सरकार बढ़ाएगी बिजली उत्पादन, लगाएगी 12 परमाणु संयंत्र

Electricity bill, बिजली कंपनी मनमानी

नई दिल्ली : सरकार देश के हर घर में बिजली पहुंचाने के लिए काम कर रही है। बिजली का उत्पादन बढ़ाने और गांव कस्बों तक बिजली मुहैया कराने के लिए सरकार जल्द ही 12 और परमाणु संयंत्र लगाने जा रही है, ताकि बिजली की स्थिति में सुधार हो और उद्योगों और आवासीय प्रयोग के लिए बिजली की अबाधित आपूर्ति बढ़ाई जा सके।
परमाणु ऊर्जा विभाग (डीएई) के सचिव केएन व्यास ने बताया कि हाल ही में रूस के सोच्ची में रोस्टम स्टेट एटॉमिक इनर्जी कॉर्पोरेशन द्वारा प्रायोजित 11वें अंतरराष्ट्रीय फोरम एटमएक्सपो 2019 में भाग लिया था। उन्होंने बताया कि परमाणु प्रौद्योगिकी विविध उपयोगों के माध्यम से जीवन को बेहतर बनाने में मदद करती है और यह स्वच्छ प्रदूषण मुक्त ऊर्जा का एक अपूरणीय स्रोत है।
व्यास ने कहा कि भारत के स्वदेशी परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम का पहला चरण अब परिपक्व हो चुका है और 18 प्रेशराइज्ड हैवी वॉटर रिएक्टर्स (पीएचडब्ल्यूआरएस) काम कर रहे हैं। वर्तमान में भारत में ऊर्जा उत्पादन प्रति व्यक्ति 600 किलोवाट सालाना है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Vinash

‘विनाश’ करेगा डेंगू के लार्वा को खत्म

कोलकाता : अब महानगर की ऊंची इमारत, खाली जमीन, कारखाना, बंद घर के अंदर भी अगर डेंगू के लार्वा पनप रहे होंगे तो उनको खत्म आगे पढ़ें »

us

चीन की बेल्ट रोड परियोजना पर भारत की चिंताओं को साझा करता है अमेरिका : एलिस वेल्स

वाशिंगटन : अमेरिका ने चीन की महात्वाकांक्षी ‘वन बेल्ट वन रोड’ (ओबीओआर) परियोजना पर भारत के विरोध का समर्थन किया और कहा कि वह इस आगे पढ़ें »

ऊपर