1 मिनट की चार्जिंग पर 100 किमी चलेगी कार, लागत 40 रुपए

नई दिल्ली : देश में कई कंपनियां इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करने जा रही हैं। ख़ास बात यह है कि इससे महंगे पेट्रोल डीजल और तेल और प्रदूषण से मुक्ति मिलेगी। इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्ज करने के लिए लगातार चार्जिंग चार्जिंग स्टेशन खुल रहे हैं और नई तकनीक पर काम किया जा रहा है।

उत्तराखंड अल्मोड़ा के काफलीखान क्षेत्र में रहने वाले रवि टम्टा ने एक ऐसा यंत्र तैयार किया है, जिससे कुछ ही मिनटों में इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज किया जा सकता है और इसमें लागत भी न के बराबर आएगी। टम्टा ने डेढ़ साल की मेहनत के बाद एक ऐसी इलेक्ट्रोलाइट पंप मशीन तैयार की है, जिससे काफी कम समय और कीमत में वाहनों को चार्ज किया जा सकता है। इससे एक मिनट में कोई इलेक्ट्रिक वाहन चार्ज किए जा सकते हैं। अभी यह हल्द्वानी के तिकोनिया में स्थित चड्ढा पेट्रोल पंप पर इस इलेक्ट्रोलाइट पंप मशीन का प्रदर्शन भी कर चुके हैं। रवि साइंस में ग्रेजुएशन कर रहे हैं।

आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक वाहन को लेकर लोगों में संशय कि स्थिति बनी हुई है इसकी चार्जिंग को लेकर। ऐसे में यह प्रयोग इस क्षेत्र के लिए एक वरदान साबित हो सकता है।

1 मिनट तक चार्जिंग पर 100 किमी चलेगी कार
रवि का कहना है कि इस मशीन से वाहन को अगर 1 मिनट तक चार्ज किया जाए तो वह करीब 100 किलोमीटर का सफर तय कर सकता है। हल्द्वानी में कई वाहनों के साथ इसका प्रदर्शन हो चूका है। वाहन को एक मिनट में चार्ज किया जा सकता है और इसकी एक बार में लागत 40 से 50 रुपये के आसपास आती है। रवि ने बताया कि लेड एसिड बैट्री में 38 प्रतिशत सल्फ्यूरिक एसिड और 62 प्रतिशत डिस्टिल वाटर के मिश्रण को इलेक्ट्रोलाइट कहते हैं, जो चार्ज व डिस्चार्ज होता है। जब इलेक्ट्रिक वाहन की बैट्री डिस्चार्ज होती है, डिस्चार्जिंग के दौरान सल्फ्यूरिक एसिड ओडायल्यूट होते रहते हैं। इसी पूरी प्रक्रिया के बाद बैटरी एक मिनट में चार्ज हो जाती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

momota

एनआरसी और कैब को थोपने नहीं देंगे : ममता

खड़गपुर : उपचुनाव में जीत के लिए खड़गपुर की जनता को धन्यवाद देने पहुंची मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दावा किया है कि एनआरसी और कैब आगे पढ़ें »

हावड़ा जूट मिल अनिश्चित समय के लिए बंद

हावड़ा : शिवपुर स्थित हावड़ा जूट मिल को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया है। इस दिन सुबह मार्निंग शिफ्ट में काम करने आगे पढ़ें »

ऊपर