स्कॉडा ने 24.99 लाख रुपये  में करॉक्यू लॉन्च किया

नई दिल्ली : स्कॉडा ऑटो ने पांच सीटों वाले करॉक्यू को 24.99 लाख रुपये की एक्स-शोरूम क़ीमत पर लॉन्च किया है। यह लक्जरी कार के लिए दिलचस्पी रखने वाले ग्राहकों के बढ़ते वर्ग की जरूरतों को पूरा करता है। भारत में यह रंगों में उपलब्ध होगी, कैंडी व्हाइट, मैग्नेटिक ब्राउन, लावा ब्लू, मैजिक ब्लैक, ब्रिलियंट सिल्वर और क्वार्ट्ज ग्रे, ये देश भर में अधिकृत स्कॉडा ऑटो डीलरशिप केंद्रों पर उपलब्ध हैं।

करॉक्यू की लंबाई 4,382 मिमी, चौड़ाई 1,841 मिमी और ऊँचाई 1,624 मिमी है।  2,638 मिमी का व्हीलबेस करॉक्यू को सड़क पर बेहद आरामदायक बनाता है तथा इसी के अनुपात में बेहद शानदार इंटीरियर है। व्हीलबेस की लंबाई अधिक होने से न केवल गाड़ी के अंदर जगह बढ़ती है, बल्कि 521 लीटर का बूट स्पेस भी मिलता है, जो इस श्रेणी में सबसे अधिक है, साथ ही 60:40 के अनुपात में विभाजन योग्य पीछे की सीटों को नीचे मोड़कर बूट स्पेस को 1,630 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है । लेड हेडलैंप और कॉर्नरिंग फंक्शन के साथ फॉग लैम्प्स, दोहरी रंगत वाले एंथ्रेसाइट 43.18 सेमी अरोनिया अलॉय व्हील्स, सिल्वर रूफ रेलिंग, साइड विंडो फ्रेम के चारों ओर क्रिस्प क्रोम गार्निश जैसी विशेषताएं इस नए स्कॉडा एसयूवी के प्रीमियम अनुभव को और बढ़ा देती हैं। नए करॉक्यू के डैशबोर्ड को सिल्वर डेकोर तथा स्टोन बेज रंग के लेदर अपहोल्स्ट्री से सजाया गया है। इसमें सजावट काले रंग की हैं तथा क्रोम हाइलाइट दिया गया है।

आरामदेह एवं सुविधाजनक
प्रॉक्सिमिटी सेंसर के साथ 20.32 सेमी का अत्याधुनिक कैपेसिटिव टच डिस्प्ले, ग्लास डिज़ाइन की सुविधा से लैस है, जो स्कॉडा द्वारा विकसित नई पीढ़ी के एमन्डसेन इंफोटेनमेंट एंड नेविगेशन सिस्टम का एक हिस्सा है। करॉक्यू एप्पल कार प्ले और एंड्राइड ऑटो को सपोर्ट करता है, जो ध्यान भटकाए बिना ड्राइविंग करने तथा किसी प्रकार की परेशानी के बिना लगातार कनेक्टिविटी के लिए स्मार्टफोन की तरह काम करता है।

इंजन और ट्रांसमिशन
ऑटोमैटिक  स्पीड डीसीजी गियरबॉक्स के साथ लगाया गया नया 1.5 टीएसआई पेट्रोल इंजन, नए स्कॉडा करॉक्यू की विशेषता है। 16 वॉल्व वाले ड्यूल ओवर-हेड कैम्शैफ्ट के साथ, यह 150 पीएस की पावर तथा 250एनएम का पीक टॉर्क आउटपुट उत्पन्न करता है। एक्टिव सिलेंडर टेक्नोलॉजी वाहन में पावर की जरूरत के अनुसार चार में से दो सिलेंडरों को स्वचालित रूप से बंद करके ज्यादा ईंधन की बचत में सहायक है।

सुरक्षा
इसमें कई स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स मौजूद हैं, जैसे कि 9 एयरबैग्स, ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, आगे और पीछे की तरफ साइड एयरबैग्स, ड्राइवर नी एयरबैग के साथ-साथ आगे और पीछे की तरफ कर्टन एयरबैग, जो इस सेगमेंट में बेंचमार्क के तौर पर बरक़रार हैं। हेडलाइट्स एडैप्टिव फ्रंट-लाइटिंग सिस्टम फंक्शन से लैस हैं, जिससे सड़क और उसके आसपास पर्याप्त रोशनी मिलती है। ये हेडलैम्प्स गति में बदलाव के अलावा अलग-अलग तरह के प्रकाश और मौसम की स्थिति के अनुरूप प्रतिक्रिया दे सकते हैं। एएफएस सिस्टम में डाइनैमिक हेडलैम्प इन्क्लनेशन कंट्रोल के अलावा, हेडलैम्प को घुमाने और मोड़ने के फ़ंक्शन भी शामिल हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल में तीसरे दिन भी कोरोना के 800 से ज्यादा मामले, 25 की हुई मौत

कोलकाता : वेस्ट बंगाल कोविड-19 हेल्थ बुलेटिन के अनुसार पश्चिम बंगाल में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 850 नये मामले आये है आगे पढ़ें »

कोरोना की वजह से 9वीं-12वीं के पाठ्यक्रम 30 फीसदी घटे

नयी दिल्ली : कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच स्कूलों के ना खुल पाने के कारण शिक्षा व्यवस्था पर असर और कक्षाओं के समय में आगे पढ़ें »

ऊपर