सरकार लाएगी यह योजना, छोटे कारदारों के कर्ज करेगी माफ

नई दिल्ली : सरकार ने आर्थिक दृष्टि से कमजोर वर्ग के छोटे कर्जदारों का कर्ज माफ करने की तैयारी कर रही है। सरकार ने इसकी पात्रता को लेकर सूक्ष्म वित्त उद्योग के साथ चर्चा भी की है।

कॉरपोरेट मामलों के सचिव इंजेती श्रीनिवास ने कहा कि आर्थिक दृष्टि से कमजोर वर्ग के छोटे कर्जदारों के लिए प्रस्तावित कर्ज माफी की शर्तों को लेकर सूक्ष्म वित्त उद्योग के साथ चर्चा की गई है। यह कर्जमाफी व्यक्तिगत दिवाला एवं ऋणशोधन के तहत होगी। सरकार के इस फैसले से कमजोर वर्ग के छोटे कर्जदारों की श्रेणी के सबसे बदहाल मामलों में राहत मिलेगी।प्रस्तावित कर्जमाफी की पेशकश ऋणशोधन अक्षमता एवं दिवाला संहिता (आईबीसी) के ‘नयी शुरुआत’ प्रावधान के तहत होगी। श्रीनिवास ने कहा कि इस योजना का लाभ पांच साल में एक बार ही लिया जा सकता है, अभी इस योजना का लाभ ले लिए तो अगले पांच साल आप इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंग।

उन्होंने कहा कि हमने सूक्ष्मवित्त उद्योग की संतुष्टि के लिए सुरक्षा के सारे उपायों पर काम किया है। देश भर में तीन से चार साल की अवधि में यह 10 हजार करोड़ रुपये से अधिक नहीं होगा। सूक्ष्मवित्त उद्योग के साथ हमने चर्चा की है और हमारा उदेश्य है कि सूक्ष्मवित्त उद्योग बर्बाद न हो।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

Devendra Fadnavis

शिवसेना को उपमुख्यमंत्री का पद देने को कोई परेशानी नहीं – देवेंद्र फडणवीस

मुंबई : महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शनिवार को बताया कि प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और शिवसेना मिलकर आगे पढ़ें »

2 terrorist

दक्षिणी कश्मीर में जैश-ए-मोहम्मद के 2 सक्रिय सदस्य गिरफ्तार

जम्मू : दक्षिणी कश्मीर के पुलवामा जिले में पुलिस ने छापेमारी कर जैश-ए-मोहम्मद के 2 सक्रिय सदस्यों को गिरफ्तार किया है। दरअसल, इससे पहले कठुआ आगे पढ़ें »

ऊपर