सार्वजनिक कंपनियों को अब घरेलू कंपनियों से करनी होगी खरीदारी, सरकार ने दिया निर्देश

नई दिल्ली : आत्मनिर्भर भारत के तहत देश की सार्वजनिक कंपनियां अब खरीदारी देशी कंपनियों से ही करेंगी। इसके लिए सभी सभी पीएसयू जल्द ही उन सभी उत्पादों की सूची जारी करेंगी, जिनकी खरीदारी वे सिर्फ घरेलू कंपनियां से करेंगी। सरकार के निर्देश के बाद मेक इन इंडिया और खासकर देश की घरेलू छोटी मध्यम कंपनियों को बढ़ावा देने के लिए पीएसयू ने यह कदम उठाया है।

आपको बता दें कि राहत पैकेज की घोषणा के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी कहा था कि 200 करोड़ तक की खरीदारी के टेंडर में विदेशी कंपनियां भाग नहीं ले पाएंगी। हाल ही में पेट्रोलियम सचिव तरुण कपूर ने एक बयान में कहा था कि मेक इन इंडिया को प्रोत्साहित करने के लिए पीएसयू अपनी सभी बड़ी खरीदारी घरेलू रूट से करेंगी, जिससे देशी कंपनियों को लाभ मिल सके। खासकर ने मंत्रालय ने पीएसयू को अपनी खरीदारी में घरेलू कंपनियों को प्राथमिकता देने का निर्देश दिया गया है। टेलीकॉम और बिजली उपकरण की खरीदारी में भी घरेलू कंपनियों को प्राथमिकता दी जाएगी। मंत्रालय का मानना है कि इससे उन क्षेत्रों में भी घरेलू स्तर पर निर्माण शुरू होगा, जहां अभी कोई उत्पादन नहीं हो रहा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राजस्थान कांग्रेस पर छाए संकट के बादल, सचिन पायलट भाजपा नेताओं के संपर्क में

नई दिल्ली : राजस्थान की कांग्रेस सरकार पर संकट के बादल छाए नजर आ रहे हैं। राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट आगे पढ़ें »

अमिताभ-अभिषेक के बाद अब ऐश्वर्या और आराध्या भी कोरोना संक्रमित

मुंबई : अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन के बाद अब ऐश्वर्या और आराध्या बच्चन भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। मालूम हो कि आगे पढ़ें »

ऊपर