हुवावे को प्रतिबंधों से अमेरिका ने दी 90 दिन की छूट

वॉशिंगटनः अमेरिका के अधिकारियों ने चीन की प्रौद्यौगिकी कंपनी हुवावे पर लगाई रोक के फैसले को फिलहाल 90 दिनों के लिए स्‍थगित कर दिया है। उनका कहना है कि भारी परेशानियों को रोकने के लिए समय दिया जाना चाहिए। हालांकि, देरी की वजह से प्रतिबंध के फैसले पर असर नहीं पड़ेगा। ट्रंप प्रशासन के वाणिज्य विभाग द्वारा दी गई जानकारी में कहा गया है कि यह स्‍थगन अस्‍थाई है और इससे राष्ट्रपति ट्रंप द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा के मद्देनजर कंपनी पर लगाई गई रोक के फैसले में कोई बदलाव नहीं आएगा। इस फैसले से अमेरिका और चीन की प्रौद्यौगिकी कंपनियों पर प्रभाव पड़ेगा इसलिए हुवावे को अस्‍थाई लाइसेंस प्रदान किया जाएगा जिससे वो अमेरिकी कंपनियाें के साथ व्यवसाय को जारी रख सके। बता दें कि अमेरिका ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए हुवावे को पिछले हफ्ते काली सूची में डाल दिया था। इस सूची में शामिल कंपनियां बिना लाइलेंस के अमेरिकी कंपनियों के साथ कारोबार नहीं कर सकतीं।

दीर्घकालीन उपायों में मिलेगा समय

अमेरिकी वाणिज्य मंत्री वेल्बर रॉस ने कहा कि अस्‍थाई सामान्य लाइसेंस से ऑपरेटर को व्यवसाय जारी रखने में मदद मिलेगी। साथ ही दूसरी व्यवस्‍था करने का समय मिलेगी। विभाग जरूरी सेवाओं के लिए हुवावे के उपकरणों पर निर्भर अमेरिकी और दूसरी दूरसंचार कंपनियों के लिए उपयुक्त दीर्घकालीन उपाय कर सकेगा। बता दें कि अमेरिका को शक है कि हुवावे के उपकरणों के जरिए चीन जासूसी कर सकता है। पिछले साल उसने अपने सहयोगी देशों से भी हुवावे का बहिष्कार करने की अपील की थी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल में आयी कोरोना वायरस संक्रमण की बाढ़, तोड़े सभी रिकार्ड

कोलकाता : वेस्ट बंगाल कोविड-19 हेल्थ बुलेटिन के अनुसार पश्चिम बंगाल में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 1344 नये मामले आये है। आगे पढ़ें »

मुझे उम्मीद नहीं थी धोनी मुझे कप्तानी के लिए कहेंगे : गांगुली

नयी दिल्ली : महेंद्र सिंह धोनी से प्रभावित हुए बिना कौन रह सकता है। फिर चाहे वह सौरभ गांगुली ही क्‍यो न हों, जिन्होंने टीम आगे पढ़ें »

ऊपर