सेंसेक्स 31,159 की बढ़त के साथ और निफ्टी 363 अंकों की बढ़त के साथ 9,111 पर बंद हुआ

नई दिल्ली : एंजिल ब्रोकिंग लिमिटेड के हेड एडवायजरी  अमर देव सिंह  का कहना है कि लगता नहीं कि लंबे वीकेंड से पहले बुल्स शांत होने वाले हैं। लंबी अवधि तक मंदी पर सवार होकर पिछड़ने के बाद बाजार मध्य-मार्च के स्तर तक आ गए हैं। यह बढ़त मुख्य रूप से सरकार की ओर से एमएसएमई और बड़ी कंपनियों पर ध्यान केंद्रित करने वाले दो नए प्रोत्साहन पैकेज की रिपोर्ट के कारण है।

कल जो फायदा हुआ था, उसे आज की गतिविधियों ने बढ़ाया। सेंसेक्स 1,265.66 अंक बढ़कर 4.23% की बढ़त के साथ बंद हुआ, जबकि निफ्टी 4.15% की वृद्धि के साथ 363.15 अंक उछला। लॉकडाउन बढ़ने की संभावना के बीच कुछ राज्यों ने इसकी घोषणा भी कर दी, इसके बावजूद बाजार में सकारात्मक तेजी देखी गई।

ग्लोबल मार्केट्स ने दिखाए सकारात्मक संकेत

इटली और अमेरिका सहित कई देशों में कोविड-19 मामलों के चरम पर पहुंचने के शुरुआती संकेत मिले हैं। यह वैश्विक निवेशकों को सकारात्मक संकेत दे रहा है। अमेरिकी बाजार ने 2.5% से 3.5% के दायरे में रैली की और एशियाई बाजारों ने भी शुरुआती बढ़त हासिल की। हालांकि, भारत में मामलों में तेजी दिख रही है, लेकिन सख्त रोकथाम उपायों से उम्मीद है कि आने वाले कुछ दिनों में मामलों की संख्या में कमी आएगी। भारत में प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए राज्य और केंद्रीय नेतृत्व भी सक्रिय सहयोग कर रहे हैं। इन घटनाओं का इन्वेस्टर सेंटिमेंट पर सकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है और हालिया मार्केट करेक्शनों के बाद निवेशकों को एक स्वीट एंट्री पॉइंट बिंदु दे रहा है।

ऑटो सेक्टर 

ऑटो सेक्टर ने ऑटो इंडेक्स में गिरावट न होने के बाद भी मजबूत रिकवरी दिखाई। दोनों बाजारों के सूचकांक आज 10% अधिक पर बंद हुए। मदरसन सुमी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति सुजुकी और टाटा मोटर्स सभी दो अंकों की रैली के साथ बीएसई पर 10.36% और 17.53% के बीच बंद हुए। सभी शेयरों ने आज कम से कम 4% की बढ़त का अनुभव किया।

बैंक और फार्मा सेक्टर भी आगे  

निफ्टी बैंक इंडेक्स में आरबीएल बैंक, बंधन बैंक और इंडसइंड बैंक सभी आज हरे रंग में थे। आईसीआईसीआई बैंक ने 7.45%, एक्सिस बैंक ने 7.36%, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने 7.30% और कोटक बैंक ने 7.18% की रैली की। बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी 5.27% और एचडीएफसी बैंक ने 4.07% की बढ़त हासिल की। दूसरी ओर निफ्टी फार्मा के 10-स्टॉक बैरोमीटर में केवल एक स्टॉक डॉ रेड्डीज लैब में गिरावट देखी गई। सिप्ला और ल्यूपिन आज क्रमश: 13.04% और 11.98% बढ़े। कैडिला हेल्थ गुरुवार के कारोबार में 0.36% परिवर्तन के साथ हल्की बढ़त देखी गई ।

शेयर करें

मुख्य समाचार

टॉस विवाद पर बोले संगकारा- मैं जीता था लेकिन धोनी आवाज नहीं सुन पाए तो दोबारा सिक्का उछाला गया

नयी दिल्‍ली : भारत-श्रीलंका के बीच 2011 वर्ल्ड कप फाइनल में दोबारा टॉस कराने के मामले में अब जाकर श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा आगे पढ़ें »

ईसीबी ने 55 खिलाड़ियों को अभ्यास शुरू करने को कहा

लंदन : विश्व कप विजेता कप्तान इयोन मोर्गन और टेस्ट टीम के कप्तान जो रुट के अलावा इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने 55 आगे पढ़ें »

ऊपर