स्टार्टअप्स को सरकार ने दिया बड़ी राहत

नई दिल्ली : स्टार्टअप्स को सरकार बढ़ावा देना चाहती है, ऐसे में निवेश करने वालों को सरकार ने बड़ी राहत दी है। स्टार्टअप्स के शेयर्स पर होने वाली कमाई पर लगाने वाले एंजेल टैक्स को सरकार ने समाप्त कर दिया है।

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा किया है कि स्टार्टअप्स और उनके निवेशकों पर लागू ‘एंजेल टैक्स’ को वापस लिया जाता है। उन्होंने कहा कि डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (डीपीआईआईटी) के तहत रजिस्टर्ड स्टार्टअप्स पर इनकम टैक्स अधिनियम की धारा 56 2(बी) लागू नहीं होगी।

आपको बता दें कि स्टार्टअप इकोसिस्टम में एजेंल टैक्स कारोबारियों के बीच एक प्रमुख मुद्दा था, जिसमें राहत देने के लिए सरकार ने कुछ कदम उठाये थे। हालाँकि सरकार के इस कदम से स्टार्टअप्स संतुष्ट नहीं थे और टैक्स दायित्वों से पूरी तरह छूट की मांग कर रहे थे।
ऐसे में वित्त मंत्री ने स्टार्टअप्स की मांग को स्वीकार करते हुए कर दायित्वों को कम करने और कर अधिकारियों द्वारा कर उत्पीड़न की चिंताओं को दूर करने के लिए कई अन्य उपायों की भी घोषणा की।

जानिए क्या है एंजेल टैक्स…

स्टार्टअप को विस्तार के लिए पैसे की जरूरत होती है, जिसके लिए वे पैसे देने वाली कंपनी या संस्था को शेयर जारी करते हैं। ये शेयर उचित कीमत से कही ज्यादा कीमत पर जारी किए जाते हैं। शेयर की अतिरिक्त कीमत को उनकी आय माना जाता है तथा इस आय पर टैक्स लगाया जाता है, जिसे ‘एंजेल टैक्स’ कहा जाता है। इस तरह मिले पैसे को ‘एंजेल फंड’ कहा जाता है। एंजेल टैक्स की शुरुआत 2012 में हुई थी, जिसका उदेश्य मनी लाड्रिंग पर रोक लगाना था, लेकिन अब सरकार ने इसे खत्म कर दिया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आपके बेटे को कोई नुकसान नहीं पहुंचाऊंगा – बाबुल

देवाजंन की मां ने लगायी बाबुल से बेटे को माफ करने की गुहार कोलकाता : सोशल मीडिया पर उनके बेटे की पोस्ट वायरल हुई है जिसमें आगे पढ़ें »

राजीव कुमार की हो सकती है हत्या – सोमेन

कोलकाता : एक ओर जहां कोलकाता के पूर्व पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार को सीबीआई दिन - रात ढूंढ रही है तो वहीं इस बीच, प्रदेश आगे पढ़ें »

ऊपर