भारत में उत्पादन इकाई स्थापित करेगी आइकिया

Fallback Image

एमहल्टःभारत में अपनी उत्पादन इकाई लगाने पर विचार कर रही है ताकि विशाल मध्यवर्गीय ग्राहकों को आकर्षित कर सके। कंपनी भारत में अपना पहला शोरूम अगले साल खोलेगी। आइकिया ने हैदराबाद और मुंबई में अपना खुदरा परिचालन शुरू करने के लिए जमीन खरीदी है। कंपनी 2020 तक अपने वैश्विक बाजार के लिए वह भारत से स्थानीय खरीद को दुगना करने का भी विचार कर रही है। आइकिया समूह के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी पीटर एग्नेफिआल ने कहा, ‘यह हमारे लिए महत्वपूर्ण है कि हम भारत में अपनी उत्पादन इकाई स्थापित करें। पहली बात यह कि यह देश की अर्थव्यवस्था के विकास का समर्थन करेगी दूसरा यह कि हम सस्ते दामों पर फर्नीचर बेचते हैं। आप इन सस्ते फर्नीचर को बहुत दूर नहीं भेज सकते क्योंकि इससे उक्त उत्पाद का मार्जिन खत्म हो जाता है।’एग्नेफिआल ने कहा, ‘तो हमारे लिए यह महत्वपूर्ण है कि हमारी अपनी स्थानीय उत्पादन इकाई हो। यदि हमारे पास वहां मौजूद सही तकनीक, सही कच्चा माल है तो आइकिया के अनुभव से हम उसे एक बेहतरीन उत्पाद में बदल सकते हैं।’ उन्होंने कहा, ‘मेरे मानना है कि हम भारत में सिर्फ कुछ धनाढ्य लोगों के बजाय बड़े मध्यम वर्ग और कई लोगों तक पहुंच सकते हैं। वहां पर मध्यम वर्ग का साल दर साल विकास हो रहा है और 2025 तक यह आज से बिल्कुल अलग होगा।’ जब उनसे पूछा गया कि आइकिया की भारत में कितना निवेश करने की योजना है तो उन्होंने कहा कि वह अभी आकलन कर रहे हैं कि उन्हें भारत में आने वाले समय में खुदरा शोरूम और वितरण इत्यादि पर डेढ़ अरब यूरो से अधिक का निवेश करना होगा। वैसे इसका अंदाजा लगाना कठिन है लेकिन उन्हें लगता है कि इतना काफी होगा। आइकिया हैदराबाद में 2017 की दूसरी छमाही में अपना पहला स्टोर खोलने जा रही है। उसके बाद वह मुंबई, दिल्ली-एनसीआर और बेंगलुरु जैसे शहरों में अपना विस्तार करेगी।

मुख्य समाचार

शहीद दिवस : दीदी दिखाएंगी 26 सालों का दम

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में तृणमूल का विकल्प नहीं, भाजपा के लिए यहां जगह नहीं, इसी लक्ष्य को लेकर आज शहीद दिवस की महारैली में आगे पढ़ें »

बिहार मोड़ से पिस्टल व कारतूस के साथ दो युवक गिरफ्तार

सिलीगुड़ीः सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के 41 नंबर बटालियन ने शुक्रवार देर रात बागडोगरा के बिहार मोड़ से दो युवकों को 9 एमएम पिस्टल एवं आगे पढ़ें »

अमित शाह ने ममता को फोन कर बताया, कौन हो रहा है नया राज्यपाल

कोलकाता : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को फोन कर राज्य के नये राज्यपाल जगदीप धनखड़ की नियुक्ति की जानकारी दी। आगे पढ़ें »

माओवादियों के बंद को लेकर जंगलमहल सतर्क

झाड़ग्राम : 21 जुलाई को माओवादियाें के संगठन झारखंड जनमुक्ति परिषद की ओर से झारखंड बंद बुलाया गया है, जिसे देखते हुए झाड़ग्राम जिले के आगे पढ़ें »

अपनी टीम के साथ रैली में मौजूद होंगे पीके

कोलकाता : 2021 के विधानसभा चुनाव में तृणमूल के लिए रणनीति रच रहे प्रशांत किशोर अपनी टीम के साथ आज की महारैली में मौजूद रहेंगे। आगे पढ़ें »

‘म‌हिला पुलिस अधिकारी स्लीवलेस पहनकर ऑफिस न आएं’

नई ‌दिल्ली : महिला पुलिस अधिकारी जब थाने में ड्यूटी पर आएं तो वे स्लीवलेस टॉप या वेस्टर्न स्टाइल की ड्रेस पहनकर न आएं। यह आगे पढ़ें »

Shilpa shetty Back

12 वर्षों के बाद शिल्पा करेंगी वापसी, इस रोल में दिखेंगी

मुंंबईः बाॅलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के दीवानों के लिए अच्छी खबर है। वे एक दशक से ज्यादा समय के बाद बड़े पर्दे पर वापसी करने आगे पढ़ें »

इंस्टाग्राम पर इंसानी खोपड़ियों व हड्डियों की धड़ल्‍ले से बिक्री, खरीददारों में ज्‍यादातर शोधार्थी

लंदन : उपभोक्‍तावाद के इस दौर में अपने प्रोडाक्‍टस को बेचने के लिए सोशल मीडिया एक अच्‍छा माध्‍यम बन गया है। इसके जरिए बहुत से आगे पढ़ें »

Rajnath in KAshmir

एक-एक आतंकी को चुन-चुनकर मारेंगे : राजनाथ

श्रीनगर : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में एक-एक आतंकी को चुन-चुनकर मारेंगे। उन्होंने कहा कि घाटी से सभी आतंकियों आगे पढ़ें »

Sidhu resignation

6​ दिन बाद आखिरकार सिद्धू का इस्तीफा मंजूर

चंडीगढ़ : राज्य मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू का इस्तीफा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शनिवार को स्वीकार कर लिया। इसके बाद सीएम ने आगे पढ़ें »

ऊपर