2020-21 के बजट में जीडीपी ग्रोथ का लक्ष्य 9.5-10% के बीच रह सकता है : रिपोर्ट्स

नई दिल्ली : एक रिपोर्ट के मुताबिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2020-21 के बजट में नॉमिनल जीडीपी ग्रोथ का लक्ष्य 9.5-10% के बीच रख सकती हैं और इस साल नॉमिनल जीडीपी को लेकर वास्तविक आकलन पेश किया जाएगा।

जानकारों का कहना है कि आगामी बजट में राजस्व आकलन और राजकोषीय घाटा से जुड़े लक्ष्य भी बहुत सोच-समझकर पेश किया जाएगा ताकि उसे हासिल करना नामुमिकन ना दिखे। दरअसल वित्त मंत्री बजट से जुड़े आंकड़ों में पारदर्शिता चाहती हैं और वे नहीं चाहती हैं कि कर संग्रह और राजकोषीय घाटा से जुड़ा लक्ष्य जरूरत से ज्यादा हो।

दिग्गज बैंकर और ब्रिक्स बैंक के चेयरमैन कामत जल्द होंगे भाजपा में शामिल

प्रधानमंत्री कार्यालय ने नॉर्थ ब्लॉक को कर संग्रह और राजकोषीय घाटा से जुड़ा बहुत महत्वाकांक्षी लक्ष्य तय नहीं करने को कहा है और निवेशकों, बाजार और रेटिंग एजेंसियों के सामने अर्थव्यवस्था की अच्छी तस्वीर पेश करने की कोशिशों के तहत नॉमिनल ग्रोथ के लक्ष्य को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया जाता है। नॉमिनल जीडीपी के आधार पर आयकर और कॉरपोरेट टैक्स और जीएसटी जैसे परोक्ष कर संग्रह के लक्ष्य तय किए जाते हैं। बजट डॉक्यूमेंट में कोई चूक ना रह जाए इसके लिए नॉर्थ ब्लॉक और पीएमओ अधिकारी अर्थव्यवस्था से जुड़े आंकड़ों का बहुत सूक्ष्मता से अध्ययन कर रहे हैं।

अमेजन सीईओ जेफ बेजोस ने मुकेश अंबानी समेत प्रमुख कारोबारियों से मुलाकात की

एक फरवरी को वित्त वर्ष 2020-21 का बजट पेश किया जाएगा और अर्थव्यवस्था में लगातार सुस्ती के बाद माना जा रहा है कि इस बजट में हर सेक्टर के विकास के लिए बहुत कुछ खास होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राजस्थान रॉयल्स के सामने केकेआर की कड़ी परीक्षा

दुबई : कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) को अगर आईपीएल में अपना अभियान पटरी पर बनाये रखना है तो उसे बेहतरीन फार्म में चल रहे राजस्थान रॉयल्स आगे पढ़ें »

सनराइजर्स ने रोका दिल्ली का विजय रथ, राशिद-भुवनेश्वर का चला जादू

अबुधाबी : आईपीएल के 13वें सीजन का 11वां मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच अबुधाबी में खेला गया। इस मुकाबले में दिल्ली के आगे पढ़ें »

ऊपर