सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज, जानिए क्या है कीमत

नई दिल्ली : सोने और चांदी की कीमतों में आज गिरावट दर्ज की गई है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के मुताबिक आज सोने में 301 रुपये की गिरावट दर्ज की गई है। इस गिरावट से राष्ट्रीय राजधानी में 10 ग्राम सोने की कीमत 38,870 रुपये पर आ गई है।

सिक्युरिटीज के अनुसार वैश्विक रुख के प्रभाव के कारण सोने की कीमत में यह गिरावट आई है और मंगलवार को सोना 39,171 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। वहीं चांदी की कीमत में भी जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई है। चांदी के भाव में बुधवार को 906 रुपये की गिरावट आई है और इस गिरावट से एक किलो चांदी की कीमत अब 46,509 रुपये पर आ गई है। मंगलवार को चांदी 47,415 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई, जबकि औद्योगिक इकाइयों और सिक्का कारोबारियों द्वारा लिवाली कम किए जाने से चांदी की कीमत में यह गिरावट देखने को मिली है।

तपन पटेल (एचडीएफसी सिक्युरिटीज के सीनियर विश्लेषक, कमोडिटी) ने कहा कि दिल्ली में बुधवार को 24 कैरेट सोने के हाजिर भाव में भी 301 रुपये की गिरावट दर्ज की गई है और सोने की कीमत में यह कमी सोने की वैश्विक कीमतों में आई गिरावट की वजह से देखने को मिली है। रुपये में गिरावट का सोने की कीमतों पर विपरीत प्रभाव पड़ा है। पटेल ने बताया कि रुपये का हाजिर भाव बुधवार को 25 पैसे की कमजोरी के साथ ट्रेंड कर रहा था और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बुधवार को न्यूयॉर्क में सोना 1486 डॉलर प्रति औंस पर और चांदी 17.54 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड कर रही थी।

बुधवार को चार बजकर 21 मिनट पर एमसीएक्स एक्सचेंज पर पांच दिसंबर 2019 का सोने का वायदा भाव 0.51 फीसद या 195 रुपये की तेजी के साथ 38,076 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेंड कर रहा था। वहीं पांच दिसंबर 2019 का चांदी का वायदा भाव 0.07 फीसद या 33 रुपये की मामूली बढ़त के साथ 45,533 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेंड कर रहा था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

dhankhad

सीयू हंगामा : 28 जनवरी ब्लैक डे, शर्म से झुक गया सिर – राज्यपाल

बहुत पीड़ा हो रही है, हिल गया हूं पूरी तरह कर्तव्य पूरा करने से कोई नहीं रोक सकता छात्राओं को खुली बातचीत करने का प्रस्ताव सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : आगे पढ़ें »

बंगाल में सीएए के खिलाफ अवरोध कर रहे लोगों पर बमबाजी व फायरिंग, 2 मरे

मुर्शिदाबाद के जलंगी की घटना तृणमूल के ब्लॉक अध्यक्ष के खिलाफ एफआईआर सन्मार्ग संवाददाता मुर्शिदाबाद / कोलकाता : देश में पहलीबार सीएए के खिलाफ धरना देने वालों पर आगे पढ़ें »

ऊपर