मार्च में देश के सेवा क्षेत्र की रफ्तार सुस्त पड़ी : रिपोर्ट

मुंबई : निक्केई ने गुरुवार को भारतीय सेवा कारोबार गतिविधि सूचकांक रिपोर्ट जारी किया जिसमें कहा गया है कि नये ऑर्डरों तथा रोजगार सृजन में गिरावट से मार्च में देश के सेवा क्षेत्र की रफ्तार सुस्त पड़ी है।
भुगतान में देरी चिंता का विषय
निक्केई के लिए रिपोर्ट तैयार करने वाली एजेंसी आईएचएस मार्किट की मुख्य अर्थशास्त्री पॉलियाना डी लीमा ने सेवा क्षेत्र के आंकड़ों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये कहा ‘‘चौथी तिमाही के अंत में सेवा क्षेत्र में गिरावट की मुख्य वजह नये कारोबार की वृद्धि दर का कमजोर पड़ना और उत्पादों की कीमतों में हुई बढ़ोतरी रही हैं। चुनौतिपूर्ण आर्थिक परिस्थितियों और क्लाइंट की ओर से कंपनियों को भुगतान में देरी चिंता का विषय हैं।’’
छह महीने के निचले स्तर पर
रिपोर्ट बताती है कि सेवा कंपनियों को मिलने वाले नये ऑर्डरों की वृद्धि दर फरवरी के मुकाबले मार्च में घट गयी। यह भी सामने आया है कि हालांकि इस दौरान कंपनियों की बिक्री बढ़ी है, लेकिन वृद्धि की रफ्तार पिछले साल सितम्बर के बाद सबसे कम है। इस क्षेत्र में रोजगार सृजन भी छह महीने के निचले स्तर पर रहा। इससे सेवा क्षेत्र का सूचकांक फरवरी के 52.5 से घटकर 52 पर आ गया जो छह महीने का निचला स्तर है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बेकाबू होता जा रहा है डेंगू, और 2 की मौत

अब तक 19 मरे, साढ़े 11 हजार लोग पीड़ित सन्मार्ग संवादाता कोलकाता : डेंगू का कहर दिन ब दिन बेकाबू होता जा रहा है। रविवार को डेंगू आगे पढ़ें »

mamata banerjee

आज केन्द्र सरकार के प्रतिष्ठानों के कर्मियों को सम्बोधित करेंगी ममता

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज सोमवार को नेताजी इंडोर स्टेडियम में केंद्र सरकार के प्रतिष्ठानों के कर्मचारियों के प्रतिनिधियों को सम्बोधित करेंगी। इन आगे पढ़ें »

ऊपर