सिक्कों की ढलाई का काम दोबारा शुरू

नई दिल्लीः सिक्कों की ढलाई रोकने के अपना आदेश को सरकार ने वापस ले लिया है और इसके बाद कोलकाता, मुंबई, नोएडा और हैदराबाद स्थित देश की चारों टकसालें फिर से इस काम में जुट गई हैं। सरकार ने सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एसपीएमसीआईएल) को इस बारे में आदेश जारी किए हैं। हालांकि इस बार सिक्कों की ढलाई का काम धीमी गति से किया जा रहा है। हालांकि, उन्हें यह काम धीमी रफ्तार से करने को कहा गया है।
क्यों कर दिया था बंद?
कलकत्ता टकसाल कर्मचारी संगठन के उपाध्यक्ष विजन डे ने कहा ‘हमने कल से सिक्कों की ढलाई शुरू कर दी है। हमें हर तरह के सिक्कों की ढलाई करने के लिए कहा गया है।’ उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक ने वित्त वर्ष 2017-18 में 771. 2 करोड़ सिक्कों की ढलाई करने को कहा था जिनमें से 590 करोड़ सिक्कों की ढलाई हो चुकी है। चालू वित्त वर्ष के बचे ढाई महीनों में टकसालों द्वारा यह लक्ष्य हासिल कर लेने की उम्मीद है। सरकार ने बाजार में सिक्कों की अधिकता तथा भंडारण के लिए जगह की कमी के कारण नौ जनवरी को सिक्कों की ढलाई रोकने का निर्देश दिया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

भारतीय टीम मुझ पर निर्भर नहीं, कई खिलाड़ी मुझसे बेहतर : छेत्री

कोलकाता : भारत के लिए रिकार्ड गोल करने वाले सुनील छेत्री पर बांग्लादेश के खिलाफ मंगलवार को होने वाले विश्व कप क्वालीफायर मुकाबले में गोल आगे पढ़ें »

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : स्मिथ के करीब पहुंचे कोहली

कोहली ने 37 अंकों की लम्बी छलांग लगायी, नंबर वन बनने से दो अंक पीछे दुबई : भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पुणे में दक्षिण अफ्रीका आगे पढ़ें »

ऊपर