारण गोदाम आगे पढ़ें »

गांजे की खेती वाले कमेंट पर भड़कीं कंगना रनौत, उद्धव ठाकरे पर किया पलटवार

  मुंबई: बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के गांजे की खेता वाले कमेंट पर पलटवार करते हुए कहा कि जनसेवक होकर आप इस तरह आगे पढ़ें »

ऊपर