ह्यूस्टन में ‘हाओडी मोदी’ कार्यक्रम में 50 हजार से ज्यादा लोग उपस्थित होंगे, मोदी और ट्रंप करेंगे संबोधित

modi Trump

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका के ह्यूस्टन में होने वाले कार्यक्रम ‘ हाओडी मोदी’ में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शामिल होंगे, इस बात की जानकारी राष्ट्रपति सचिव कार्यालय, व्हाइट हाउस ने दी है। भारत-आस्ट्रेलिया और अमेरिका के बीच महत्वपूर्ण साझेदारी को रेखांकित करने के लिए 22 सितंबर को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ह्यूस्टन, टैक्सास, वापाकोनीटा, ओहियो जाएंगे। ह्यूस्टन में राष्ट्रपति ट्रंप पीएम नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में भाग लेंगे।

अमेरिका के ह्यूस्टन शहर में 22 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘हाओडी मोदी’ कार्यक्रम ऐतिहासिक होगा, इतिहास में पहली बार भारतीय समुदाय के 50 हजार से ज्यादा लोगों को दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों के नेता एक साथ संबोधित करेंगे। मोदी और ट्रंप की इस जोड़ी के कारण पाक सदमें में है, जो कश्मीर को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति से मध्यस्थता की रट लगा रहा है। ट्रंप के मोदी के साथ मंच साझा करने की कुछ सियासी वजहें भी हैं।

तो इसलिए शामिल होंगे ट्रंप
पीएम मोदी के मेगा शो में ट्रंप के पहुंचने की पीछे कई वजहें हैं। दरअसल, ह्यूस्टन अमेरिका का चौथा सबसे बड़ा शहर होने के साथ ही एनर्जी कैपिटल भी है। 130 करोड़ की आबादी वाला भारत ऊर्जा का बड़ा इंपोर्टर देश है। ह्यूस्टन से बड़ी मात्रा में तेल और गैस पहले से ही खरीदा जाता रहा है। सऊदी की तेल कंपनी पर ड्रोन हमले के बाद अगर भारत की तेल सप्लाई प्रभावित होती है तो ह्यूस्टन से आपूर्ति बढ़ सकती है।
हाओडी मोदी कार्यक्रम में भारतीय समुदाय के हज़ारों लोगों जुटेंगे। दरअसल दक्षिण पश्चिम अमेरिका में दोस्ताना अंदाज में एक-दूसरे को ‘हाओडी कहने का चलन है। हाओडी अंग्रेजी शब्द हाओ डू यू डू का संक्षिप्त रूप है। इस कार्यक्रम में भारतीय-अमेरिकी सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी सीधा प्रसारण किया जाएगा। हाओडी मोदी का आयोजन टेक्सस इंडिया फोरम कर रहा है।

पीएम ने ट्वीट कर जताई खुशी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्हाइट हाउस से कन्फर्मेशन के बाद ट्वीट करते हुए कहा कि ‘अमेरिका के राष्ट्रपति का यह फैसला भारत और अमेरिका के बीच खास दोस्ती का संकेत है। ‘ पीएम ने ट्वीट में कहा कि ह्यूस्टन में मेरे साथ अमेरिकी राष्ट्रपति का मौजूद होना अमेरिकी समाज और अर्थव्यवस्था में भारतीय समुदाय के योगदान को मान्यता देता है। 22 को ह्यूस्टन में आयोजित कम्युनिटी प्रोग्राम में डोनल्ड ट्रंप भी होंगे, इससे काफी खुश हूं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

देश के 200 से अधिक शहरों में जियोमार्ट ने शुरू की सेवाएं, उत्पादों की खरीदारी पर मिलेगा डिस्काउंट

नई दिल्ली : हाल ही में लॉन्च हुए रिलायंस रिटेल का एक ई-कॉमर्स वेंचर जियोमार्ट अब देश के 200 से अधिक शहरों में सेवाएं दे आगे पढ़ें »

अप्रैल में सोने के निर्यात में करीब 100 फीसद की गिरावट दर्ज की गई

नई दिल्ली : हालिया वैश्विक गतिविधियों के कारण देश का स्वर्ण आयात लगातार घट रहा है। इस साल अप्रैल में लगातार पांचवे महीने देश के आगे पढ़ें »

ऊपर