1 जून से देश में वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना होगी शुरू: पासवान

नई दिल्ली : एक जून से देश में ‘एक राष्ट्र, एक राशनकार्ड’ (वन नेशन, वन राशन कार्ड) की व्यवस्था शुरू हो जाएगी, इससे बड़े स्तर पर प्रवासी मजदूर और गरीब लोग कवर होंगे। इस पहल से योग्य लाभार्थी नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट के तहत एक राशन कार्ड का उपयोग कर के देश में कहीं भी खाद्यान्न ले सकेंगे। ये बातें केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने लोकसभा में कही।

पासवान ने लोकसभा में बताया कि यह सुविधा ई-पीओएस मशीन पर बायोमेट्रिक या आधार सत्यापन के बाद ही उपलब्ध होगी। एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड पहल के तहत अंतरराज्यीय पोर्टेबिलिटी की सुविधा केवल पूरी तरह से ऑनलाइन ई-पीओएस मशीन वाली उचित मूल्य की दुकान पर ही उपलब्ध होगी। केंद्रीय मंत्री ने एक सवाल के जवाब में कहा कि फिलहाल राशन कार्ड के लिए 14 राज्यों में पॉश मशीन की सुविधा शुरू हो गई है। उन्होंने कहा कि जल्द ही 20 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में यह सुविधा आरंभ हो जाएगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

छात्रों के प्रदर्शन के आगे झुका कोलकाता विश्वविद्यालय

चांसलर को मंच पर आने की नहीं मिली अनुमति बिना चांसलर के ही हुआ दीक्षांत समारोह शर्मसार हुआ शिक्षा जगत सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : पश्चिम बंगाल में छात्रों की आगे पढ़ें »

dhankhad

लंबे समय तक याद रहेगा यह तमाशा – राज्यपाल

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कलकत्ता विश्वविद्यालय के मंगलवार के दीक्षांत समारोह में भाग लेने में विफल रहने से नाराज राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने कहा कि जिन आगे पढ़ें »

ऊपर