हवाई अड्डों की 629 करोड़ की परियोजनाओं की हुई शुरुआत

नयी दिल्लीः सात राज्यों में हवाई अड्डों के बुनियादी ढांचों के विकास से जुड़ी 629.15 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने उद्घाटन और शिलान्यास किया। केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, असम, राजस्थान, पंजाब और मणिपुर में इन परियोजनाओं की शुरुआत प्रभु ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये की। उन्होंने कहा कि नये भारत के सपने को साकार करने की दिशा में यह कार्यक्रम महत्त्वपूर्ण है। सरकार लोगों के लिए हवाई यात्रा के अनुभव को बेहतर बनाने पर भी ध्यान दे रही है। सरकार विमानन के लिए विजन 2040 के साथ काम कर रही है। डिजियात्रा, ड्रोन नीति और ‘उड़ान’ योजना इसी का हिस्सा है।

बड़ी संख्या में रोजगार

उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र बहुत बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार दे सकता है। देश ही नहीं विदेशों में भी विमानन के लिए कुशल मानव बल तैयार करने के लिए सरकार कौशल प्रशिक्षण पर ध्यान दे रही है।

परियोजनाएं 

मंत्री ने असम में रूपसी हवाई अड्डे का शिलान्यास किया। यह हवाई अड्डा 3,250 वर्ग मीटर में फैला होगा और व्यस्ततम समय में 300 यात्रियों की आवाजाही संभव होगी। परियोजना की अनुमानित लागत 69 करोड़ रुपये है। केरल के त्रिवेंद्रम हवाई अड्डे पर 27 करोड़ रुपये की लागत से एप्रन क्षेत्र के विस्तार और दो नये पार्किंग-बे के निर्माण परियोजना ,कर्नाटक के मेंगलुरु हवाई अड्डे पर 133 करोड़ रुपये की लगात से विस्तारित टर्मिनल भवन, तमिलनाडु के मदुरई हवाई अड्डे पर 26 करोड़ रुपये, राजस्थान के जयपुर हवाई अड्डे पर 110 करोड़ रुपये और पंजाब के अमृतसर हवाई अड्डे पर 96 करोड़ रुपये की लागत से एप्रन क्षेत्र के विस्तार और पार्किंग-बे की संख्या, मणिपुर के इम्फाल हवाई अड्डे पर विमानों की मरम्मत एवं रखरखाव के लिए अतिरिक्त हैंगर निर्माण के लिए 36 करोड़ रुपये की लगात समेत अन्य परियोजना का उन्होंने शिलान्यास किया।

मुख्य समाचार

Kalyugi mother throws two-month sick neon from fourth floor, death

कलयुगी मां ने 2 माह के बीमार नवजात को चौथी मंजिल से फेंका, मौत

लखनऊ : मां की ममता के बारे में सदियों से किस्से और कहानियां सुनने को मिलती रही हैं लेकिन अब इसके ठीक पलट कई घटनाएं आगे पढ़ें »

NIA raided Pulwama's merchant's place in Terror funding case

टेरर फंडिंग मामले में एनआईए ने पुलवामा के व्यापारी के ठिकानों पर मारे छापे

श्रीनगर : जम्‍मू-कश्मीर में टेरर फंडिंग मामले को लेकर मंगलवार को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने व्यापारी गुलाम अहमद वानी उर्फ बर्दाना के पुलावामा स्थित आगे पढ़ें »

बोरिस जॉनसन बने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री, जेरेमी हंट को हराया

लंदन : यूरोपीय संघ से अलग होने के मुद्दे पर जारी राजनीतिक अनिश्चितता के बीच बोरिस जॉनसन ने मंगलवार को कंजर्वेटिव पार्टी की नेतृत्व दौड़ आगे पढ़ें »

बिल्डर्स की इस प्रोजेक्ट को फाइनेंस करने से बैंकों ने खड़े किए हाथ

नई दिल्ली : हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों ने अब बिल्डर्स की 80:20 या ऐसे अन्य प्रोजेक्ट्स को फाइनेंस करने से साफ मना कर दिया है। हाउसिंग आगे पढ़ें »

world's tallest statue of Lord Ram

अयोध्या में बनेगी दुनिया की सबसे ऊंची भगवान श्री राम की प्रतिमाः योगी आदित्यनाथ

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के अयोध्या में मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम की विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा लगाई जाएगी जिसकी ऊंचाई 251 मीटर होगी। अयोध्या में आगे पढ़ें »

Amrapali, Incomplete Projects, NBCC, Supreme Court,

आम्रपाली के अधूरे प्रोजेक्ट्स को पूरा करेगी एनबीसीसी- सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नेशनल बिल्डिंग्स कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनबीसीसी) को आदेश दिया कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा में वह आम्रपाली आगे पढ़ें »

Karnataka, floor test, Kumaraswamy

कर्नाटक विधानसभा में आज हो सकता है शक्ति परीक्षण

बेंगलुरु : कर्नाटक विधानसभा में मंगलवार को शक्ति परीक्षण होने की संभावना है। यह परीक्षण शाम के 6 बजे के पहले होगा। इस दौरान बागी आगे पढ़ें »

एचडीएफसी बैंक ने एफडी की ब्याज दरों में किया बदलाव, जानिए क्या है नई ब्याज दरें

नई दिल्ली: निजी क्षेत्र की बैंक एचडीएफसी बैंक ने दो करोड़ रुपये की राशि से नीचे की फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी ) राशि पर ब्याज की आगे पढ़ें »

जापान ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे साई प्रणीत

टोक्योः भारत के दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी बी साई प्रणीत जापान ओपन पुरुष एकल के दूसरे दौर में पहुंच गए जिन्होंने सीधे सेटों में केंतो निशिमोतो आगे पढ़ें »

PM Modi, Azad, Tilak Jayanti, tribute

मोदी ने बाल गंगाधर तिलक और चंद्रशेखर आजाद को दी श्रद्धांजलि

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महानायक एवं लोकप्रिय स्वतंत्रता सेनानी चंद्रशेखर आजाद और बाल गंगाधर तिलक की आगे पढ़ें »

ऊपर