चाय की चुस्कियां अब पड़ सकती हैं महंगी

नई दिल्ली : दुनिया में अधिकतर लोगों की सुबह की शुरुआत चाय से शुरू होती है। भारत तो चाय उत्पादक देश है और यहां का चाय दुनियाभर में मशहूर है। इसके बावजूद देश के चाय उद्योग को जो सहयोग मिलना चाहिए, वह नहीं मिल पा रहा है, इसकी वजह यह है चाय का न्यूनतम मानक मूल्य तय नहीं किया गया है।
न्यूनतम मानक मूल्य तय नहीं होने के कारण चाय की बिक्री के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा है, ऐसे में टी-बोर्ड ने चाय के उत्पादन और खपत को देखते हुए चाय की कीमतें बढ़ने के संकेत दिए हैं। वाणिज्य मंत्रालय के तहत आने वाला चाय बोर्ड विभिन्न ग्रेड की चाय की पत्तियों के लिए न्यूनतम मानक मूल्य तय करने की व्यवस्था पर विचार कर रहा है। चाय उद्योग काफी समय से यह मांग उठाता रहा है। भारतीय चाय संघ (आईटीए) का कहना है कि सरकार को विभिन्न श्रेणियों की चाय की पत्तियों के लिए न्यूनतम मानक मूल्य निर्धारित करने चाहिए। इससे चाय उद्योग को प्रोत्साहन मिलेगा और निर्यात बढ़ेगा। भारत की चाय की विदेशों के साथ-साथ देश में भी काफी खपत है। देश में चाय की घरेलू खपत हर साल 2. 2 फीसदी की दर से बढ़ रही है।

चाय का एमएसपी तय करने के लिए चाय के छोटे उत्पादक लंबे समय से मांग कर रहे हैं। ऐसा ना होने से चाय के छोटे उत्पादक बड़े उत्पादकों पर निर्भर हैं, चाय के इन छोटे उत्पादकों को बड़े उत्पादकों के भरोसे रहना पड़ता है। चाय के छोटे व्यापारियों का देश के कुल चाय उत्पादन में 35 फीसदी योगदान है। इन्हें चाय की प्रोसेसिंग के लिए बड़े उत्पादकों पर निर्भर रहना पड़ता है।  भारतीय लघु चाय उत्पादक संघ के अध्यक्ष बिजॉय गोपाल चक्रवर्ती ने बताया कि देश में लगभग 2. 5 लाख छोटे चाय उत्पादक हैं। चाय उत्पादन की इनकी लागत 15-18 रुपये प्रति किलोग्राम आती है, जबकि बड़े उत्पादक इनसे केवल 7-14 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से चाय खरीदते हैं।  चाय बोर्ड के चाय प्रोत्साहन विभाग के निदेशक एस सौंदराराजन ने कहा कि वर्ष 2019 में भी चाय का उत्पादन पिछले साल जितना ही रहने की उम्मीद है, लेकिन बुनियादी स्थिति ठीक न होने से इस साल कीमतों में मजबूती आने की संभावना है।

सौंदराराजन ने कहा कि चाय की कीमते बढ़नी चाहिए, क्योंकि हमने दिसंबर से फरवरी के दौरान कई राज्यों में चाय पत्तियां तोडना बंद कर दिया था, जिसके चलते 2. 5 करोड़ किग्रा उत्पादन में कमी आई है।

135 करोड़ किग्रा चाय का उत्पादन

भारत ने 2018 में 5,132. 37 करोड़ रुपये की चाय का निर्यात किया था। वहीँ बीते साल देश में 135 करोड़ किलोग्राम चाय का उत्पादन हुआ था। इससे पिछले साल यानी 2017 में यह आंकड़ा 4,987.59 करोड़ रुपये रहा था। भारत के प्रमुख निर्यात बाजारों में ईरान, चीन, संयुक्त अरब अमीरात, पाकिस्तान और सीआईएस के देश शामिल हैं।

ये हैं चाय की किस्में 

भारत में चाय की 7 प्रमुख किस्में हैं, जिनमें दार्जलिंग चाय, आसाम चाय, नीलगिरी चाय, कांगड़ा चाय, मुन्नार चाय, डूआर चाय और मसाला चाय।

मुख्य समाचार

कोर्ट पर विश्वास है – सव्यसाची

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : विधाननगर नगर निगम की अध्याचित बैठक को लेकर बुधवार को सुनाये गये हाईकोर्ट के फैसले पर मेयर सव्यसाची दत्त ने कहा कि आगे पढ़ें »

मेट्रो का गेट बंद होते समय प्रवेश किया तो 1000 रुपये जुर्माना

कोलकाताः पार्क स्ट्रीट मेट्रो में हुए हादसे से सबक लेते हुए कोलकाता मेट्रो रेलवे प्रबंधन ने भी काफी कड़े नियम अपनाए हैं। इसके तहत यदि आगे पढ़ें »

हावड़ा के एन एच 6 पर भयावह दुर्घटना, 4 मरे

इनोवा कार ने कंटेनर को पीछे से मारा धक्का संभवत: कालीघाट में पूजा करने आये थे 5 लोग हावड़ा : हावड़ा के एन. एच. 6 पर घटी आगे पढ़ें »

इंडो रूसी कंपनियां मिलकर बनाएंगी एके 203 असॉल्ट राइफल

नई दिल्ली : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में एक उच्च स्तरीय बैठक में एके 203 असॉल्ट राइफलों के उत्पादन के लिए उत्तर प्रदेश आगे पढ़ें »

paragliding

जम्मू-कश्मीर में पशुपालन अधिकारी ने जागरुकता फैलाने के लिए लिया पैराग्लाइडिंग का सहारा

जम्मू : जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले के दुर्गम पहाड़ी इलाकों में पहुंचने के लिए पशुपालन विभाग के एक अधिकारी ने पैराग्लाइडिंग का सहारा लिया। ऐसा आगे पढ़ें »

Bernard Arnault, World's second richest,Bloomberg Billionaire Index

बर्नाड अरनॉल्ट बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर, बिल गेट्स को पीछे छोड़ा

पेरिसः ब्लूमबर्ग अरबपति सूचकांक के प्रकाशित रिपोर्ट के हिसाब से लक्जरी सामान बनाने वाली कंपनी एलवीएमएच  (लुई विटन मोएत हेनेसी) के चेयरमैन बर्नार्ड अरनॉल्ट विश्व आगे पढ़ें »

माफिया डॉन व सपा के पूर्व सांसद अतीक के आवास व कार्यालय पर सीबीआई का छापा

प्रयागराज : अहमदाबाद जेल में बंद समाजवादी पार्टी (सपा) के पूर्व सांसद व माफिया डान अतीक अहमद के आवास व कार्यालय पर केन्द्रीय जांच ब्यूरो आगे पढ़ें »

Sadhvi Prachi

बागपत : ऋचा पटेल की सजा पर बोली साध्वी प्राची- कुरान बांटना सजा है या फतवा

बागपत : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और विश्व हिंदू परिषद की नेता साध्वी प्राची ने ऋचा पटेल के मामले में अदालत के फैसले पर ‌निशाना आगे पढ़ें »

सोनभद्र में जमीन को लेकर संघर्ष, ताबड़तोड़ फायरिंग में 9 मरे, 19 जख्मी

हाल के वर्षों में उत्तर प्रदेश में हुई सबसे ज्यादा रक्तपात वाली घटना, योगी ने दिये जांच के आदेश सोनभद्र/लखनऊ : दिनदहाड़े घटी एक लोमहर्षक वारदात आगे पढ़ें »

Homosexual siblings getting married

उत्तर प्रदेश: समलैंगिक सहेलियां शादी करने के बाद पहुंचीं थाने

गाजियाबाद : उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में मंगलवार को सिहानी गेट थाने में एक जोड़ा पहुंचा और अपनी जान का खतरा बताते हुए सुरक्षा की आगे पढ़ें »

ऊपर