सरकार के पास नवोन्मेषण की समझ के लिए ब्रेन पावर का अभावः पित्रौदा

अहमदाबादः दूरसंचार क्षेत्र के दिग्गज एवं उद्यमी सैम पित्रौदा ने कहा है कि सरकार के पास अधिक रोजगार के अवसरों के सृजन की खातिर नवोन्मेषण को समझने के लिए बौद्धिक क्षमता (ब्रेन पावर) का अभाव है। गुजरात वाणिज्य एवं उद्योग मंडल में नवोन्मेषण पर अपने संबोधन में पित्रौदा ने कहा कि लोगों को राम मंदिर या इतिहास जैसे मुद्दों से आगे बढ़ना चाहिए। नवोन्मेषण एक मंच है। आपको सरकार, न्यायपालिका, शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाओं और प्रक्रियाओं में नवोन्मेषण की जरूरत होती है। लेकिन जब मैं भारत में बहस देखता हूं तो यह हमेशा राम मंदिर या इतिहास के बारे में होती है। हर कोई अतीत की बात करता है। हमें बस अतीत से चिपके रहना पसंद है। जबकि हमें आगे बढ़ने की जरूरत है।

हुई निराशा

राष्ट्रीय नवोन्मेषण परिषद पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा उठाया गया एक बहुत बड़ा कदम था। लेकिन इस सरकार ने इसे बंद कर दिया। मैंने सरकार से ऐसा नहीं करने की अपील की लेकिन आखिरकार इसे बंद कर दिया। मुझे निराशा हुई क्योंकि हमें अधिक रोजगार के लिए नवोन्मेषण की जरूरत है। पित्रौदा कभी नवोन्मेषण परिषद के प्रमुख थे। किसी का नाम लिए बिना पित्रौदा ने कहा कि देश सिर्फ रैलियां या दूसरों पर दोषारोपण कर आगे नहीं बढ़ सकता।

मूल समस्या

उन्होंने कहा कि मूल समस्या यह है कि हम अधिक तेजी से खोज नहीं कर पा रहे हैं। सरकार के पास इसके लिए कोई विचार नहीं है। उनके पास स्थिति को समझने की बौद्धिक क्षमता नहीं है। हमें पहले की तुलना में अधिक तेजी से नवोन्मेषण की जरूरत है।

मुख्य समाचार

घने बादलों के कारण रडार विमानों को..

बठिंडा: एयर मार्शल रघुनाथ नांबियार ने नरेंद्र मोदी के रडार वाले बयान पर उनका बचाव किया। उन्होंने कहा कि घने बादलों के कारण रडार विमान को आगे पढ़ें »

अस्पताल में सीनियर लगातार जाति को लेकर..

आरोपित डॉक्टरों के लाइसेंस रद्द कर दिए गए नई दिल्ली : मुंबई के एक सरकारी अस्पताल की महिला डॉक्टर ने अपने उपर लगातार किए जा रहे आगे पढ़ें »

हमले के 12 दिन बाद कांग्रेस विधायक..

विधान परिषद सदस्य दिनेश प्रताप सिंह सहित 16 को बनाया अभियुक्त रायबरेली : रायबरेली के सदर क्षेत्र में कांग्रेस विधायक अदिति सिंह पर हुए हमले के आगे पढ़ें »

वर्ल्ड कप : पंत की विस्फोटक बल्लेबाजी..

नई दिल्लीः भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज मोहम्मद अजहरुद्दीन ने कहा कि विश्व कप में टीम ऋषभ पंत की विस्फोटक बल्लेबाजी को जरूर याद आगे पढ़ें »

‘भारत और इंग्लैंड में होगी खिताबी जंग’

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार फिनिशर युवराज सिंह ने आगामी विश्व कप के फाइनल में जगह बनाने वाली टीमों के बारे में अपने आगे पढ़ें »

जापान अमेरिका से 105 एफ-35 फाइटर प्लेन..

तोक्योः जापान अमेरिका से एफ-35 फाइटर प्लेन खरीद सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि जापान रडार से बच निकलने वाले आगे पढ़ें »

ट्रंप ने उ. कोरिया के मिसाइल परीक्षणों..

तोक्योः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के हालिया मिसाइल परीक्षणों पर नरम रूख अपनाया है। उन्होंने जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ असहमति आगे पढ़ें »

अब राम का काम हो कर रहेगा..

उदयपुर : केन्द्र में भाजपा नीत सरकार की प्रचंड बहुमत से वापसी से उत्साहित स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने उदयपुर में एक आगे पढ़ें »

…तो अब बीएसएफ जवान बनेंगे सलमान खान

मुंबई: सलमान खान अब जल्द ही बीएसएफ जवान बनने जा रहे है। जी हां आपने सही सूना। एक्शन, कॉमेडी जैसी फिल्मों में काम करने के आगे पढ़ें »

नहीं रहे स्टंट मास्टर वीरू देवगन

नई दिल्लीः फिल्म अभिनेता अजय देवगन के पिता और स्टंट मास्टर वीरू देवगन का मुंबई में निधन हो गया। वीरू देवगन फिल्म जगत के एक आगे पढ़ें »

ऊपर