सरकार ने 50 फीसद टैक्स कलेक्शन का लक्ष्य पूरा किया, अब तक 6 लाख करोड़ रुपये जुटाए

income tax office

नई दिल्ली : सरकार ने इस वर्ष टैक्स कलेक्शन का लक्ष्य 13.5 लाख करोड़ रुपये रखा है, जिसका 50 फीसद अब तक पूरा किया जा चुका है। डायरेक्ट टैक्स में सरकार ने अब तक 6 लाख करोड़ रुपये जुटा लिए हैं। ये बातें सीबीडीटी यानी केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अध्यक्ष पीसी मोदी ने प्रगति मैदान में करदाता लॉन्ज के उद्घाटन समारोह में कही।

उन्होंने कहा कि बजट में तय किए गए लक्ष्य को पूरा करने के सभी प्रयास किए जा रहे हैं। हमें टैक्स कलेक्शन के लिए 13.5 लाख करोड़ रुपये का लक्ष्य दिया गया था और हम इसमें से करीब आधे तक पहुंच चुके हैं। अब तक 6 लाख करोड़ रुपये का टैक्स कलेक्शन किया जा चुका है।
मोदी ने बताया कि पिछले वित्त वर्ष की तुलना में इस बार आयकर रिफंड में भी बढ़ोत्तरी हुई है और करदाताओं के टैक्स रिफंड की प्रक्रिया भी काफी सुगमता से चल रही है। पिछले वित्त वर्ष की तुलना में इस बार रिफंड में 20 फीसद की बढ़ोत्तरी हुई है। मोदी ने कहा कि टैक्स कलेक्शन को लेकर वे लगातार प्रयासरत हैं और उन्हें पूरा विश्वास है कि बजट में तय किये गए लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकेगा।

मोदी ने कहा कि करदाताओं को बेहतर सर्विस देना उनकी प्राथमिकता है और इसीलिए करदाता सेवाओं पर विशेष ध्यान देने के लिए बोर्ड में एक सदस्य की नियुक्ति की गई है। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट 5 क्योंकि फीसद रही है, जो कि 6 सालों का न्यूनतम स्तर है। इकोनॉमी में इस सुस्ती के कारण सरकार पर राजस्व लक्ष्य को प्राप्त करने का दबाव भी बढ़ा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

लाह पर बैठा है सियालदह का बैठकखाना बाजार,दिल्ली की घटना से सबक लेने की जरूरत

सन्मार्ग संवाददाता,कोलकाता : यह एक नजीर है कि जब तक कि कोई बड़ी घटना नहीं घटे तब तक प्रशासन की नींद नहीं खुलती है। अब आगे पढ़ें »

सैलरी आएगी ज्यादा, सर्विस क्लास के लिए सरकार लेने जा रही है यह अहम् फैसला

नई दिल्ली : केंद्र सरकार असंगठित क्षेत्र के लिए कई अहम् फैसले लेने जा रही है, जिससे संगठित क्षेत्र में काम कर रहे लोगों की आगे पढ़ें »

ऊपर