14 दिसंबर से अमेजन का स्मॉल बिजनेस डे आयोजन

नई दिल्ली : अमेजन ने छोटे एवं मझोले व्यवसायों के अपने सबसे बड़े उत्सव स्मॉल बिजनेस डे का 14 दिसंबर, 2019 को आयोजन करने की घोषणा की है। अमेजन स्मॉल बिजनेस डे का दूसरा संस्करण 14 दिसंबर, 2019 की मध्यरात्रि से शुरू होगा और उसी दिन रात 11:59 बजे तक चलेगा।  यह ऑनलाइन आयोजन ग्राहकों को अपने विभिन्न कार्यक्रमों, जैसे अमेजन लॉन्चपैड, अमेजन सहेली, अमेजन कारीगर के अंतर्गत स्टार्ट-अप्स, महिला उद्यमियों, शिल्पकारों और बुनकरों के अनूठे और दुर्लभ उत्पादों को खोजने तथा खरीदने का अवसर देगा, इसके साथ ही वे लाखों एसएमबी और एमएसएमई से भी सौदे किए जा सकेंगे।

इस वर्ष प्राप्त होने वाले हर ऑर्डर से अमेजन एमएसएमई के प्रशिक्षण एवं कौशल विकास के लिए भागीदार एनजीओ को 1 रूपया देगा। ग्राहक कई श्रेणियो में उत्पाद पेश कर रहे हैं, जैसे चुरू के फर्नीचर उत्पाद, भुज के रोगन आर्टवर्क और लिप्पन वर्क जैसे असली हस्तशिल्प, भारत के आदिवासी समुदायों द्वारा निर्मित उत्पाद, स्वास्थ्य एवं पोषण उत्पाद, ऑर्गेनिक उत्पाद, असली हस्तशिल्प में से करोड़ों अनूठे, दुर्लभ, खोजपरक और भारत में बने उत्पाद खोज और खरीद सकेंगे। अमेजन इंडिया में सेलर सर्विसेज के वाइस प्रेसिडेंट गोपाल पिल्लई ने कहा कि आज लगभग 5.5 लाख विक्रेता हमारे मार्केटप्लेस पर बिक्री कर रहे हैं और इनमें से अधिकांश वे छोटे व्यवसाय हैं, जो भारतभर में फैले हैं। यह विक्रेता ग्राहकों के लिये उच्च गुणवत्ता के असली और भारत में निर्मित उत्पादों की पेशकश करते हैं। इस आयोजन में भाग लेने और इन विक्रेताओं की वृद्धि तथा सफलता में योगदान देने के लिए हम अधिक से अधिक ग्राहकों को प्रोत्साहित करना चाहते हैं। पिछले वर्ष हमें भारत के 99 प्रतिशत से अधिक पिन कोड्स से ऑर्डर मिले थे और हमें विश्वास है कि इस वर्ष भी ग्राहक बढ़-चढ़कर खरीदारी करेंगे, इन व्यवसायों के प्रति अपना समर्थन जताएंगे और इनके जीवन को बदलने के हमारे लक्ष्य की प्राप्ति में हमारी सहायता करेंगे।

दिसंबर 2018 में आयोजित पहले अमेजन स्मॉल बिजनेस डे के दौरान इस कार्यक्रम में बीएयू की औसत बिक्री की तुलना में उनकी बिक्री में 1.4 गुणा की बढ़ोतरी दर्ज की गई और इसमें भारत के 99 प्रतिशत से अधिक पिनकोड्स से ऑर्डर्स प्राप्त हुए। यही नहीं, लगभग 2000 विक्रेताओं ने 4 गुणा से अधिक की वृद्धि दर्ज की और 4100 विक्रेताओं ने अमेजन स्मॉल बिजनेस डे के दौरान औसत कारोबार की तुलना में 2गुणा से अधिक की बढ़ोतरी देखी।  टीआरआईएफईडी, भारत सरकार के प्रबंध निदेशक (आईएएस) प्रवीर कृष्णा ने कहा कि हम अमेजन कारीगर के साथ भागीदारी कर प्रसन्न हैं। हमने स्मॉल बिजनेस डे 2018 में भाग लिया था और आदिवासी हस्तशिल्प की बिक्री में 1500 प्रतिशत का जबर्दस्त उछाल देखा। अमेजन को उपभोक्ताओं का गहन अनुभव और समझ है और टीआरआईएफईडी आदिवासियों को सशक्त करता है, इसलिए हमें विश्वास है कि यह भागीदारी देश के आदिवासी समुदाय के जीवन में बदलाव लाएगी।

अमेजन इंडिया ने आज नई दिल्ली में हुए एक कार्यक्रम में स्मॉल बिजनेस डे के दूसरे संस्करण की घोषणा की, जिसकी मेजबानी कंफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) के साथ भागीदारी में हुई थी। भारत में खरीदी और बिक्री के तरीके को बदलने के अपने लक्ष्य के अनुसार अमेजन इंडिया ने सीआईआई के साथ गठबंधन किया है, ताकि सूक्ष्म, छोटे और मझोले उद्यमों को उनके व्यवसाय के विकास में मदद दी जा सके, जिसके लिए उनके उत्पादों और सेवाओं को ऑनलाइन सूचीबद्ध कर बिक्री की जाती है। इस भागीदारी को लेकर सीआईआई के महानिदेशक चंद्रजीत बैनर्जी ने कहा कि ई-कॉमर्स ने अंतर्राष्ट्रीय व्या्पार एवं वैश्विक मूलय श्रृंखला(जीवीसी) से जुड़ने में एमएसएमई की मदद करने के लिए प्रवेश की लागत और बाधाओं को कम कर उल्लेखनीय भूमिका निभाई है।

जीवीसी के समावेशन को भारतीय एमएसएमई के लिए ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के फायदों को विस्तारित कर शानदार ढंग से बढ़ाया जा सकता है। प्रमुख हितधारक ई-कॉमर्स द्वारा भारतीय एमएसएमईज को पेश किए जाने वाले अवसरों के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए साथ मिलकर काम करें। इस एकीकरण की दिशा में काम करने के लिए सीआइआइ और अमेजन 5 शहरों में वर्कशॉप्स की श्रृंखला शुरू करने पर सहमत हुए हैं ताकि लेदर एवं फुटवियर, एपरेल एवं टेक्सटाइल्स, ऑटोमोबाइल, साइकल पार्ट्स और हैंडीक्राफ्ट्स के एमएसएमई क्लस्टर्स को पहचाना जा सके। वर्कशॉप का उद्देश्य ई-कॉमर्स के बारे में जागरुकता फैलाना और इस बात पर फोकस करना है कि एमएसएमई कैसे अपनी कामयाबी, खासतौर से बी2सी निर्यात के लिए ई-कॉमर्स का लाभ उठा सकते हैं।

इस भागीदारी के हिस्से के तौर पर अमेजन और सीआईआई विभिन्न गतिविधियों का संचालन करेंगे और जागरूकता वर्कशॉप, रोड शोज, ई-कॉमर्स प्रशिक्षण जैसे पहल करेंगे। यह वर्कशॉप्स भारत में संचालित होंगी और एमएसएमई को अमेजन के वैश्विक मार्केटप्लेस का उपयोग कर बाजार में पहुँच बढ़ाने की क्षमता पर जागरूक करने के उद्देश्य से घरेलू एमएसएमई और संभावित निर्यातकों पर केंद्रित होंगी।

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