1 करोड़ स्मार्ट एलईडी स्ट्रीट लाइट्स से सड़क होंगे रौशन

नई दिल्ली : भारत सरकार के स्ट्रीट लाइटिंग नेशनल प्रोग्राम (एसएलएनपी) के तहत ऊर्जा, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री आर. के. सिंह ने 1 करोड़ स्मार्ट एलईडी स्ट्रीट लाइट्स से देशभर एक सड़कों को रौशन करने की घोषणा की है।स्ट्रीट लाइट को बदलने का यह दुनिया का सबसे बड़ा कार्यक्रम है, जिसे भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के तहत आने वाले सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों का साझा उद्यम ‘एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड’ (ईईएसएल) ने लागू किया।

1 करोड़ स्मार्ट एलईडी स्ट्रीट लाइट दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू और कश्मीर, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, असम, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, छत्तीसगढ़, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, त्रिपुरा, तेलंगाना, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात, पांडिचेरी, पोर्ट ब्लेयर, लक्षद्वीप और राजस्थान में लगाई गई हैं। इनसे देश में 13000 रोजगार सृजित करने में भी मदद मिली है।1 करोड़ एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाए जाने से सालाना 6.71 अरब किलोवॉट बिजली की बचत हुई है और पीक ऑवर के दौरान अचानक बढ़ जाने वाले बिजली के बोझ में 1,119.40 मेगावॉट की कमी आई है। साथ ही इससे जहरीली कार्बन डाय ऑक्साइड गैस के उत्सर्जन में 46.3 लाख टन की कमी आई है।

इस मौके पर ऊर्जा, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य आर के सिंह ने कहा कि हम 1 करोड़ स्मार्ट और ऊर्जा दक्ष एलईडी स्ट्रीट लाइट भारत के लोगों को समर्पित कर रहे हैं। यह देश के ऊर्जा लक्ष्यों को हासिल करने की दिशा में एक अहम पड़ाव है। 2.7 लाख किलोमीटर सड़कों को रौशन करने वाली यह स्ट्रीट लाइट ना सिर्फ नागरिकों के जीवन को रौशन कर रही हैं और बचत को मुमकिन बना रही हैं, बल्कि लोगों के लिए बेहतर व सुरक्षित परिवहन भी संभव बना रही हैं।  उन्होंने कहा कि कहा कि सरकार लोगों को सशक्त बनाने और सभी के लिए बिजली सुलभ करवाने में विश्वास रखती है। स्ट्रीट लाइटिंग नेशनल प्रोग्राम लोगों को लाभान्वित करेगा और अंधेरे कोनों को घटाने में मदद कर सुरक्षित माहौल बनाने में योगदान करेगा।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

बड़ी खबर : नेपाल ने बैन किए भारतीय न्यूज चैनल

नई दिल्ली/काठमांडु : चीन की शह पर भारत से दुश्मनी पाल रहे नेपाली प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के इशारे पर नेपाल ने बड़ा कदम उठाते आगे पढ़ें »

बिकरू कांड : गैंगस्टर विकास दुबे यूपी एसटीएफ के हवाले

उधुर, उज्जैन पुलिस ने दावा किया - विकास दुबे को हमने गिरफ्तार किया उज्जैन/लखनऊ : कानपुर के बिकरू गांव में 8 पुलिसवालों की जान लेने वाले आगे पढ़ें »

ऊपर